IPL 2021: आईपीएल के सबसे सफल कप्तान नहीं हैं एमएस धोनी, टॉप-3 से भी हैं बाहर, देखें लिस्ट

IPL 2021 MS dhoni is not best captain of IPL History List of most wins as captain in percentage: नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 14वें सीजन की तैयारियां जोरों शोरों पर हैं। कोरोना वायरस के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल भारत में ही कराना चाहता है जिसके लिये फिलहाल शहरों का चयन किया जा रहा है जहां पर इस टूर्नामेंट का आयोजन खिलाड़ियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सफलतापूर्वक किया जा सके। इस बीच कयास लगाये जा रहे हैं कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिये यह उनका आखिरी सीजन साबित हो सकता है। हालांकि जब पिछले सीजन ऐसे कयास लगाये जा रहे थे तो उन्होंने डेफिनेटली नॉट कहकर कयासों को खारिज कर दिया था।

IND vs ENG: आखिरी टेस्ट मैच में होगी रनों की बारिश, बैटिंग फ्रैंडली बनेगी मोटेरा की पिच

एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पिछले सीजन कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी और आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई कर पाने में नाकाम रही थी। इसके बावजूद धोनी की गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में होती है। पर क्या आप जानते हैं कि जीत प्रतिशत के हिसाब से धोनी का नाम टॉप-3 में भी शामिल नहीं है। आइये एक नजर डालते हैं बेस्ट कप्तान की लिस्ट पर:

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के लिये इंग्लैंड-बांग्लादेश की टीम का ऐलान, जानें कौन-कौन से दिग्गज आयेंगे नजर

रोहित शर्मा (Rohit Sharma - Mumbai Indians)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma - Mumbai Indians)

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार अपनी टीम को खिताब जिताने वाले कप्तान रोहित शर्मा का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है, जिन्होंने अपनी टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया है। रोहित शर्मा ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस की टीम की कमान संभालने का काम किया और तबसे लेकर अब तक 116 मैचों की कप्तानी कर चुके हैं और इस दौरान अपनी टीम को 68 मैचों में जीत और 44 मैचों में हार दिला चुके हैं। इस दौरान 4 मैच टाय भी रहे हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत के मामले में रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर है। वह 60.34 प्रतिशत के साथ सबसे आगे हैं।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith - RPS, Pune Warriors, Rajasthan Royals)

स्टीव स्मिथ (Steve Smith - RPS, Pune Warriors, Rajasthan Royals)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ का है जो 2012 से आईपीएल में खेल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने पुणे वॉरियर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायेंटस और राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिये कप्तानी करने का काम किया है और 43 मैचों में टीम की कमान संभाली है। स्टीव स्मिथ की कप्तानी में उनकी टीम को 25 मैचों में जीत और 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इसमें से एक मैच बिना नतीजे के भी समाप्त हुआ। आईपीएल में सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत वाले कप्तान के मामले में स्टीव स्मिथ 59.52 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar - Mumbai Indians)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar - Mumbai Indians)

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को उनकी कप्तानी से ज्यादा उनकी बल्लेबाजी के लिये जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही सचिन तेंदुलकर की कप्तानी बेहद फ्लॉप रही हो लेकिन आईपीएल के इतिहास में उनका नाम टॉप 3 लिस्ट में आता है। सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल के 3 सीजन में हिस्सा लिया और साल 2008 से लेकर साल 2011 तक मुंबई इंडियंस के लिये 51 मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उनकी टीम ने 30 बार जीत और 21 बार हार का सामना किया। वह आईपीएल के इतिहास में 58.82 प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं।

एमएस धोनी (MS Dhoni, Chennai Super kings and RPS)

एमएस धोनी (MS Dhoni, Chennai Super kings and RPS)

आईपीएल के पहले सीजन से ही चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभाल रहे एम एस धोनी ने अब तक 13 में से 12 बार बतौर कप्तान खेलने का काम किया है जिसमें से 11 बार उनकी टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई करने में कामयाब रही है और इस दौरान 9 बार उनकी टीम ने फाइनल खेला है। इतने शानदार रिकॉर्ड के बावजूद इस खिलाड़ी का नाम टॉप 3 में न होना चौंका देता है, हालांकि यह सच है। एमएस धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में अब तक 188 मैचों में शिरकत की है, जिसमें से उन्होंने अपनी टीम 110 बार जीत दिलाई है जबकि 77 बार उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है। जीत प्रतिशत के मामले में एमएस धोनी 58.82 प्रतिशत के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, February 28, 2021, 15:39 [IST]
Other articles published on Feb 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X