IPL 2020 : ये 4 टीमें बना सकती हैं प्लेऑफ में जगह, RCB हुई लिस्ट से बाहर

IPL 2020: Scott Styris predicted that Rajasthan Royals will finish last in the IPL | वनइंडिया हिंदी

स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) : इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की शुरूआत 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) में होने जा रही है। इससे पहले, 2014 के आईपीएल सीजन के 20 मैच यूएई में खेले गए थे। अब, एक बार फिर, यूएई पूरे आईपीएल सीजन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आज हम आपको उन 4 टीमों के बारे में बताएंगे जो प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं। हालांकि दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज कहलाने वाले विराट कोहली की आरसीबी टीम लिस्ट से बाहर है-

उम्र 51 साल, लेकिन अभी भी फुर्तीले हैं जोंटी रोड्स, एक हाथ से लपका असंभव कैच

1. मुंबई इंडियंस -

1. मुंबई इंडियंस -

ये टीम अभी तक सबसे ज्यादा 4 बार चैंपियन रह चुकी है। मुंबई इंडियंस ने अब तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल का खिताब जीता है। हालांकि, आईपीएल में मुंबई के लिए यूएई में खेलने का अनुभव अच्छा नहीं रहा है। क्योंकि उन्हें 2014 में यूएई में खेले गए सभी पांच मैचों में हार स्वीकार करनी पड़ी थी।

लेकिन फिर भी, इस बार मुंबई के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो संयुक्त अरब अमीरात में सफल और अनुभवी हो सकते हैं। मुंबई के पास कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, विकेटकीपर इशान किशन, आदित्य तारे, क्रिस लिन और क्विंटन डी कॉक हैं। इसलिए हार्दिक पंड्या और कीरोन पोलार्ड जैसे अच्छे ऑलराउंडर हैं।

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, धवल कुलकर्णी, ट्रेंट बोल्ट, नाथन कूल्टर नाइल विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज हैं और राहुल चाहर और कृणाल पंड्या भी स्पिन गेंदबाज हैं। फिर भी, मुंबई के पास अनुभवी स्पिन गेंदबाजों की कमी हो सकती है। लेकिन वे अभी भी अपनी क्षमताओं के बल पर प्लेऑफ में आगे बढ़ सकते हैं।

2. चेन्नई सुपर किंग्स -

2. चेन्नई सुपर किंग्स -

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है। विशेष रूप से, चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की एकमात्र टीम है जिसने आईपीएल के सभी सत्रों में प्लेऑफ में जगह बनाई है। साथ ही, चेन्नई अब तक 8 बार फाइनल में पहुंचा है और 3 बार टूर्नामेंट जीता है।

अब, अगर आईपीएल 2020 यूएई के लिए होता है, तो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए फायदा यह है कि यूएई का मैदान स्पिन गेंदबाजी के लिए अनुकूल है। चेन्नई के पास हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, पीयूष चावला, मिचेल सेंटनर और रवींद्र जडेजा जैसे स्पिन गेंदबाज हैं। तेज गेंदबाजी में भी चेन्नई के पास जोस हेजलवुड, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, सैम करन और लुंगी एंगिडी हैं।

इसके अलावा, चेन्नई के पास सुरेश रैना, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस और रितुराज गायकवाड़ जैसे बल्लेबाज हैं। एमएस धोनी जैसा विकेटकीपर-कप्तान भी है। इसलिए, टीम की टीम को देखते हुए, चेन्नई के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी पिच पर खेल सकते हैं और वे एक बार फिर से आईपीएल प्लेऑफ में जगह बना सकते हैं।

कोबरा की तरह चपेट में ले लेते हैं धोनी, हमेशा याद रहेगा जो उन्होंने किया : डीन जोंस

3. दिल्ली कैपिटल्स

3. दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल एक ऐसी टीम है जो 2019 सीज़न में सभी को प्रभावित करेगी। दिल्ली की वर्तमान टीम को युवा खिलाड़ियों की टीम के रूप में जाना जाता है। टीम का नेतृत्व युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी कर रहे हैं। उनके साथ युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमेयर भी शामिल हैं। अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, जेसन रॉय, एलेक्स केरी जैसे अनुभवी बल्लेबाज भी हैं। मार्कस स्टॉयनिस एक ऑलराउंडर हैं।

इतना ही नहीं बल्कि एक अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन भी इस सीज़न के लिए दिल्ली टीम में शामिल हुए हैं। उनके साथ अक्षर पटेल, अमित मिश्रा और संदीप लामिछाने शामिल होंगे। ईशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, क्रिस वोक्स और मोहित शर्मा भी गेंदबाज हैं। इसलिए, दिल्ली टीम में युवा खिलाड़ियों की क्षमता को देखते हुए, उनके पास 2020 के आईपीएल सीज़न में प्लेऑफ में प्रवेश करने का एक अच्छा मौका है।

4. सनराइजर्स हैदराबाद -

4. सनराइजर्स हैदराबाद -

डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने भी पिछले कई सीजन में सभी को प्रभावित किया है। 2013 में, सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल में शामिल हो गया। उन्होंने पहले सीजन से अच्छा प्रदर्शन किया। 2016 से, उन्होंने प्रत्येक सीज़न में अंतिम चार टीमों में भी जगह बनाई है। वे केवल 2014 और 2015 के दो सत्रों में अंतिम 4 टीमों में स्थान पाने में असफल रहे। उन्होंने 2016 में डेविड वार्नर के नेतृत्व में आईपीएल का खिताब भी जीता है।

जब यह सनराइजर्स टीम में 2020 के लिए आता है, तो उनके पास वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे और प्रियम गर्ग हैं। गेंदबाजी में, उनके पास मोहम्मद नबी और अफगानिस्तान के राशिद खान का स्पिन आक्रमण है, जबकि इस जोड़ी में गेंदबाज शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और विजय शंकर भी हैं। इसलिए उनके पास इस बार भी प्लेऑफ में जगह बनाने की क्षमता है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, September 16, 2020, 15:57 [IST]
Other articles published on Sep 16, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X