IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में रहाणे ने की दमदार वापसी, भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा पहला दिन

Ajinkya Rahane
Photo Credit: Twitter

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला जा रहा है, जिसका पहला दिन पूरी तरह से भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। बॉक्सिंग डे टेस्ट का पहला दिन समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 90 ओवर्स खेलकर 273 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया है और सिर्फ 3 विकेट खोये हैं। भारतीय टीम के लिये फिलहाल सलामी बल्लेबाज और टीम के उपकप्तान केएल राहुल 127 रनों की शतकीय पारी खेलकर नाबाद खड़े हुए हैं तो वहीं पर अपनी बल्लेबाजी को लेकर आलोचनाओं से घिरे अजिंक्य रहाणे ने भी दमदार वापसी करते हुए नाबाद 40 रनों की पारी खेल दी है।

और पढ़ें: IND vs SA: मयंक-राहुल के दम पर भारत की रिकॉर्ड शुरुआत, 11 साल बाद भारत ने किया यह कारनामा

साउथ अफ्रीकी टीम के लिये पहले दिन सिर्फ एक ही गेंदबाज लुंगी एंगिडी ही विकेट लेने में सफल रहे, जिन्होंने भारतीय टीम के टॉप 3 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजने का काम किया। भारतीय टीम के लिये इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 30वां टॉस जीता और सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले कप्तान बने।

और पढ़ें: Vijay Hazare Final: दिनेश कार्तिक के शतक पर भारी पड़ी शुभम की पारी, हिमाचल प्रदेश ने जीता पहला खिताब

मयंक-राहुल ने दिलाई रिकॉर्ड शुरुआत

मयंक-राहुल ने दिलाई रिकॉर्ड शुरुआत

विराट कोहली ने इस मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (29) का रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं टॉस जीतने के बाद जब उन्होंने टीम का ऐलान किया तो सभी अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग 11 में शामिल देख हैरान रह गये। उल्लेखनीय है कि अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को देखकर सब यही मान रहे थे कि इस मैच में हनुमा विहारी या फिर श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और कप्तान कोहली ने अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी पर ही भरोसा दिखाया।

पारी का आगाज करने उतरे केएल राहुल (127) और मयंक अग्रवाल (60) ने पहले विकेट के लिये 117 रनों की साझेदारी कर जबरदस्त शुरुआत की और पहले सेशन में कोई भी विकेट नहीं गंवाया। भारतीय टीम की ओर से साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर की गई यह तीसरी ही साझेदारी रही जबकि 2010 के बाद यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने विदेशी सरजमीं पर शतकीय साझेदारी की।

एंगिडी के चलते जारी है पुजारा-कोहली का खराब दौर

एंगिडी के चलते जारी है पुजारा-कोहली का खराब दौर

41वें ओवर में साउथ अफ्रीका के लिये लुंगी एंगिडी ने वापसी कराने का काम किया और एक ही ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर अपनी टीम को वापस मैच में ले आये। लुंगी एंगिडी ने अपनी तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल को एलबीडब्लयू कराया तो वहीं पर अगली ही गेंद पर बल्लेबाजी करने आये चेतेश्वर पुजारा को शॉर्ट लेग पर कैच कराकर गोल्डन डक कराया। लगातार दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान विराट कोहली (35) ने केएल राहुल के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिये 86 रनों की साझेदारी कर डाली। विराट कोहली ने इस दौरान 94 गेंदों का सामना किया और 4 चौकों की मदद से 35 रन बनाये। कोहली अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन चाय के बाद एंगिडी की बाहर जाती गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में वह मुल्डर को कैच थमा बैठे।

राहुल-रहाणे के दम पर भारत ने बनाया पहले दिन का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

राहुल-रहाणे के दम पर भारत ने बनाया पहले दिन का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

दिन के आखिरी सत्र में भारतीय टीम ने इसके बाद कोई भी विकेट नहीं गंवाया। केएल राहुल ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए चौथे विकेट के लिये 73 रनों की नाबाद साझेदारी कर ली है। इस दौरान जहां केएल राहुल ने अपने टेस्ट करियर का 7वां शतक पूरा किया तो वहीं पर अजिंक्य रहाणे ने भी 81 गेंदों में 8 चौके लगाकर 40 रन बना लिये और फॉर्म पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया। गौरतलब है कि केएल राहुल ने अपने टेस्ट करियर में जो 7 शतक लगाये हैं उसमें से 6 शतक विदेशी सरजमीं पर ही आये हैं। भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 272 रन का स्कोर खड़ा कर लिया जो कि उसके इतिहास में विदेशी सरजमीं पर खेलते हुए पहले दिन बनाये गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

भारत ने 2001-02 में साउथ अफ्रीका दौरे पर ही ब्लोएमफ़ोंटिन के मैदान पर पहले दिन 7 विकेट खोकर 327 रन बनाये थे जो कि उसकी ओर से बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर रहा है। वहीं पर 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए नोर्थ साउंड के मैदान पर 4 विकेट खोकर 302 रन जोड़े थे। सेंचुरियन के मैदान पर बॉक्सिंग डे पर 3 विकेट खोकर 272 रन का तीसरे पायदान पर काबिज है जबकि 1952 में लीडस के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 272/6 पहले दिन बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, December 26, 2021, 21:36 [IST]
Other articles published on Dec 26, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X