IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे पर अश्विन को खतरा नहीं मानते हैं डीन एल्गर, गेंदबाजी को लेकर कही बड़ी बात

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिये भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहुंची है, जहां पर खिलाड़ी 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले जाने वाले पहले मैच की तैयारियों में जुटे हुए हैं। जहां टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण के तहत यह साउथ अफ्रीका की टीम के लिये पहली टेस्ट सीरीज रहेगी तो वहीं पर भारतीय टीम अपनी तीसरी टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है। भारत ने हाल ही में घर पर न्यूजीलैंड को 1-0 से मात दी जबकि इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर पर खेली गई 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की है।

और पढ़ें: Flashback 2021: जानें क्या रहे कोहली से जुड़े गूगल किये सबसे ज्यादा सवाल, वीडियो में खुद दिया जवाब

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड की सरजमीं पर खेली गई टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच नहीं खेला गया है जिसकी वजह से सीरीज अभी पूरी नहीं हो सकी है। सीरीज का आखिरी मैच जुलाई 2022 में खेला जायेगा। ऐसे में भारतीय टीम अपनी जीत की लय को बरकरार रखते हुए साउथ अफ्रीका में इतिहास रचना चाहेगी। भारतीय टीम के लिये पिछले कुछ समय में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी बन कर उभरे हैं और साउथ अफ्रीकी दौरे पर भी टीम को उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

और पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व पेसर ने IPL की गेंदबाजी को बताया 'लो क्लास', फैन्स ने कहा-पागलों के डॉक्टर को दिखाओ

अश्विन को लेकर ज्यादा परेशान नहीं हैं कप्तान डीन एल्गर

अश्विन को लेकर ज्यादा परेशान नहीं हैं कप्तान डीन एल्गर

हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम के सलामी बल्लेबाज और कप्तान डीन एल्गर इस खिलाड़ी को लेकर ज्यादा परेशान नहीं है। हाल ही में दिये गये एक इंटरव्यू में डीन एल्गर ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की और कहा कि वो टीम के लिये मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं, इस दौरान उन्होंने यह भी साफ किया कि वो सिर्फ एक गेंदबाज पर अपना ध्यान केंद्रित करने वाले नहीं हैं।

आर अश्विन मौजूदा समय के सबसे बड़े ऑफ स्पिनर्स में से एक हैं और 427 विकेट हासिल कर चुके हैं। इतना ही नहीं उन्हें महज 8 विकेट की दरकार है जिसे हासिल करते ही वो कपिल देव (434) को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिये सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेंगे। ऐसे में उन्हें मौजूद समय का सबसे बड़ा ऑफ स्पिनर कहना गलत नहीं होगा, हालांकि कप्तान एल्गर का मानना है कि साउथ अफ्रीका में पिचों पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है, ऐसे में अश्विन का बहुत बड़ा रोल नजर ही नहीं आयेगा।

अफ्रीकी पिचों पर कामयाब नहीं हैं अश्विन

अफ्रीकी पिचों पर कामयाब नहीं हैं अश्विन

जहां डीन एल्गर भारतीय स्पिनर के रिकॉर्ड और मौजूदा फॉर्म से बहुत ज्यादा घबराये हुए नहीं लग रहे हैं तो वहीं पर उन्होंने यह साफ किया है कि वो अश्विन के खिलाफ सतर्कता जरूर बरतेंगें।

उन्होंने कहा,'भारत काफी अच्छी टीम है, उसने अपनी टीम के सभी विभाग पर काम किया है। अश्विन बेहद शानदार गेंदबाज हैं, शायद भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े ऑफ स्पिनर, हम उनको लेकर बहुत ज्यादा परेशान नहीं हैं क्योंकि साउथ अफ्रीका में उन्हें बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिली है। आप भारत में मिली उनकी सफलता की तुलना यहां की परिस्थितियों से नहीं कर सकते हैं। साउथ अफ्रीका में तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है, ऐसे में उनका बहुत ज्यादा रोल नजर नहीं आयेगा, हालांकि हम उनको लेकर सतर्क रहेंगे और उनके खिलाफ खेलना अच्छा कॉम्पिटिशन होगा।'

घरेलू परिस्थितियों से साउथ अफ्रीका को होगा फायदा

घरेलू परिस्थितियों से साउथ अफ्रीका को होगा फायदा

टाइम्स नॉउ से बात करते हुए डीन एल्गर ने कहा कि हम सभी खिलाड़ी अपने गेम प्लान पर काम कर रहे हैं, हर खिलाड़ी के पास अपना एक गेम प्लान है। हमारे लिये यह जरूरी है कि हम विपक्षी टीम के सिर्फ एक खिलाड़ी पर सारा फोकस न करें। एल्गर ने भारतीय बल्लेबाजों की जमकर तारीफ की और कहा कि उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी में बहुत ज्यादा बदलाव आया है, हालांकि घरेलू परिस्थितियों से ज्यादा जुड़े होने की वजह से साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के पास भारत की तुलना में अधिक मदद होगी। एल्गर को उम्मीद है कि उसके खिलाड़ी घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने में कामयाब होंगे।

उन्होंने कहा,'भारत के पास बहुत ही बेहतरीन गेंदबाजी यूनिट है और हम जब मैदान पर उतरेंगे तो इस बात को ध्यान में रखेंगे। हम इस बात का ध्यान रखते हुए अपने गेम प्लान पर काम कर रहे हैं। हम घर पर अपनी जानी-पहचानी परिस्थितियों में खेलेंगे, तो ऐसे में उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ी इसका फायदा उठा पाने में कामयाब रहेंगे।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, December 22, 2021, 16:57 [IST]
Other articles published on Dec 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X