1st T20, IND vs NZ: ऑकलैंड में रनों की बारिश के बीच क्या मौसम बनेगा विलेन, जानें किसे फायदा देगी पिच

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरु हो रही 5 टी20 मैचों की सीरीज की आगाज शुक्रवार से ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान से होगा। गेंदबाजों के लिये कब्रगाह और बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग माने जाने वाली इस पिच पर हमेशा रनों की बारिश देखने को मिली है। न्यूजीलैंड की टीम जहां ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसके घर में मिली करारी हार के बाद खुद का खोया आत्म-विश्वास हासिल करने के लिये उतरेगी वहीं भारतीय टीम लगातार अच्छे घरेलू सत्र के बाद विदेश में भी तिरंगा लहराने की तैयारी से उतरेगी।

INDvNZ: न्यूजीलैंड में आया ये 1 बदलाव भारत को बना देगा सीरीज का सिकंदर: सचिन तेंदुलकर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेला जाने वाला पहली टी20 मैच भारतीय समयानुसार 12:30 बजे से खेला जायेगा। आइये मैच से पहले एक नजर डालते हैं इस मैदान के रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट और मौसम के हाल पर।

SA vs ENG: फाफ डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी, पहली बार 5 खिलाड़ी करेंगे एक साथ डेब्यू

जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज

जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज

ईडन पार्क की विकेट भले ही बल्लेबाजों के लिये हमेशा से मददगार रही है लेकिन इस विकेट पर गेंदबाजों को भी अच्छा बाउंस मिलता है, ऐसे में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद जरूर मिल सकती है। हालांकि गेंद का अच्छा बाउंस ही उसे बल्लेबाजों के बैट पर आसानी से आने में मदद करता है। दोनों पारियों में बल्लेबाजों को रन बनाने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी। ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करके बाद में चेज करना पसंद करेगी।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच जानें कैसा रहा है टी20 की इतिहास

भारत-न्यूजीलैंड के बीच जानें कैसा रहा है टी20 की इतिहास

भारत और न्यूजीलैंड के टी20 क्रिकेट इतिहास की बात करें तो आपको पलड़ा कीवी टीम का ही भारी मिलेगा। दोनों टीमों के बीच अब तक 11 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से कीवी टीम ने 8 बार भारत को हराया है। हालांकि इस मैदान पर दोनों के बीच अब तक 1 ही मुकाबला खेला गया है और उसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की है।

न्यूजीलैंड में खेले गये मुकाबलों की बात करें तो दोनों के बीच 5 बार भिड़ंत हो चुकी है जिसमें से 4 बार कीवी टीम ने जीत दर्ज की है।

5 बार बन चुका है 200 से ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

5 बार बन चुका है 200 से ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले मैच की मेजबानी ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान के पास है, जो कि बड़े स्कोरिंग मैच के लिये जाना जाता है। इस मैदान पर अब तक सबसे ज्यादा 5 बार 200 से ज्यादा स्कोर बनने का रिकॉर्ड है। ईडन पार्क की पिच की सबसे खास बात यह है कि यह दोनों पारियों में बल्लेबाजी के लिये समान बना रहता है। इस मैदान पर 19 बार टी20 मैचों की मेजबानी की गई है जिसमें से 3 बार मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। ईडन पार्क पर सबसे न्यूनतम स्कोर 107 रन है जो कि मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने ही बनाया है।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया है टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा चेज करने का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया है टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा चेज करने का रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर को सबसे सफल तरीके से चेज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है जो कि उसने पिछले साल इसी मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। 16 फरवरी 2018 को खेले गये इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैदान पर 6 विकेट खोकर 243 रन बनाये थे। टी20 क्रिकेट में लगभग नामुमकिन माने जा रहे इस पहाड़ से लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में 245 रन बनाये जो कि इस मैदान को सर्वोच्च स्कोर भी है।

मार्टिन गप्टिल ने इस मैच में 105 रनों की पारी खेली थी जो कि इस मैदान पर लगाई गई इकलौती सेंचुरी है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी मार्टिन गप्टिल के नाम है जिन्होंने 46.18 की औसत से 508 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर 1 है टिम साउथी

सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर 1 है टिम साउथी

बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जाने वाली इस पिच पर विकेट मिलना रेगिस्तान में पानी मिलने के बराबर है। ऐसे में कीवी गेंदबाज टिम साउथी इस मैदान पर 12 विकेट के साथ सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने वाले गेंदबाज हैं। इस मैदान पर औसतन बल्लेबाजी का स्कोर 170 रहा है।

मैदान के इतिहास की बात करें तो 19 बार खेले गये टी20 मैचों में 9 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत मिली है जबकि 8 बार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली ने मैच जीता है। 3 बार खेल टाई रहा है।

जानें कैसा रहेगा मौसम

जानें कैसा रहेगा मौसम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले मैच में मौसम की नजर थोड़ी से खराब हो सकती है। एक्यू वेदर की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को होने वाले इस मैच के दौरान सारा दिन बादल छाये रहेंगे। हालांकि लगभग 26 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने के चलते बारिश होने की संभावना न के बराबर है। ऐसे में अगर हवा की रफ्तार कम होती है या रुक जाती है तो दर्शकों को बारिश का खलल भी देखना पड़ सकता है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 23, 2020, 13:35 [IST]
Other articles published on Jan 23, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X