IND vs SL: शिखर धवन ने छोड़ा सौरव गांगुली को पीछे, नाम किये कई बड़े रिकॉर्ड

Shikhar Dhawan second fastest Indian after Virat Kohli to Reach 6,000 Runs in ODIs | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का पहला मैच कोलंबो के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 262 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम के लिये सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (43) और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिये 58 रनों की साझेदारी और दबरदस्त शुरुआत की। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। शिखर धवन इस मैच में भारत के लिये सबसे ज्यादा उम्र में कप्तानी डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। वह भारतीय वनडे टीम की कप्तानी संभालने वाले 25वें खिलाड़ी बने।

इसके साथ ही शिखर धवन ने अपनी पारी में जैसे ही 17 रन पूरे किये वैसे ही श्रीलंका की टीम के खिलाफ अपने 1000 रन पूरे कर लिये और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। इसके अलावा शिखर धवन ने 23 रन पूरे करते ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और खास क्लब में शामिल हो गये हैं।

और पढ़ें: IND vs SL: कोलंबो में 'कुलचा' की हुई जबरदस्त वापसी, श्रीलंकाई टीम को 262 रन पर रोका

शिखर धवन वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं वहीं पहले सलामी बल्लेबाज बन गये हैं। शिखर धवन ने यह कारनामा महज 140 पारियों में 6 हजार रन पूरे किये। इस फेहरिस्त में भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम टॉप पर काबिज है जिन्होंने 136 पारियों में यह कारनामा किया।

इससे पहले सौरव गांगुली ने 147 पारियों में यह कारनामा किया था। वहीं ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो शिखर धवन सबसे तेज 6 हजार वनडे रन पूरा करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये हैं। इस फेहरिस्त में साउथअफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (123 पारियां), विराट कोहली (136 पारियां) और केन विलियमसन (139 पारियां) का नाम शामिल है।

और पढ़ें: IND vs SL: ईशान-सूर्यकुमार के डेब्यू पर सामने आई राहुल द्रविड़ की स्पीच, वीडियो में जानें क्या कहा

आपको बता दें कि भारतीय टीम के लिये यह सीरीज टी20 विश्व कप के हिसाब से काफी अहम होने वाली है, क्योंकि भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के लिये अपनी युवा खिलाड़ियों की टीम भेजी है जिनेक शानदार प्रदर्शन के दम पर टी20 विश्वकप टीम का ऐलान करना है। इसके अलावा यह टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीमित ओवर्स सीरीज होने वाली है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, July 18, 2021, 20:24 [IST]
Other articles published on Jul 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X