IND vs ENG: जो रूट ने किया खुलासा, बताया चेन्नई में 400 रन के बावजूद क्यों नहीं की पारी घोषित

India vs England Joe root reveals Why he didn't declare innings in 1st after getting 400 plus Score rishabh pant: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) के तहत खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत की घरेलू सरजमीं पर लगातार जारी 14 मैचों की विनिंग स्ट्रीक को रोक दिया है और पहले मैच में विराट सेना को 227 रनों से मात दी। इंग्लैंड की जीत में टीम के कप्तान जो रूट जीत के सबसे बड़े हीरो रहे जिन्होंने इस मैच में 258 रन बनाये तो वहीं पर लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने दूसरी पारी में 76 रन पर 4 विकेट और जेम्स एंडरसन ने 17 रन पर 3 विकेट हासिल कर भारतीय टीम को 192 रनों पर समेटने का काम किया।

इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 241 रनों की बढ़त हासिल की थी और दूसरी पारी में 178 रन पर ऑलआउट होकर भारतीय टीम के सामने 420 रनों का लक्ष्य रखा था। चेन्नई टेस्ट में भले ही इंग्लैंड की टीम ने जीत के साथ शुरुआत की लेकिन इस दौरान एक सवाल लगातार पूछा जा रहा था कि कप्तान जो रूट ने चौथी पारी में भारत के सामने 400 रनों से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करने के बावजूद पारी क्यों नहीं घोषित की।

IND vs ENG: वाशिंगटन सुंदर की बल्लेबाजी के फैन हुए अश्विन, बताया- इंग्लैंड ने क्यों नहीं दिया फॉलो ऑन

मैच के बाद कप्तान जो रूट ने इस सवाल का जवाब देते हुए खुलासा किया कि आखिरकार ऐसा क्या हुआ था जिसकी वजह से उन्होंने पारी घोषित नहीं की। जो रूट ने बताया कि वो भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सिर्फ दो ही नतीजे चाहते थे और सीरीज की शुरुआत में हार के नतीजे को पूरी तरह से बाहर कर देना चाहते थे। इसके अलावा उनकी टीम को ऋषभ पंत की बल्लेबाजी का भी डर था।

उन्होंने कहा,'सीरीज में हार के साथ शुरुआत करना काफी नकारात्मक साबित हो सकता है। इसी वजह से मैं सुनिश्चित करना चाहता था कि पहले टेस्ट मैच के सिर्फ दो ही नतीजे निकलें, या तो हम जीतें या फिर मैच ड्रॉ रहे। हम जानते थे कि भारत के पास ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज हैं जो कि मौका मिलने पर किसी भी टीम के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकते हैं, इसलिये हम मौका नहीं लेना चाहते थे।'

PAK vs SA: 18 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीता पाकिस्तान, 2-0 से किया क्लीन स्वीप

गौरतलब है ऋषभ पंत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट मैच में 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था और टीम को जीत दिलाई थी जिसके बाद जो रूट का डर जायज लगता है। वहीं इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भी पंत ने 91 रनों की पारी खेली थी।

आपको बता दें कि ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिये आईसीसी की ओर से प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड भी दिया गया है। अब भारतीय टीम 13 तारीख से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिये कमर कस रही है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, February 10, 2021, 16:57 [IST]
Other articles published on Feb 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X