IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज जीतने के लिये भारत को रखना होगा 4 बातों का ध्यान, नहीं तो पक्की है हार

IND vs ENG
Photo Credit: BCCI/Twitter
IND vs ENG
Photo Credit: BCCI/Twitter

India vs England 4th T20I Virat Kohli needs to do 4 things to win Series in remaining 2 Must Win Matches: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले 3 मैच बीत चुके हैं और इंग्लैंड की टीम ने 2 मैचों में जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना रखी है। ऐसे में अगर भारत को सीरीज में हार से बचना है तो बचे हुए दोनों मैचों में जीत हासिल कर उसे सीरीज को अपने नाम करना होगा, वरना उसे हार से कोई नहीं बचा सकता। ऐसे में भारतीय टीम को गुरुवार को होने वाले चौथे मैच में उन 4 बातों का खास ध्यान रखना होगा जो सीरीज में आगे उसकी हार और जीत की राह तय करने वाले हैं।

और पढ़ें: IND vs ENG: जोस बटलर का खुलासा, बताया- किन खिलाड़ियों के चलते इंग्लैंड बना नंबर 1

दुनिया की नंबर 1 टी20 टीम इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम अभी तक कमजोर नजर आई है, बल्लेबाजी में भले ही खिलाड़ियों ने थोड़ा बहुत दम दिखाया है लेकिन गेंदबाजी में उनकी टीम कुछ खास कर पाने में नाकाम रही है। ऐसे में आइये एक नजर उन 4 बातों पर डालते हैं जिनका ध्यान रखना विराट कोहली एंड कंपनी के लिये बेहद जरूरी है वरना टी20 सीरीज में उसकी हार पक्की है।

और पढ़ें: IND vs ENG: पांड्या-कोहली ने तोड़ा धोनी-पठान का 12 साल पुराना रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

सही ओपनिंग जोड़ी की दरकार

सही ओपनिंग जोड़ी की दरकार

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये अब तक के सभी मुकाबलों में भारतीय टीम के लिये सलामी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत दे पाने में नाकाम रहे हैं। दूसरे मुकाबले में ईशान किशन ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए 56 रनों की पारी जरूर खेली लेकिन तीसरे मैच में उन्हें तीसरे नंबर पर बुलाया गया और वो सिर्फ 4 रन बनाकर ही वापस पवेलियन लौट गये। वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस सीरीज में 3 पारियों में सिर्फ एक रन ही बना सके हैं।

शिखर धवन ने पहले मैच में दहाई का आंकड़ा जरूर पार किया था लेकिन उसके बाद उन्हें बेंच पर बिठा दिया गया था। ऐसे में अगर विराट कोहली को सीरीज में जीत हासिल करनी है तो उन्हें सही ओपनिंग जोड़ी को लेकर उतरना होगा और चौथे मैच में केएल राहुल को बिठाकर सूर्यकुमार को मौका देना चाहिये। ऐसे में जहां रोहित और ईशान सलामी बल्लेबाजी में टिकी हुई शुरुआत दे सकते हैं तो वहीं पर सूर्यकुमार मध्यक्रम में विस्फोटक और टिकी हुई पारी खेलकर मजबूती दे सकते हैं।

शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ बेहतर रणनीति

शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ बेहतर रणनीति

भारतीय बल्लेबाजों को सीरीज के बाकी बचे 2 मैचों में शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ बेहतर रणनीति के साथ उतरने की दरकार है। भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज सीरीज के पहले 3 मैचों में शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ बेबस नजर आये हैं, मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर दोनों ही गेंदबाजों ने भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को शॉर्ट पिच गेंदों पर आउट किया है। अहमदाबाद की तेज पिच और असमान उछाल बल्लेबाजों को परेशान कर रही है। भारतीय बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया दौरे को याद करते हुए एक बार फिर से शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ बेहतर प्लानिंग के साथ उतरना होगा।

फील्डिंग में सुधार की दरकार

फील्डिंग में सुधार की दरकार

भारतीय टीम ने टी20 सीरीज के पहले 3 मुकाबलों में गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग में भी खराब प्रदर्शन किया है और खुद कप्तान विराट कोहली भी कैच ड्रॉप करते नजर आये हैं। इस दौरान खिलाड़ियों ने कई ओवरथ्रो और मिसफिल्डिंग भी की है, जबकि इंग्लैंड की टीम ने मुस्तैद फील्डिंग की है जो कि मैच के अंदर 15-20 रनों का अंतर पैदा करता है और भारतीय टीम के लिये फील्डिंग लंबे समय से एक बड़ी समस्या साबित हो रही है। ऐसे में अगर उसे सीरीज जीतनी है तो फील्डिंग के स्तर में सुधार लाने की दरकार है।

प्लेइंग 11 में एक और गेंदबाज की दरकार

प्लेइंग 11 में एक और गेंदबाज की दरकार

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये सीरीज के पहले 3 मैचों में ही काफी बदलाव कर दिये हैं जिसकी वजह से टीम काफी असंतुलित नजर आ रही है। भारतीय टीम ने पहले 3 मैचों में सिर्फ 4 ही गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है और पांचवे गेंदबाज के रूप में उसने हार्दिक पांड्या का इस्तेमाल किया है। वहीं पर युजवेंद्र चहल भी भारतीय टीम के लिये कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में भारत को एक और अहम गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरने की दरकार है, ताकि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी आये तो वह गेंदबाजों के दम पर स्कोर बचा पाने में कामयाब हो सके।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, March 17, 2021, 19:10 [IST]
Other articles published on Mar 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X