इस वर्कआउट की मदद से 150 Km/h तक की स्पीड छूते हैं नवदीप सैनी, VIDEO

नई दिल्ली: नवदीप सैनी एक उभरते हुए भारतीय तेज गेंदबाज हैं और 140 किमी / घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वह वर्तमान में भारतीय टी 20 टीम का हिस्सा हैं। श्रीलंका के खिलाफ हो रही इस सीरीज का अंतिम मुकाबला पुणे में खेला जाएगा। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को सीरीज के दूसरे टी 20 आई के दौरान 4 ओवरों में 2/18 के अपने आंकड़ों के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। नवदीप वास्तव में भारत के लिए एक शानदार तेज गेंदबाज हैं।

फास्ट बॉलर के लिए वर्कआउट बेहद अहम

फास्ट बॉलर के लिए वर्कआउट बेहद अहम

यह तेज गेंदबाज वास्तव में जिम और ट्रेनिंग सेंटर में काफी मेहनत करता है जिससे उनके पास सटीकता के साथ अच्छी गति भी आ सके। एक तेज गेंदबाज के लिए उसकी ट्रेनिंग और वर्कआउट बहुत ही ज्यादा अहम होते हैं। हम आपको भारतीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के वर्कआउट वीडियो के माध्यम से बताएंगे कि यह तेज गेंदबाज किस तरह के वर्कआउट रूटीन को अपना हिस्सा बनाता है।

SA vs ENG: फिलेंडर को गाली देना जोस बटलर पर पड़ा भारी, लगा जुर्माना

नवदीप सैनी का वर्कआउट

नवदीप सैनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (आरसीबी) के लिए भी खेलते हैं। 27 साल के भारतीय तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त, 2019 को अपना टी 20 I पदार्पण किया। सैनी ने भारत बनाम श्रीलंका T20I सीरीज के जरिए ध्यान खींचा है जहां उन्होंने इंदौर में खेले गए आखिरी मैच में श्रीलंका के बल्लेबाज ओशादा फर्नांडो को गेंदबाजी करने के दौरान 150 किमी / घंटा की गेंद डाली थी। अब देखते हैं कि भारतीय तेज गेंदबाज इतनी तेजी के लिए अपनी ताकत कैसे विकसित करते हैं।

बेहतरीन शेप में हैं सैनी

नवदीप सैनी एक तेज गेंदबाज होने के कारण निचले शरीर की मांसपेशियों विशेषकर हैमस्ट्रिंग (Hamstring) ग्लूट्स (Glutes)और क्वाड्रिसेप्स (Quadriceps) की मांसपेशियों के विकास पर काम करते हैं। वह ज्यादातर अपने व्यायाम दिनचर्या में सूमो-डेडलिफ्ट, फ्रंट स्क्वाट जैसी पॉवरलिफ्टिंग शामिल करते हैं। भारतीय तेज गेंदबाज के पास अच्छी गतिशीलता के साथ मजबूत कंधे भी हैं। गेंदबाज में ताकत झोंकने के लिए वह अपने प्रशिक्षण में थ्रस्टर जैसी एक्सरसाइज भी करते हैं।

IND vs SL: कुलदीय यादव ने बताया कैसे वीडियो तकनीक ने उनकी दमदार वापसी में मदद की

कोहली की वजह से युवा क्रिकेटरों में बढ़ी है सजगता

नवदीप सैनी के वर्कआउट ने निश्चित रूप से उन्हें एक बहुत ही एथलेटिक बॉडी हासिल करने में मदद की है। सैनी जैसे युवाओं ने भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस को एक चरम स्तर पर पहुंचाया है। कप्तान विराट कोहली की फिटनेस ने नई प्रतिभाओं को जिम में घंटों बिताने के लिए प्रेरित करने में प्रमुख भूमिका निभाई है। नवदीप सैनी वास्तव में अगले बड़े भारतीय तेज गेंदबाज हैं और हम उनसे आगामी श्रृंखला में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, January 10, 2020, 11:14 [IST]
Other articles published on Jan 10, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X