IPL 2021: धोनी-कोहली नहीं बल्कि 23 साल का यह खिलाड़ी है भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर

IPL 2021
Photo Credit: Rajasthan Royals

IPL 2021 Who is India's Richest Cricketer not MS Dhoni or Virat Kohli it's 23 year Old Youngster: नई दिल्ली। क्रिकेट के खेल में फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात देखने को मिलती है, खासतौर से भारतीय क्रिकेट में। हम सभी जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और भारतीय टीम का हिस्सा बनने वाले खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बरसात होती है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, एमएस धोनी और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी अपने आप में एक ब्रान्ड बन जाते हैं जो किसी भी बिजनेस से जुड़कर उसके प्रमोशन को चौगुना कर देते हैं।

यह खिलाड़ी न सिर्फ खेल से बल्कि अपने अन्य बिजनेस और प्रमोशन के जरिये भी जमकर कमाई करते हैं, यही कारण है कि जब भी दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की बात की जाती है तो उसमें भारतीय क्रिकेटर्स का नाम जरूर शुमार होता है। ऐसे में अगर सवाल किया जाता है कि सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर कौन है तो आम तौर पर लोगों के मुंह पर मौजूदा कप्तान विराट कोहली या फिर एमएस धोनी का नाम आयेगा, हालांकि ऐसा नहीं हैं।

IND vs ENG: खतरे में पड़ा मोहम्मद शमी का करियर, जानें क्यों टीम में वापसी हुई मुश्किल

भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर की बात की जाये तो यह खिताब 23 वर्षीय आर्यमान बिरला के नाम जाता है जो कि बिजनेस टायकून कुमार मंगलम बिरला के बेटे हैं और उनकी सालाना आय लगभग 70 हजार करोड़ रुपये है। आदित्य बिरला ग्रुप की कमान संभालने के लिये अपने पिता के बाद आर्यमान बिरला का ही नाम था लेकिन उन्होंने मैदान पर जाकर पसीना बहाने और क्रिकेटर बनने का फैसला किया।

आर्यमान का झुकाव काफी छोटी उम्र से ही प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने की ओर था जिसका उन्हें फल भी मिला और वो रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश की टीम में जगह बनाने में सफल हो गये।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहला शतक लगाने के बाद आर्यमान बिरला ने कहा,' कोई कहता है कि क्या आप पर अपने नाम को लेकर दबाव है, तो हां यह सच है कि मैं जिस तरह की लीगेसी से हूं वहां पर अपने लिये रास्ता बनाने और अलग पहचाना बनाने का दबाव रहता है, हालांकि जब मैं मैदान पर होता हूं तो सारा ध्यान सिर्फ गेंद पर होता है क्यांकि उस वक्त वो 22 यार्ड की पिच ही सब कुछ होती है। यह काफी बड़ी जिम्मेदारी है जिसे मैं आगे भी संभालना चाहूंगा।'

IND vs ENG: जानें क्यों ट्विटर पर अचानक ट्रेंड होने लगा लॉर्ड शार्दुल

गौरतलब है कि आर्यमान बिरला साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स के लिये आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन फिलहाल वो एनजाइटी और मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के चलते क्रिकेट से दूर चल रहे हैं। आर्यमान के पिता आदित्य बिरला ग्रुप के मालिक जिसकी सालाना आय 70 हजार करोड़ रुपये हैं, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आर्यमान कभी भी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, March 25, 2021, 17:32 [IST]
Other articles published on Mar 25, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X