BCCI के लिये UAE ही क्यों है बेस्ट होस्ट, जानें स्टेडियम की खास बातें

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 का आयोजन दुबई में कराने का फैसला किया है। रविवार को गवर्निग काउंसिल की मीटिंग के बाद बीसीसीआई ने साफ किया है कि इस लीग का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच दुबई में कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल का आयोजन भारत के बाहर किया जा रहा है। लोकसभा चुनावों के चलते साल 2009 में आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में कराया गया था जबकि 2014 में इस टूर्नामेंट का पहला भाग यूएई में आयोजित कराया गया था।

Video: वसीम अकरम ने शेयर की 32 साल पुरानी वीडियो, डीन जोंस ने किया विवादित कमेंट

गौरतलब है कि आईपीएल के आयोजन को लेकर कई सारे देशों ने मेजबानी का प्रस्ताव दिया था हालांकि बीसीसीआई ने इसे यूएई में कराने का फैसला किया है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बात करेंगे जिससे यह साफ है कि यूएई में होने वाला यह आईपीएल 2020 सुपरहिट होने वाला है।

ICC वनडे रैंकिंग में छाये विराट-बुमराह, रोहित शर्मा के करीब पहुंचे बाबर आजम

डे नाइट मैचों के लिये लगी है खास फ्लड लाइटस

डे नाइट मैचों के लिये लगी है खास फ्लड लाइटस

आईपीएल 2020 का आयोजन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में किया जाएगा। ये दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियमों में से एक है। यहां खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों के लिए ऐसी सुविधाएं हैं जो शायद ही दुनिया के किसी स्टेडियम में हों। दुबई क्रिकेट स्टेडियम में 8 पिच हैं और यही वजह है कि एक ही जगह पर आईपीएल 2020 के सभी मैच आयोजित किये जा सकते हैं। मतलब कोरोना काल में खिलाड़ियों को एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा और वो बायो सिक्योर माहौल में सुरक्षित रहेंगे।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में डे-नाइट मुकाबलों का मजा ही अलग है। दरअसल इस स्टेडियम में खास तरह की फ्लड लाइट्स लगी हुई हैं, जिसे रिंग ऑफ फायर के नाम से जाना जाता है। इस स्टेडियम में कुल 350 फ्लड लाइट्स लगी हैं, जो कि स्टेडियम की छत पर लगी हैं। मतलब यहां दूसरे स्टेडियमों की तरह खंभों पर लाइट्स नहीं लगाई गई हैं, इस वजह से मैदान में कोई भी परछाई नहीं पड़ती है।

खिलाड़ियों के लिए जबरदस्त सुविधा

खिलाड़ियों के लिए जबरदस्त सुविधा

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम दुबई स्पोर्ट्स सिटी के अंदर बना हुआ है, जहां पर फाइव स्टार होटल की सुविधा भी उपलब्ध है। हालांकि सभी 8 टीमों के खिलाड़ी और उनके पूरे स्टाफ को एक ही होटल में ठहराना आसान नहीं होगा लेकिन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के पास कई रिसॉर्ट बने हुए हैं जहां टीमें ठहर सकती हैं। यही नहीं खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए यहां आईसीसी एकेडमी बनी हुई है, जहां पर 4 तरह की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं। आईसीसी क्रिकेट एकेडमी में ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और ब्रिसबेन, इंग्लैंड, पाकिस्तान की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में जबर्दस्त ड्रेसिंग रूम बने हुए हैं। साथ ही स्टेडियम के अंदर आइस बाथ, मसाज और फीजियो टेबल्स की सुविधा भी है। स्टेडियम में जिम और स्वीमिंग पूल की भी सुविधा है लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए शायद इनका इस्तेमाल खिलाड़ी ना कर पाएं।

यूएई में आईपीएल के दिलचस्प आंकड़े

यूएई में आईपीएल के दिलचस्प आंकड़े

अब जरा ये भी जान लीजिए की यूएई में आईपीएल का इतिहास कैसा रहा है। मतलब यहां की धरती पर कौन सी आईपीएल टीम मजबूत दिखती हैं और किस टीम के खिलाड़ी ज्यादा प्रभावी हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में एक भी मैच नहीं गंवाया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में पांचों मैच जीते हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स ने 4 मैच जीते और एक मैच गंवाया। राजस्थान रॉयल्स ने यूएई में तीन मैच जीते हैं और दो हारे हैं। केकेआर, आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स ने यूएई में तीन मैच गंवाए हैं और दो जीते हैं। वहीं आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस ने यूएई में पांचों मैच गंवाए हैं।

यूएई में किस भारतीय बल्लेबाज की है सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत

यूएई में किस भारतीय बल्लेबाज की है सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत

यूएई में सूर्यकुमार यादव सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत रखने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार यादव की यूएई में बल्लेबाजी औसत 55 है। वो इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका यूएई में 50 से ज्यादा का औसत है। यूएई में अजिंक्य रहाणे का बल्लेबाजी औसत 36।40 है। यूएई में एमएस धोनी का बल्लेबाजी औसत 30।00 है। पार्थिव पटेल और केएल राहुल का 29।50 है।

यूएई में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर

यूएई में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर

यूएई में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर किंग्स इलेवन पंजाब के नाम है (206/4)। चेन्नई सुपरकिंग्स ने यूएई में 205 रन बनाए हैं। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में 193-193 रनों के दो स्कोर बनाए हैं। यूएई में सबसे कम आईपीएल स्कोर आरसीबी ने 70 रन बनाया है। दिल्ली कैपिटल्स भी दुबई में 84 रनों पर सिमटी हुई है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 5, 2020, 23:45 [IST]
Other articles published on Aug 5, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X