ENG vs PAK: इंग्लैंड के सामने पस्त हुई पाकिस्तानी की टीम, तोड़ा 57 साल पुराना रिकॉर्ड

ENG vs PAK, 3rd Test: Zak Crawley-Jos Buttler breaks all-time Test records | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में बल्लेबाज जैक क्राउली ने अपने करियर का पहला शतक लगाया और फिर उसे दोहरे शतक में तब्दील करते हुए जोस बटलर के साथ रिकॉर्ड साझेदारी की और इंग्लैंड ने पहली पारी में 8 विकेट खोकर 583 रन बनाये और पारी घोषित की। इंग्लैंड की ओर से दिये गये विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम लड़खड़ा गई और महज 24 रन के अंदर अपने 3 विकेट खो दिये।

पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने बेहद खराब शुरुआत करते हुए अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को 5 ओवर के अंदर ही खो दिया। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज शान मसूद (04) और आबिद अली (01) और बाबर आजम (11) रन बना कर वापस पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के लिये तीनों विकेट तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने हासिल किये।

ENG vs PAK,3rd Test: क्राउली ने लगाया करियर का पहला शतक, तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन ने शान मसूद को LBW किया लेकिन मसूद ने रैफरल का सहारा लिया, हालांकि उसके बावजूद फैसला एंडरसन के पक्ष में सुनाया। इसके बाद एंडरसन ने अपने अगले ओवर में आबिद को भी स्लिप में डोम सिब्ले के हाथों कैच कराया और फिर बाबर आजम को एंडरसन ने दिन की अंतिम गेंद पर LBW कराकर वापस पवेलियन भेजा।

IPL 2020: डिविलियर्स, स्टेन समेत UAE पहुंचे RCB के अफ्रीकी खिलाड़ी, कहा- टीम से मिलने को बेताब

बटलर-क्राउली ने तोड़ा 57 साल पुराना रिकॉर्ड

बटलर-क्राउली ने तोड़ा 57 साल पुराना रिकॉर्ड

पाकिस्तान की टीम अब भी 559 रन से पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं। इससे पहले क्राउली ने कामचलाऊ स्पिनर अशद शाफिक की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 393 गेंद की अपनी पारी में 34 चौकों और एक छक्के की मदद से 267 रन बनाए। उन्होंने जोस बटलर (152) के साथ 359 रन की साझेदारी की जो इंग्लैंड की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

इन दोनों ने कीथ फ्लेचर और टोनी ग्रेग को पीछे छोड़ा जिन्होंने फरवरी 1973 में भारत के खिलाफ मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में 254 रन की साझेदारी की थी। यह इंग्लैंड की ओर से किसी भी विकेट की छठी सबसे बड़ी साझेदारी भी है।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शामिल हुए क्राउली

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शामिल हुए क्राउली

शाहीन शाह अफरीदी ने 155वें ओवर में जब स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड किया तो कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी। डोम बेस 30 गेंद में 27 रन बनाकर नाबाद रहे। कामचलाऊ स्पिनर फवाद आलम पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 46 रन देकर दो विकेट चटकाए। लेग स्पिनर यासिर शाह और तेज गेंदबाज अफरीदी को भी दो-दो विकेट मिले लेकिन इसके लिए उन्होंने क्रमश: 173 और 121 रन खर्च किए। अपने आठवें टेस्ट में खेल रहे क्राउली ने करियर में पहली बार 100 रन के आंकड़े को छुआ और इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के मामले में शीर्ष 10 में शामिल हो गए। उन्होंने ज्योफ्री बॉयकॉट, मौजूदा कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा।

बटलर-क्राउली ने की 359 रनों की साझेदारी

बटलर-क्राउली ने की 359 रनों की साझेदारी

क्राउली और बटलर कल लंच के बाद एक साथ बल्लेबाजी करने आए थे जब इंग्लैंड की टीम 127 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। निचले क्रम में क्रिस वोक्स ने भी 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली। क्राउली ने नसीम शाह की गेंद पर चौके के साथ 331 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। वह आज 171 रन से आगे खेलने उतरे। चाय के बाद बटलर तेजी से रन बटोरने के प्रयास में आउट हो गए। उन्होंने नसीम शाह की गेंद पर चौके के साथ अपने प्रथम श्रेणी करियर में पहली बार 150 रन के आंकड़े को छुआ लेकिन इसके बाद फवाद आलम की गेंद पर उन्हीं का कैच दे बैठे। फवाद ने इसके बाद वोक्स को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने 54 गेंद में 40 रन बनाए। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 332 रन से की।

99 के स्कोर पर बटलर को मिला जीवनदान

99 के स्कोर पर बटलर को मिला जीवनदान

सुबह के सत्र में बटलर जब 99 रन बनाकर खेल रहे थे तब मोहम्मद अब्बास की गेंद पर अंपायर ने उन्हें विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच करार दिया लेकिन इस बल्लेबाज ने तुरंत रैफरल का सहारा लिया और तीसरे अंपायर ने बल्लेबाज को नाटआउट घोषित किया। रीप्ले में दिखा कि गेंद और बल्ले के बीच संपर्क नहीं हुआ है और आवाज बल्ले के पैड से टकराने पर आई थी। बटलर ने एक गेंद बाद आफ साइड पर बैकफुट ड्राइव से तीन रन बटोरकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया।

इससे पहले उन्होंने अपना पिछला शतक दो साल पहले भारत के खिलाफ जड़ते हुए 106 रन की पारी खेली थी। तब वह विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे। सुबह के सत्र में दो बार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जिससे लंच के समय को भी निर्धारित समय से एक घंटा आगे खिसका दिया गया। इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रही है और उसकी नजरें पाकिस्तान के खिलाफ पिछले 10 साल में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने पर टिकी है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, August 23, 2020, 7:30 [IST]
Other articles published on Aug 23, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X