IND vs ENG: मोटेरा में कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

IND vs ENG
Photo Credit: BCCI/Twitter
Ind vs Eng: Virat Kohli first Indian captain to reach 12,000 International runs | Oneindia Sports

India vs England Virat kohli completes Fastest 12000 international runs as captain surpasses Ricky pointing Graeme Smith: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रनों का स्कोर खड़ा किया और भारतीय टीम ने विराट कोहली और इशान किशन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 7 विकेट से जीत हासिल की। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से रनों को बहते देखने के लिये बेताब फैन्स के लिये यह मैच अब तक शानदार साबित हुआ है।

IND vs ENG: इशान किशन ने मोटेरा में किया ड्रीम डेब्यू, 28 गेंदों में ठोंकी विस्फोटक 50

इस मैच में जीरो रन पर पहला विकेट गंवा देने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डेब्यू कर रहे इशान किशन के साथ पारी को संभालने का काम किया और दूसरे विकेट के लिये 94 रनों की साझेदारी की। इस दौरान जहां इशान किशन ने अपना ड्रीम डेब्यू करते हुए अपना पहला अर्धशतक जड़ने काम किया तो वहीं पर कप्तान विराट कोहली ने भी अपने टी20 करियर का 26वां अर्धशतक जड़ने का काम किया।

IND vs ENG: मोटेरा में केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी, बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटे

विराट कोहली ने जड़ा 25वां अर्धशतक, रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने जड़ा 25वां अर्धशतक, रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

विराट कोहली के बल्ले से जब भी रन निकले और कोई रिकॉर्ड न टूटे ऐसा होना बहुत मुश्किल होता है और यही मामला मोटेरा के मैदान पर भी देखने को मिला। अपने इस अर्धशतक के साथ ही विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा पचासा जड़ने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। इस लिस्ट में रोहित शर्मा 25 अर्धशतक के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

विराट ने बतौर कप्तान पूरे किये 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन

विराट ने बतौर कप्तान पूरे किये 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन

इसके साथ ही विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने का रिकॉर्ड भी पूरा कर लिया है। विराट कोहली ने 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने के लिये 226 पारियों का सहारा लिया। विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान 153 पारियों में 7490 टेस्ट रन, 242 वनडे पारियों में 12040 रन और 81 टी20 पारियों में 3001 रन पूरे कर लिये हैं। विराट कोहली ने इस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिये ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिग और ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ने का काम किया।

विराट ने पोंटिंग-स्मिथ को छोड़ा पीछे

विराट ने पोंटिंग-स्मिथ को छोड़ा पीछे

रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिये कप्तानी करते हुए 282 पारियों में 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था वहीं पर ग्रीम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करते हुए 294 पारियों में 12 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे किये थे। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले कप्तान की लिस्ट में भी विराट कोहली तीसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। रिकी पोंटिंग इस लिस्ट में 15440 रनों के साथ सबसे ऊपर काबिज हैं तो वहीं पर ग्रीम स्मिथ के खाते में 14878 रन शामिल हैं। वहीं विराट कोहली भी 12 हजार रनों के आंकड़े को पार कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हो गये हैं।

टी20 क्रिकेट में 3 हजार रन पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी बनें

टी20 क्रिकेट में 3 हजार रन पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी बनें

इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में अपने 3 हजार रन पूरे करने कारनामा भी कर डाला और इस प्रारूप में यह आंकड़ा हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गये हैं। विराट कोहली को इस मैच से पहले यह आंकड़ा हासिल करने के लिये 72 रनों की दरकार थी और इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 73 रनों की पारी खेल इस आंकड़े को हासिल किया और अब टी20 क्रिकेट में उनके 3001 रन पूरे हो गये हैं। विराट कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान 49 गेंदों में 5 चौके 3 छक्के जड़े और भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत दिलाने का काम किया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, March 14, 2021, 22:34 [IST]
Other articles published on Mar 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X