IPL 2021: इस बार महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में हैं बनाने या तोड़ने ये 7 जबरदस्त रिकॉर्ड

नई दिल्लीः आईपीएल शुरू होने में केवल 1 दिन का समय बाकी है और 9 अप्रैल से मुंबई इंडियंस व रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के साथ ही प्रतियोगिता का 14वां सीजन शुरू हो जाएगा। यह मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मौजूद नहीं रहेगी। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इस बार सभी टीमें तटस्थ स्थान पर ही मुकाबले खेलेंगी।

चेन्नई सुपर किंग्स का पहला मुकाबला दिल्ली कैपिटल से है जो आईपीएल का दूसरा मैच है यानी कि यह मुकाबला 10 अप्रैल को खेला जाएगा। चेन्नई की टीम की कमान एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में होगी जिनके लिए पिछला सीजन काफी अच्छा नहीं रहा था। ऐसे में धोनी चाहेंगे की टीम एक बार फिर से अपनी लय हासिल करें और कैप्टन कूल अपनी बल्लेबाजी से भी आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेंगे।

1. 200 मैच खेलने के लिए तैयार

1. 200 मैच खेलने के लिए तैयार

धोनी को क्रिकेट में महानतम कप्तानों में एक माना जाता है। यह भी संभव है कि धोनी आईपीएल में शायद अपना आखिरी सीजन खेल रहे हैं। ऐसे में वे एक खिलाड़ी के तौर पर अपना बेस्ट देना चाहेंगे। धोनी का नेशनल क्रिकेट टीम में जर्सी नंबर सात था। आइए देखते हैं इंडियन प्रीमियर लीग के आने वाले सीजन में ऐसे कौन से 7 रिकॉर्ड है जो धोनी बना सकते हैं या फिर तोड़ सकते हैं।

बात करते हैं धोनी के बतौर कप्तान आईपीएल में खेलने की। अभी तक महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 188 मुकाबले कप्तान के तौर पर खेल चुके हैं और वह इस साल 200 मैच खेलने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। यह अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड होगा।

न्यूजीलैंड ने की इंग्लैंड टूर और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए स्क्वाड की घोषणा

2. 5 हजार रन बनाने वाला पहला कीपर बनने की ओर धोनी-

2. 5 हजार रन बनाने वाला पहला कीपर बनने की ओर धोनी-

इसके अलावा यह तो सभी जानते ही हैं कि धोनी एक बहुत ही आला दर्जे के विकेटकीपर हैं। इसके साथ ही वे इस सक्षम बल्लेबाज भी हैं। एक सक्षम विकेटकीपर बल्लेबाज होने का संयोजन उनको बहुत ही अहम खिलाड़ी बनाता है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान अभी तक 182 आईपीएल पारियों में 4632 रन बना चुके हैं। उनको आईपीएल में 5000 रन बनाने वाला पहला विकेट कीपर बनने के लिए केवल 368 रनों की जरूरत है। उम्मीद की जा रही है कि धोनी इस सीजन में 368 रन बनाकर यह बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर सकते हैं।

3. 150 शिकार से केवल 2 कदम दूर-

3. 150 शिकार से केवल 2 कदम दूर-

महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर के तौर पर कैश रिच लीग में 148 शिकार कर चुके हैं। उनको केवल दो शिकार करने की जरूरत है और वह आईपीएल में ऐसे पहले विकेटकीपर बन जाएंगे जिसने 150 शिकार विकेट के पीछे किए हैं।

4. धोनी-कार्तिक के बीच सर्वाधिक कैच की रेस-

4. धोनी-कार्तिक के बीच सर्वाधिक कैच की रेस-

हालांकि विकेट के पीछे एक रिकॉर्ड है जिसमें धोनी से आगे कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक हैं। धोनी ने विकेट के पीछे 109 कैच लिए हैं जबकि दिनेश कार्तिक ने 110 कैच लिए हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सीजन में इन दोनों में से कौन सा विकेटकीपर कैच के मामले में सबसे आगे निकलता है।

स्मृति मंधाना ने कहा- महिला IPL का समय आ गया है, मुंबई इंडियंस से खेलने की जताई इच्छा

5. नंबर 5 पर इंतजार कर रही है बड़ी उपलब्धि-

5. नंबर 5 पर इंतजार कर रही है बड़ी उपलब्धि-

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो टीम की जरूरत के हिसाब से ऊपर या नीचे आकर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह भारतीय टीम में भी ऐसा करते रहे थे हालांकि बाद में बाद में धोनी ने खुद को एक फिनिशर के तौर पर स्थापित कर लिया था। लेकिन कई बार माना जाता है कि टीम की जरूरत के हिसाब से धोनी को ऊपर आकर खेलना चाहिए और कई लोग इस बात का समर्थन कर चुके हैं। अगर हम आईपीएल में नंबर 5 पर धोनी की बैटिंग की बात करें तो यह विकेटकीपर बल्लेबाज अभी तक 1928 रन बना चुका है। धोनी को आईपीएल में ऐसा पहला खिलाड़ी बनने के लिए केवल 72 रन की जरूरत है जिसने नंबर पांच पर खेलते हुए 2000 रन पूरे कर लिए हैं।

6. मैन ऑफ द मैच में रोहित शर्मा के साथ होड़-

6. मैन ऑफ द मैच में रोहित शर्मा के साथ होड़-

इसके अलावा एक और रिकॉर्ड है जिसको लेकर महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के बीच में दिलचस्प होड़ देखने को मिल सकती है। रोहित शर्मा जहां मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग में बैटिंग करते हैं तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी थोड़ा नीचे आकर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बैटिंग करते हैं। हम यहां बात कर रहे हैं मैन ऑफ द मैच रिकॉर्ड कि जिसको धोनी ने अभी तक 17 बार जीता है। रोहित शर्मा उनसे केवल एक कदम आगे हैं जिन्होंने 18 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है। दोनों ही खिलाड़ी अपनी संबंधित फ्रेंचाइजी की कप्तानी करते हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से कौन सा कप्तान मैन ऑफ द मैच में बाजी मार कर ले ले जाता है।

7. 50 छक्के लगाने से केवल 1 कदम दूर-

7. 50 छक्के लगाने से केवल 1 कदम दूर-

जैसा कि हमने आपको बताया कि धोनी ने कैरियर के बाद के समय में अपने आप को फिनिशर के तौर पर स्थापित कर लिया था और वे दुनिया के बेस्ट फिनिशर में से एक माने जाते हैं तो इस मामले में उनका रिकॉर्ड खुद सिर चढ़कर बोलता है। उन्होंने आईपीएल में डेथ ओवर्स में बैटिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं जो कि 2769 है। इन रनों में धोनी ने 49 छक्के लगाए हैं। और वह 1 छक्के लगाने के बाद आईपीएल के ऐसे पहले खिलाड़ी बन सकते हैं जो 50 छक्के लगा चुके हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, April 8, 2021, 10:29 [IST]
Other articles published on Apr 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X