Chess Olympiad में पहली बार जीता भारत, पहले हारा फिर बना विजेता, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच अंतर्राष्ट्रीय चेस फेडरेशन की ओर से शतरंज ओलंपियाड को पहली बार ऑनलाइन आयोजित किया गया था, जिसमें पहली बार भारत ने जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया है। ऑनलाइन खेले गये इस शतरंज ओलंपियाड में पहले भारत को उपविजेता बनाया गया था लेकिन बाद में अंतर्राष्ट्रीय चस फेडरेशन (FIDE) के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच ने भारत और रूस को संयुक्त रूप से विजेता घोषित करते हुए दोनों टीमों को गोल्ड मेडल देने का फैसला किया।

CPL 2020: कायरन पोलार्ड ने जड़े 9 आसमानी छक्के, महज 28 गेंदों में बना डाले 72 रन

उल्लेखनीय है कि शतरंज ओलंपियाड में पहली बार भारत ने फाइनल में जगह बनाई थी और फिर विजेता बन इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कर लिया। अंतर्राष्ट्रीय चस फेडरेशन (FIDE) ने भारत को विजेता बनने की बधाई देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में ज्यादा जानकारी दी और इसको लेकर आधिकारिक बयान जारी करने की भी बात की।

कोरोना पॉजिटिव होने की खबर पर जानें क्या बोली दीपक चहर की बहन मालती चहर

इस वजह से FIDE को बदलना पड़ा अपना फैसला

इस वजह से FIDE को बदलना पड़ा अपना फैसला

गौरतलब है कि शतरंज ओलंपियाड के फाइनल मैच में अंतर्राष्ट्रीय चेस फ़ेडरेशन ने भारतीय दल को पहले हारा हुआ घोषित कर उपविजेता बनाया था लेकिन एक घंटे बाद उसे अपना फैसला बदलना पड़ा और उसने भारत और रूस संयुक्त विजेता घोषित कर दिया।

दरअसल, इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन ने बताया कि भारत और रूस के बीच चेस ओलंपियाड के फ़ाइनल मैच के दौरान दो भारतीय खिलाड़ियों निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का खेल से कनेक्शन टूट गया था और इससे उनके वक़्त का नुक़सान हुआ। जिसे लेकर भारत ने आधिकारिक अपील की और मामले की जांच की गई। कुछ वक़्त बाद फ़ैसला पलटते हुए दोनों टीमों को विजेता घोषित कर दिया गया।

पीएम मोदी ने भी दी खिलाड़ियोंं को बधाई

पीएम मोदी ने भी दी खिलाड़ियोंं को बधाई

वहीं भारतीय टीम के पहली बार चेस ओलंपियाड जीतने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी खुशी जाहिर की और खिलाड़ियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा,' अंतर्राष्ट्रीय चेस फेडरेशन की ओर से आयोजित ऑनलाइन चेस ओलंपियाड में भारत के जीतने पर हमारे खिलाड़ियों को बधाई। आपका कठिन परिश्रम और साहस तारीफ के लायक है। हमारे खिलाड़ियों के लक्ष्य को हासिल करने की यह सफल कहानी शतरंज के अन्य खिलाड़ियों के लिये भी प्रेरणा का स्रोत बनेगी। रूस की टीम को भी मेरी तरफ से बधाई।'

सर्वर क्रैश के चलते टूटा था कनेक्शन

सर्वर क्रैश के चलते टूटा था कनेक्शन

ईएसपीएन के पत्रकार सुसान निनान ने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा, 'बिल्कुल सर्वर क्रैश हुआ था। उसी वक़्त हम सब भी लॉग आउट हो गए थे।' भारत की यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि वो पहली बार इस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचा था।

दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने इस जीत पर ट्वीट कर खुशी ज़ाहिर की. उन्होंने लिखा, 'हम चैंपियन हैं। बधाई रूस। इंडियन चेस ग्रैंडमास्टर विदित गुजराथी ने भी ट्वीट किया, 'हम चैंपियन हैं, बहुत खुश हूं। रूस को भी बधाई।'

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, August 30, 2020, 22:19 [IST]
Other articles published on Aug 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X