IPL 2021 के फाइनल में होगी आंकड़ों की बरसात, कई रिकॉर्ड बना सकते हैं यह खिलाड़ी

IPL 2021
Photo Credit: BCCI/IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के खिताब के लिये दुबई के मैदान पर होने वाली फाइनल जंग में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का सामना चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होना है, जिसे जीत कर दोनों ही टीमें अपने खिताब की संख्या में बढ़ोतरी करना चाहती हैं। दुबई के मैदान पर खेले जाने वाले इस फाइनल मैच तक पहुंचने में दोनों ही टीम का सफर काफी शानदार रहा, जहां सीएसके की टीम ने अपनी जीत की लय को बरकरार रखते हुए 9 मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई तो वहीं पर क्वालिफायर मैच में दिल्ली को रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हराकर 9वीं बार आईपीएल के फाइनल में कदम रखा है। वहीं केकेआर के लिये यह सीजन किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं था।

और पढ़ें: कर्टली एम्ब्रोज को बुरा-भला कहने पर भड़के सर विवियन रिचर्डस, क्रिस गेल की लगाई क्लास

आईपीएल 2021 के पहले लेग के दौरान 7 में से 5 मैच गंवा चुकी केकेआर ने जब यूएई में खेलना शुरू किया तो वो बिल्कुल अलग नजर आयी और 7 में से 5 मैच जीतकर एलिमिनेटर में पहुंची। जहां पर उसने टॉप पर काबिज दो टीमों पहले आरसीबी और फिर दिल्ली को हराकर तीसरी बार फाइनल मैच में कदम रखा। जहां सीएसके की टीम 3 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है तो वहीं पर कोलकाता की टीम भी 2 बार इस खिताब को अपने नाम कर चुकी है।

और पढ़ें: 'लंबे समय से नहीं खेला क्रिकेट फिर भी मोर्गन से बेहतर है फॉर्म', धोनी को लेकर गंभीर ने दिया बड़ा बयान

हेड टू हेड में केकेआर पर भारी है सीएसके

हेड टू हेड में केकेआर पर भारी है सीएसके

उल्लेखनीय है कि साल 2012 में केकेआर की टीम ने चेन्नईसुपर किंग्स को ही हराकर अपना पहला खिताब जीता था जबकि 2014 में पंजाब किंग्स को मात देकर दूसरा खिताब जीता है। दोनों टीमों के बीच आईपीएल के फाइनल मुकाबले में यह दूसरी बार आमना-सामना होने जा रहा है। हेड टू हेड आंकड़ों की बात करें तो आईपीएल में सीएसके का पलड़ा केकेआर पर भारी रहा है। दोनों के बीच 25 बार भिड़ंत हो चुकी है जिसमें सीएसके की टीम ने 16 बार जीत हासिल की है तो वहीं पर केकेआर की टीम को 8 बार जीत मिली है। दोनों के बीच एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऐसे में फाइनल मुकाबले के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनते हुए देखने को मिल सकते हैं।

केकेआर खिलाड़ी लगायेंगे रिकॉर्ड की झड़ी

केकेआर खिलाड़ी लगायेंगे रिकॉर्ड की झड़ी

आईपीएल 2021 के फाइनल मैच में आंद्रे रसेल की केकेआर टीम में वापसी की प्रबल संभावना है, अगर ऐसा होता है तो उनके बल्ले से फैन्स को छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है। अगर इस मैच में आंद्रे रसेल 7 छक्के लगा देते हैं तो वो आईपीएल में अपने 150 छक्के पूरे कर लेंगे। वहीं केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन इस मैच में 9 रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो आईपीएल के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये 1000 रन पूरे करने वाले 13वें खिलाड़ी बन जायेंगे।

एलिमिनेटर मैच में केकेआर को जीत दिलाने वाले टीम के हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नरेन के पास भी खास रिकॉर्ड नाम करने का मौका है। अगर नरिन इस मैच में 48 रन बना लेते हैं तो वो आईपीएल के इतिहास में केकेआर के लिये 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाले पहले ऑलराउंडर खिलाड़ी बन जायेंगे।

सीएसके के खिलाड़ियों के नाम होंगे यह रिकॉर्ड

सीएसके के खिलाड़ियों के नाम होंगे यह रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स के लिये क्वालिफायर मैच में अर्धशतक लगाकर जीत की दहलीज पर पहुंचाने वाले रॉबिन उथप्पा के पास इस मैच में भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है। अगर उथप्पा इस मैच में अर्धशतक लगाते हुए 55 रनों की पारी खेल लेते हैं तो वो टी20 क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे कर लेंगे। वहीं मध्यक्रम में इन फॉर्म बल्लेबाज अंबति रायडु एक छक्का लगाते ही आईपीएल में 150 छक्के और टी20 क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक पूरा कर लेंगे। इतना ही नहीं अगर इस मैच में रायडु का बल्ला चलता है और वो 84 रन बना लेते हैं तो वो आईपीएल में 4000 रन बनाने वाले 9वें भारतीय और ओवरऑल 12वें खिलाड़ी बन जायेंगे।

इसके अलावा वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो इस मैच में एक विकेट लेते के साथ ही आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ जायेंगे और इस मामले में अमित मिश्रा का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। फिलहाल दोनों खिलाड़ियों के नाम 166 विकेट हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है जिन्होंने 170 विकेट चटकाये हैं।

दिनेश कार्तिक के नाम भी हो सकते हैं कई रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक के नाम भी हो सकते हैं कई रिकॉर्ड

केकेआर के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के पास भी कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। अगर वो इस मैच में एक चौका लगा देते हैं तो आईपीएल के इतिहास में 400 चौके लगाने वाले 11वें खिलाड़ी बन जायेंगे। कार्तिक के पास टी20 क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक पूरा करने का भी मौका है, हालांकि उसके लिये उन्हें 8 छक्के लगाने होंगे। वहीं अगर दिनेश कार्तिक विकेट के पीछे 3 खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाब हो जाते हैं तो वो आईपीएल के इतिहास में 150 विकेट लेने वाले दूसरे विकेट कीपर बन जायेंगे। फिलहाल एमएस धोनी (161) यह कारनामा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, October 15, 2021, 16:57 [IST]
Other articles published on Oct 15, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X