3 खिलाड़ी जो भारतीय टेस्ट टीम में ले सकते हैं पुजारा की जगह, जल्द होना चाहिये बदलाव

नई दिल्ली। क्रिकेट का खेल कुछ ऐसा है जिसमें समय के साथ चीजें बदलती रहती हैं और आये दिन हमें कई महान खिलाड़ी मिलते रहते हैं। ऐसे में हर बार जब टीम बदलाव के दौर से गुजरती है तो टीम को मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। हालांकि पिछले कुछ समय में भारत को बदलाव के समय में भी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा है। जब भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा तो लगा कि अब कौन भारतीय टीम में उनकी जगह संभालेगा, लेकिन उनके जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने ले ली।

और पढ़ें: 'भारत को पुजारा-रहाणे दोनों को करना चाहिये ड्रॉप', पूर्व इंग्लिश गेंदबाज ने बताया किसे मिले मौका

अब लगभग एक दशक से ज्यादा का समय बीत चुका है तो भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर से बदलाव के दौर में है। ऐसे में टीम को एक बार फिर से उन खिलाड़ियों की जरूरत है जो कि उनकी जगह ले सकें। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिये अभी भी काफी क्रिकेट खेलना बाकी है लेकिन अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं, जिसके बाद उनकी जगह टीम में एक नये खिलाड़ियों को मौका दिया जाने की मांग की जा रही है। आइये एक नजर उन 3 खिलाड़ियों पर डालें जो आने वाले समय में चेतेश्वर पुजारा की जगह ले सकते हैं।

और पढ़ें: IND vs NZ: क्या बारिश की भेंट चढ़ जायेगा वानखेड़े टेस्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम और पिच रिपोर्ट

अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran)

इस फेहरिस्त में पहला नाम अभिमन्यु ईश्वरन का है जो कि बंगाल के लिये टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं और घरेलू सर्किट में काफी मशहूर नाम है। अभिमन्यु ईश्वरन साल 2013 से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल रहे हैं और इंडिया ए के लिये भी काफी रन बना चुके हैं। अभिमन्यु ईश्वरन के फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो वो अब तक 65 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 44.15 की औसत से 4504 रन बनाये हैं। ईश्वर ने इस दौरान 18 अर्धशतक और 14 शतकीय पारियां भी खेली है, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 233 रनों का था। इतना ही नहीं हाल ही में जब वो इंडिया ए की टीम के साथ साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ 4 दिवसीय मैचों की सीरीज खेलने पहुंचे तो वहां पर भी शतक लगाया जिसकी वजह से काफी चर्चा में रहे। लाल बॉल से उनका प्रदर्शन जिस तरह का रहा है उसे देखकर यही लग रहा है कि उन्हें जल्दी ही डेब्यू करने का मौका मिल सकता है और वो पुजारा की जगह नंबर 3 पर खेलने के सबसे प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम श्रेयस अय्यर का है जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में डेब्यू किया। श्रेयस अय्यर ने अपने टेस्ट करियर की पहली ही पारी में शतक लगाया तो वहीं पर दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी खेली। श्रेयस अय्यर काफी समय से भारत के लिये सीमित ओवर्स प्रारूप में मध्यक्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार पारियां खेल चुके हैं और 4 नंबर के स्थान को लगभग पक्का कर चुके हैं। इतना ही नहीं अय्यर का फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी काफी शानदार रहा है। अय्यर ने अपने करियर में 55 फर्स्ट क्लास मैचों में शिरकत की है जिसकी 94 पारियों में 52.91 की औसत से 4767 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक और 24 अर्धशतकीय पारियां निकली हैं। श्रेयस अय्यर जिस तरह की फॉर्म में हैं वो टेस्ट क्रिकेट में चौथे नंबर पर खेलते हुए रनों का अंबार लगा सकते हैं और भारत के लिये लंबे समय तक इस नंबर पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

हनुमा विहारी (Hanuma Vihari)

इस फेहरिस्त में अगला नाम मध्यक्रम बल्लेबाज हनुमा विहारी का है जो कि चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं। आंध्र प्रदेश के इस बल्लेबाज के पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट का खेलना काफी अनुभव है। वह अपनी डिफेंसिव तकनीक के लिये काफी मशहूर हैं, इसी साल जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तो वहां पर सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम हार की कगार पर थी लेकिन हनुमा विहारी ने शरीर पर चोट लगने के बावजूद अश्विन के साथ शानदार बल्लेबाजी की और मैच का ड्रॉ भी कराया। हनुमा विहारी साल 2018 में भारत के लिये डेब्यू कर चुके हैं और 12 मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 4 अर्धशतकीय पारियां निकली हैं। हनुमा विहारी के पास रन बनाने के साथ ही मैच बचाने की भी कला है जो कि उन्हें पुजारा की जगह लेने का प्रबल दावेदार बनाती है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, December 2, 2021, 19:48 [IST]
Other articles published on Dec 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X