IND vs ENG: माइकल वॉन ने गिनाई कोहली की बल्लेबाजी की खामियां, बताया- क्यों हो रहे हैं लगातार फ्लॉप

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज पर दुनिया भर के फैन्स और दिग्गज खिलाड़ियों की नजरें जमी हुई है। सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच में जहां फैन्स को इंग्लैंड की रन मशीन कप्तान जो रूट की उम्दा बल्लेबाजी का लुत्फ उठाने का मौका मिला है तो वहीं पर भारत की रन मशीन विराट कोहली का बल्ला शांत नजर आया है। कप्तान विराट कोहली सीरीज में अब तक उस तरह की बल्लेबाजी नहीं कर सके हैं जिसके लिये जाने जाते हैं और इंग्लिश गेंदबाजों के खिलाफ खराब शॉट मारते हुए अपना विकेट गंवाया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली जो कि भारत के लिये शतक मशीन के नाम से भी जाने जाते हैं पिछली 49 पारियों में शतक नहीं लगा सके हैं।

और पढ़ें: IPL 2021 के दूसरे हाफ से पहले राजस्थान ने शिवम दुबे-यशस्वी जायसवाल को किया रिलीज, जानें क्या है कारण

इस दौरान इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने विराट कोहली की बल्लेबाजी में आ रही तकनीकी खामी पर अपनी राय दी है। इस सीरीज में कोहली ने 3 पारियां खेली हैं और तीनों ही बार लगभग एक ही तरीके से ऑफ साइड से बाहर की तरफ जा रही गेंद पर बल्ला लगाकर अपना विकेट खोया है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी कोहली कुछ इसी तरीके से अपना विकेट गंवाते नजर आये थे।

और पढ़ें: लॉर्डस में मोहम्मद शमी ने बल्ले से छुड़ाये इंग्लैंड टीम के छक्के, बुमराह के साथ बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Michael Vaughan suggests Virat Kohli to improve his batting flaws in England | वनइंडिया हिंदी
कोहली भूल गये हैं कि कहां है ऑफ स्टंप

कोहली भूल गये हैं कि कहां है ऑफ स्टंप

माइकल वॉन के अनुसार विराट कोहली जब खेल रहे हैं तो अपना ऑफ स्टंप कहां पर है इस बात को भूल जा रहे हैं। वॉन ने 2018 के इंग्लैंड दौरे पर कोहली को मिली सफलता को याद दिलाते हुए कहा कि इस दौरे पर भारतीय कप्तान को अच्छे से पता था कि उनका ऑफ स्टंप कहां पर है। उल्लेखनीय है कि 2014 के इंग्लैंड दौरे पर पहली बार कोहली की तकनीकी खामियां सामने आयी थी जिसके बाद अगले दौरे पर कोहली ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 600 के करीब रन बनाकर वापसी की।

बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल पॉडकास्ट में बात करते हुए वॉन ने कहा,' गेंदबाजी काफी अच्छी लेकिन बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं। विराट कोहली इससे बेहतर खिलाड़ी हैं। जब उन्हें इंग्लिश कंडीशंस में सफलता मिली थी तो उन्हें पता था कि उनका ऑफ स्टंप कहां पर है। उनका पहला मूव ऑफ स्टंप के पास से जाता था और उन्हें पता होता था कि वो कहां पर है।'

कोहली को अपनी पॉजिशन सही करने की जरूरत

कोहली को अपनी पॉजिशन सही करने की जरूरत

वॉन ने आगे कहा कि कोहली को अपनी जगह वापस हासिल करने की जरूरत है और सही पॉजिशन में खेलने की दरकार है जिसमें उनका सिर गलत स्थिति में गिरता नजर आता है। उल्लेखनीय है कि भारतीय कप्तान पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑफ स्टंप के जाल में फंस गये थे और इसी वजह से गोल्डन डक का शिकार हुए थे। वहीं पर लॉर्डस टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 42 रनों की अच्छी पारी खेली लेकिन बल्ले का किनारा लगकर गेंद को स्लिप में कैच करा बैठे। इसके बाद दूसरी पारी में भी ऑफ स्टंप से दूर जा रही गेंद को छेड़ने के चक्कर में अपना कैच विकेटकीपर को थमा बैठे।

वॉन ने इस पर कहा,'सीरीज में अब तक का खेल देखकर लगा है कि वो शायद भूल चुके हैं कि उनका ऑफ स्टंप कहा पर है और इसी के चलते वो काफी बाहर तक आ जाते हैं। इसके चलते उनका सिर गलत तरीके से गिरता नजर आता है। मुझे लगता है कि वो चौथे और पांचवे स्टंप की लाइन को ऑफ स्टंप समझकर खेलते हैं। उन्हें अपने एलाइनमेंट को ठीक करने की जरूरत है।'

इंग्लैंड की टीम जो चाहती है वही कर रहे हैं कोहली

इंग्लैंड की टीम जो चाहती है वही कर रहे हैं कोहली

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने आगे बात करते हुए कहा कि कोहली बिल्कुल वैसा कर रहे हैं जैसा की इंग्लैंड की टीम उनसे करवाना चाहती है। अपने इस कथन के जरिये वॉन का मतलब है कि इंग्लैंड की टीम चाहती है कि वो चौथे या पांचवे स्टंप की गेंद को खेलें और जब वो ऐसा करने की कोशिश करें तो अपना विकेट गंवा बैठे। आपको बता दें कि हालिया समय में यह कई बार देखने को मिला है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, August 16, 2021, 22:58 [IST]
Other articles published on Aug 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X