IND vs ENG: अहमदाबाद मे लक्ष्मण का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली, आंकड़ों में रचेंगे एक और इतिहास

India vs England 3rd Test Virat Kohli on verge of Breaking VVS Laxman Huge Record at Ahmedabad see Stats: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अब अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाना है, जिसको लेकर दोनों टीमें अपनी-अपनी कमर कसती नजर आ रही हैं। जहां मोटेरा स्टेडियम में पहली बार कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जाना है वहीं पर भारतीय टीम विराट कोहली भी इस मैदान पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने की कगार पर हैं। 24 फरवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में अगर भारतीय कप्तान 65 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का बड़ी रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

विराट कोहली के पास घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 5 में शुमार होने का मौका है। इस लिस्ट में फिलहाल मास्टर ब्लाास्टर सचिन तेंदुलकर, लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शुमार है। घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में कप्तान विराट कोहली फिलहाल 7वें पायदान पर काबिज हैं। उन्होंने घर में खेले गये 41 टेस्ट मैचों में 66 की औसत से 3703 रन बनाने का काम किया है।

IPL 2021 नीलामी में टीमों की बेरुखी पर श्रीसंत का करारा जवाब, विजय हजारे में बरपाया गेंदबाजी से कहर

विराट कोहली ने इस दौरान 13 शतक और 12 अर्धशतक लगाये हैं, जिसमें उनकी 254 रनों की नाबाद पारी भी शामिल है। इस लिस्ट में विराट कोहली से आगे दिलीप वेंगसरकर (3725 रन) और वीवीएस लक्ष्मण (3767 रन) सबसे करीब हैं जिन्हें पीछे छोड़ने का मौका भारतीय कप्तान के पास है। इस दौरान दिलीप वेंगसरकर ने 54 टेस्ट मैच जबकि वीवीएस लक्ष्मण ने 57 मुकाबले खेले हैं।

वहीं इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 94 मैच में 53 की औसत से 7216 रन बनाकर सबसे टॉप पर काबिज हैं। मास्टर ब्लास्टर में 22 शतक और 32 अर्धशतक लगाये हैं। वहीं पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ (5598) दूसरे, सुनील गावस्कर (5067) तीसरे और वीरेंद्र सहवाग (4656) रनोंं के साथ चौथे पायदान पर काबिज हैं। इस लिस्ट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के अलावा कोई भी दूसरा भारतीय खिलाड़ी 20 से ज्यादा शतक नहीं लगा सका है।

IPL 2021: धोनी के लिये आईपीएल जीतना चाहते हैं रॉबिन उथप्पा, जानें क्या कहा

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली शायद इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं लेकिन पिछली 10 पारियों में वह एक भी शतक नहीं लगा सके हैं जबकि 74 रन के अधिकतम स्कोर के साथ 2 बार ही अर्धशतकीय पारियां खेल सके हैं। आपको बता दें कि फिलहाल दोनों टीमें 1-1 के साथ सीरीज में बराबरी पर हैं और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में फाइनल का टिकट कटाने को देख रही हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, February 22, 2021, 16:09 [IST]
Other articles published on Feb 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X