IPL 2021: एम चिदंबरम स्टेडियम के आईपीएल रिकॉर्ड, बैटिंग-बॉलिंग में कौन है टॉप पर

चेन्नईः इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम से हो रही है जहां पर 9 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस की टीम एक दूसरे के आमने सामने होंगी। एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई का एक आईकॉनिक क्रिकेट स्टेडियम है जो T20 क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर भी कुछ मैचों का आयोजन कर चुका है और यहां पर 50 के करीब आईपीएल मैच भी हो चुके हैं।

चेन्नई को क्रिकेट प्रेमी शहर माना जाता है और एम ए चिदंबरम स्टेडियम आईपीएल के लिए इस साल चुने गए छह स्थानों में एक है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के साथ एम ए चिदंबरम स्टेडियम इंडियन प्रीमियर लीग के पहले चरण की मेजबानी कर रहा है उसके बाद अगला फेज दिल्ली और अहमदाबाद में खेला जाएगा।

एम ए चिदंबरम स्टेडियम का आईपीएल रिकॉर्ड-

एम ए चिदंबरम स्टेडियम का आईपीएल रिकॉर्ड-

अगर कोविड-19 का टाइम ना होता तो अपने घरेलू मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम खेल रही होती लेकिन इस बार सभी टीमों को दूसरे मैदानों पर ही मुकाबले खेलने हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भी चेन्नई में अपने लीग मैच खेलेगी। हालांकि इस बार आप इस क्रिकेट प्रेमी शहर के फैंस को स्टेडियम में देखने से वंचित रहेंगे क्योंकि पूरा आईपीएल बंद दरवाजों के पीछे ही खेला जा रहा है।

जहां तक एम ए चिदंबरम स्टेडियम के आईपीएल रिकॉर्ड की बात है तो इस मामले में कोई ताज्जुब नहीं है कि यहां पर सुपर किंग्स के खिलाड़ियों का ही बोलबाला रहा है क्योंकि उन्होंने अपने अधिकांश मैच इसी मैदान पर खेले हैं और जब आप देखते हैं कि एम ए चिदंबरम स्टेडियम में किस बल्लेबाज ने सर्वाधिक रन बनाए और किस गेंदबाज को सर्वाधिक विकेट मिले तो वहां सीएसके का बोलबाला देखने को मिलता ही है।

IPL 2021: इंट्रा-स्क्वाड मैच में छाए धोनी, सीएसके ने शेयर किया VIDEO

बल्लेबाजों की सूची में सुरेश रैना नंबर वन पर हैं-

बल्लेबाजों की सूची में सुरेश रैना नंबर वन पर हैं-

आइए देखते हैं चेन्नई में आईपीएल के दौरान सबसे ज्यादा रन किस बल्लेबाज ने बनाए हैं-

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम सुरेश रैना का है जिन्होंने यहां पर 60 मैच खेलते हुए 59 पारियां लेकर 1566 रन बनाए हैं। उनका औसत 29 का रहा है जबकि बेस्ट स्कोर नाबाद 100 का रहा है। रैना ने इस मैदान पर आठ अर्धशतक, 1 शतक लगाया है, जबकि वह 148 चौक के यहां पर मार चुके हैं। रैना का स्ट्राइक रेट एम ए चिदंबरम स्टेडियम में 134.08 का रहता है।

इस स्टेडियम में दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है जिन्होंने यहां 58 मैचों की 52 पारियों में 1409 रन बनाए हैं जिनमें उनका उच्चतम स्कोर 75 रन नाबाद रहा है और औसत बहुत ही शानदार 41.44 कर रहा है। धोनी ने यहां 7 अर्धशतक लगाए हैं जबकि 91 उन्होंने चौके जड़े हैं इसके अलावा उनका स्ट्राइक रेट लगभग 140 के आसपास रहा है।

विराट कोहली ने मार जाते हैं इस मामले में बाजी-

विराट कोहली ने मार जाते हैं इस मामले में बाजी-

तीसरे स्थान पर माइकल हसी हैं जिन्होंने यहां पर 26 मैचों की 25 पारियों में 1008 रन बनाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर 95 का रन रहा है। माइक हसी के मैच थोड़े कम है तो उनका औसत यहां पर काफी बेहतर है जो कि लगभग 46 का है वही स्ट्राइक रेट के मामले में वे 127 के आंकड़े के साथ बैटिंग करते हैं। माइक हसी ने यहां पर 111 चौके लगाते हुए 8 अर्धशतक जड़े हैं।

दूसरी और ऐसी टीमों के बल्लेबाजों की जो जिनका घरेलू मैदान एम ए चिदंबरम स्टेडियम नहीं रहा है तो फिर वहां पर विराट कोहली बाजी मार कर ले जाते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान यहां पर 10 मैच खेल चुके हैं और 10 ही पारियों में उन्होंने 30.2 की औसत से 302 रन बनाए हैं जिनमें उनका बेस्ट स्कोर 58 रन रहा है। कोहली स्ट्राइक रेट में कुछ खास नहीं कर पाए उन्होंने यहां पर केवल 107.8 से के स्ट्राइक रेट से ही बैटिंग करी है।

IPL 2021: इस बार महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में हैं बनाने या तोड़ने ये 7 जबरदस्त रिकॉर्ड

एमए चिदंबरम स्टेडियम में विकेट लेने वाले टॉप गेंदबाज-

एमए चिदंबरम स्टेडियम में विकेट लेने वाले टॉप गेंदबाज-

आइए अब बात करते हैं एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में गेंदबाजों का क्या आंकड़ा है। तो गेंदबाजों की जब बात चली है फिर से चेन्नई सुपर किंग्स के ही बॉलर बाजी मारते दिखाई दे रहे हैं जहां पर नंबर एक पर ड्वेन ब्रावो हैं जिन्होंने 39 मैचों में 48 विकेट लिए हैं। जब इस मैदान की बात आती है तो ब्रावो विकेट के मामले में नंबर वन है और उनका औसत 23.21 का है। वही शेन वाटसन दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने 41 मैचों में 48 विकेट लिए हैं, उनका औसत 19.7 है और इकोनॉमी रेट भी 6.08 का है।

वहीं दूसरी टीमों के गेंदबाज में लसिथ मलिंगा ने यहां पर 9 मैचों में 14 विकेट लिए हैं और उनका औसत कमाल है जो कि 16.71 का है। मलिंगा ने 6.78 के इकॉनोमी से रन दिए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, April 8, 2021, 15:12 [IST]
Other articles published on Apr 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X