IPL 2021 में बेहद फ्लॉप रहे हैं यह खिलाड़ी, जानें कैसी है 14वें सीजन की फ्लॉप 11

{image-eoinmorgan-jp-1632480331.jpg hindi.mykhel.com}

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का अंत चेन्नई सुपर किंग्स के चौथे खिताब की जीत के साथ हुआ। भारत में 11 अप्रैल को शुरू हुए इस सीजन को बीच में कोरोना वायरस के चलते रोकना पड़ा, हालांकि बीसीसीआई दूसरे लेग का आयोजन यूएई में कराने में सफल रही और फैन्स की वापसी के साथ ही सीएसके ने एक और खिताब अपने नाम किया। आईपीएल 2021 के दौरान भले ही फाइनल मैच में खेलने वाले सीएसके और केकेआर की टीम के कप्तान अपनी फॉर्म को बरकरार रखने में नाकामयाब रहे लेकिन इसके बावजूद दोनों ने शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बना ली।

और पढ़ें: 'केकेआर से बड़ी चोकर्स है धोनी की सीएसके', जानें क्यों चेन्नई को लेकर गौतम गंभीर ने दिया ऐसा बयान

आईपीएल के 14वें सीजन के दौरान कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया, हालांकि कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जो प्रदर्शन करने में नाकाम रहे और शायद अगले सीजन की नीलामी में उन्हें कोई खरीदार भी न मिले। आइये एक नजर उन खिलाड़ियों की प्लेइंग 11 पर डालते हैं जो पूरी तरह से सीजन में फ्लॉप रहे हैं।

और पढ़ें: IPL 2021 फाइनल के वो अनलकी लम्हे जब लगा CSK के हाथ से निकला मैच, चौथी बार चेन्नई ने जीता खिताब

मनन वोहरा (Manan Vohra)

मनन वोहरा (Manan Vohra)

मनन वोहरा की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिये खेलने वाले स्टॉयलिश सलामी बल्लेबाज हैं, जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर अच्छी शुरुआत दिलाने में माहिर हैं, हालांकि राजस्थान की ओर से खेलते हुए उनका यह सीजन कुछ खास नहीं रहा और वो अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके। राजस्थान की टीम ने रॉबिन उथप्पा के रिप्लेसमेंट के रूप में मनन वोहरा को शामिल किया था लेकिन वो टॉप ऑर्डर में रन बनाने में नाकामयाब रहे। मनन वोहरा ने 4 मैच खेलकर 107.69 की स्ट्रॉइक रेट से सिर्फ 42 रन ही बनाये और इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 14 रन रहा। मनन वोहरा ने 53 मैचों में 130.60 की स्ट्राइक रेट से 1054 रन बनाये हैं लेकिन इस सीजन उनका बल्ला बिल्कुल नहीं चला।

डेविड वॉर्नर (David Warner)

डेविड वॉर्नर (David Warner)

आईपीएल 2021 की फ्लॉप प्लेइंग 11 में दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर शामिल हैं, जिनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के सामने दुनिया भर के अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के पसीने छूट जाते हैं, हालांकि इस सीजन उनके बल्ले का रंग देखने को नहीं मिला और जिन 8 मैचों में उन्हें खेलने का मौका मिला, जिसमें वो 107.73 की स्ट्राइक रेट से 195 रन ही बना सके। आईपीएल के पहले लेग के दौरान जब वॉर्नर का बल्ला नहीं चला तो उन्हें कप्तानी में बाहर बैठना पड़ा, जिसके बाद जब वो जब दूसरे लेग में लौटे तो खाता भी नहीं खेल सके। ऐसे में उनका अगले सीजन वापसी करना मुश्किल नजर आ रहा है, हालांकि उम्मीद है कि अगले सीजन दो नई टीमों के आने के साथ ही उन्हें वापसी का मौका मिलेगा।

सुरेश रैना (Suresh Raina)

सुरेश रैना (Suresh Raina)

आईपीएल के इतिहास में सबसे बल्लेबाजों में शुमार सुरेश रैना का नाम भी इस टीम में शुमार है। भले ही सीएसके की टीम ने खिताब अपने नाम किया हो लेकिन इस बायें हाथ के बल्लेबाज की फॉर्म कुछ खास नहीं रही। आईपीएल में 205 मैचों में 5528 रन बना चुके सुरेश रैना के लिये यह सीजन आसान नहीं रहा और 14वें सीजन के 12 मैचों में 17.77 की औसत और 125 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 160 रन ही बना सके। उल्लेखनीय है कि सुरेश रैना ने सीजन का आगाज अपने पहले ही मैच में अर्धशतक लगाकर किया था, हालांकि उनकी खराब फॉर्म और चोट के चलते उन्हें टीम से ड्रॉप करना पड़ा। वह आईपीएल की फ्लॉप 11 में तीसरे नंबर पर शामिल हो सकते हैं।

निकोलस पूरन (Nicholas Pooran)

निकोलस पूरन (Nicholas Pooran)

आईपीएल 2021 की फ्लॉप 11 में विकेटकीपर बल्लेबाज की जिम्मेदारी निकोलस पूरन को दी जा सकती है, जिन्हें साल 2019 में आईपीएल खेलना शुरू किया। वेस्टइंडीज के लिये अगले दिग्गज के रूप में मशहूर इस खिलाड़ी का आईपीएल स्ट्राइक रेट 154.98 इसका सबूत भी है। पूरन ने पिछले सीजन 169.71 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये थे और इतनी अच्छी फॉर्म में थे कि सीजन का सबसे तेज अर्धशतक अपने नाम कर लिया था, हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी। इस साल जब पंजाब के लिये उन्होंने वापसी की तो फैन्स को उनके बल्ले से फिर रनों की बरसात की उम्मीद थी, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और उन्होंने 12 मैचों में 111.84 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 85 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 3 चौके और 5 छक्के लगाये।

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

5 बार की खिताबी चैम्पियन मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना सकी और इसका सबसे बड़ा कारण रहा उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों का फॉर्म में न होना। हार्दिक पांड्या पिछले कई सीजन से मुंबई के लिये मैच विनर बने हैं, हालांकि इस सीजन वह कुछ खास नहीं कर सके और 12 मैचों में सिर्फ 127 रन बना सके। वहीं खराब फिटनेस के चलते वह गेंदबाजी में भी योगदान नहीं दे पा रहे हैं, इसका खामियाजा मुंबई को भुगतना पड़ा और वो बाहर हो गई। पांड्या हमारी फ्लॉप 11 में छठे नंबर के खिलाड़ी बनेंगे।

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya)

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya)

आईपीएल 2021 की फ्लॉप 11 में अगला नाम क्रुणाल पांड्या का है जो कि मुंबई इंडियंस के काफी अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। हार्दिक पांड्या की खराब फॉर्म के बीच क्रुणाल पांड्या से उम्मीद की जा रही थी कि वो बल्ले और गेंद से ज्यादा योगदान देते नजर आयेंगे, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और उन्होंने 13 मैच के दौरान 116.26 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 143 रन बनाये। यह स्ट्राइक रेट और भी कम था लेकिन एक मैच में 39 रन बनाने की वजह से इसमें सुधार हो गया। इतना ही नहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने लगभग 53 की औसत से रन लुटाये और सिर्फ 5 ही विकेट हासिल किये। मुंबई ने इसके बावजूद अनुकूल रॉय को मौका नहीं देने के बारे में सोचा।

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan)

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan)

इस फ्लॉप 11 की कप्तानी के लिये हमने कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान संभाल रहे इयोन मोर्गन को चुना है, जिनकी कप्तानी में केकेआर ने इस सीजन फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि इस विश्वकप विजेता कप्तान के बल्ले से इस सीजन बिल्कुल भी रन नहीं निकले और 17 मैचों में 11.08 की औसत से उन्होंने सिर्फ 133 रन ही बनाये और स्ट्राइक रेट भी 95.68 का रहा। हालांकि उन्होंने कप्तानी में शानदार काम किया और पहले लेग में सिर्फ 2 मैच जीतने के बाद टीम को एकजुट कर खिताब के फाइनल मैच तक पहुंचे।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे शानदार ऑफ स्पिनर में शामिल हरभजन सिंह को इस सीजन नीलामी से पहले सीएसके की टीम ने रिलीज कर दिया था जिसके बाद केकेआर की टीम ने उन्हें अपने खेमे में शामिल किया। हालांकि हरभजन सिंह केकेआर की टीम के लिये कुछ खास साबित नहीं हुए और केकेआर की टीम ने उन्हें जिन 3 मैचों में मौका दिया उसमें वह एक भी विकेट नहीं हासिल कर सके। इतना ही नहीं हरभजन सिंह 9 की इकॉनमी से 63 रन भी लुटाये। जिसके बाद केकेआर ने प्लेयर से ज्यादा मेंटॉर के तौर पर टीम के साथ रखा।

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)

इस फेहरिस्त में अगला नाम दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का रहा जो कि दिल्ली कैपिटल्स की ओर से इस सीजन 3 मैचों में खेलते नजर आये। इस दौरान ईशांत शर्मा ही एक विकेट ले सके, हालांकि दिल्ली कैपिटल्स के लिये आवेश खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट हासिल किये जिसके चलते ईशांत की टीम में वापसी नहीं हो सके और वो बेंच पर ही बैठे नजर आये। ईशांत शर्मा का गेंदबाजी औसत इस दौरान 97 का रहा तो इकॉनमी भी 8.08 की रही।

झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson)

झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson)

आईपीएल 2021 की फ्लॉप 11 में अगला नाम पंजाब किंग्स की टीम में पहली बार जोड़े गये झाय रिचर्डसन का रहा जिन्हें टीम ने 14 करोड़ की भारी रकम चुकाकर शामिल किया। रिचर्डसन ने बीबीएल में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन आईपीएल में टीम के लिये सिर्फ बोझ साबित हुए। झॉय रिचर्डसन ने आईपीएल के पहले लेग के दौरान 10.63 की औसत से रन लुटाये और दूसरे लेग में उपलब्ध नहीं हो सके। पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें 3 मैचों में खेलने का मौका दिया जिसमें वह सिर्फ 3 विकेट ही चटका सके।

मुरुगन अश्विन (Murugan Ashwin)

मुरुगन अश्विन (Murugan Ashwin)

पंजाब किंग्स के शानदार लेग स्पिनर हमारी आईपीएल फ्लॉप 11 में शामिल आखिरी खिलाड़ी हैं जो कि अहम समय पर विकेट लेकर मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं। हालांकि अश्विन के लिये यह साल काफी खराब रहा और उन्हें सिर्फ 3 ही मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें वह एक भी विकेट नहीं ले सके। इस दौरान उनकी गेंदबाजी औसत 97 की रही, जिसके चलते पंजाब की टीम में उनकी वापसी नहीं हो सकी। अश्विन ने आईपीएल में अब तक 34 मैच खेलकर 26 विकेट चटकाये हैं और 7.86 की इकॉनमी से रन दिये हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, October 16, 2021, 18:47 [IST]
Other articles published on Oct 16, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X