दुनिया के सबसे बड़े महिला MMA टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची ऋतु फोगाट, फिलिपियन रेसलर को हराया

Ritu Phogat
Photo Credit: Press Release

नई दिल्ली। भारतीय रेसलिंग सुपरस्टार ऋतु "द इंडियन टाइग्रेस" फोगाट ने ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के सेमीफाइनल से पहले कहा था कि पूरे एटमवेट डिविजन में उनकी रेसलिंग का तोड़ किसी के पास नहीं है और अब उन्होंने ONE: NEXTGEN में अपनी बात को सच साबित करके भी दिखाया है। 29 अक्टूबर को आयोजित किये गये दुनिया के सबसे बड़े महिला एमएमए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल इवेंट में "द इंडियन टाइग्रेस" ऋतु फोगाट ने फिलीपींस की जेनेलिन ओलसिम को सर्वसम्मति के निर्णय से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इस सेमीफाइनल मुकाबले में ऋतु फोगाट का सामना पहले जापानी की रेसलर इत्सुकी हिराटा से होना था लेकिन निजी कारणों के चलते उन्होंने मैच से 4 दिन पहले अपना नाम वापस ले लिया और जेनेलिन ओलसिम को मौका मिला।

ONE एटमवेट ग्रां प्री के सेमीफाइनल मैच की शुरुआत में ही दोनों ओर से कुछ पंच लगे लेकिन कुछ पलों बाद ही फोगाट ने अपनी रेसलिंग के दम पर ओलसिम को टेकडाउन कर गिरा दिया। शुरुआत में फिलीपीन की एथलीट ने बॉडी ट्रायंगल चोक लगाकर ऋतु फोगाट को कोई भी बढ़त हासिल करने से रोक दिया, हालांकि कुछ समय बाद फोगाट के जबरदस्त अटैक के चलते उन्हें मजबूरन डिफेंसिव (रक्षात्मक) रवैया अपनाना पड़ा।

और पढ़ें: BAN vs WI: शारजाह के मैदान पर लगी रिकॉर्डों की झड़ी, रसेल-होल्डर के नाम हुई बड़ी उपलब्धि

दूसरे राउंड की शुरुआत भी उसी अंदाज में हुई, लेकिन इसी बीच फोगाट द्वारा लगाया गया बॉडी स्लैम (पटकी) बेहद आकर्षित करने वाला लम्हा रहा। फाइट एक बार फिर ग्राउंड पर आ चुकी थी और पहले राउंड की तरह इस बार भी "द इंडियन टाइग्रेस" टॉप पोजिशन में बनी हुई थीं।

मैच से पूर्व ओलसिम ने कहा था कि उन्हें ग्रैपलिंग करने में कोई दिक्कत नहीं है। इस बात को कुछ हद तक सच साबित करते हुए उन्होंने फोगाट को आर्मबार लगाने की कोशिश की, मगर भारतीय स्टार की ताकत के सामने उनके कमजोर रेसलिंग गेम को हार माननी पड़ी। अंतिम राउंड में फोगाट ने एक बार फिर टेकडाउन स्कोर किया और अधिकांश समय टॉप पोजिशन में रहकर अपनी विरोधी के सिर पर नी स्ट्राइक्स और पंच भी लगाती रहीं। अंतिम मिनटों में फिलीपीना स्टार ने वापसी की कोशिश की, लेकिन उनका प्रयास विफल रहा।

और पढ़ें: AFG vs PAK: आसान नहीं होगा अफगानिस्तान को हराना, खराब शुरुआत के बावजूद पाकिस्तान को धोया

अंत में तीनों जजों ने फोगाट के पक्ष में फैसला सुनाया और अब 3 दिसंबर को फाइनल में उनका सामना स्टैम्प से होगा। वहीं फाइनल की विजेता को सिल्वर बेल्ट और 2022 में ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली के खिलाफ टाइटल मैच मिलेगा। अब उनका सामना दूसरे सेमीफाइनल की विजेता स्टैम्प फेयरटेक्स से होगा, जिन्होंने ब्राजील की जूली मेज़ाबार्बा को हराया सर्वसम्मत निर्णय से शिकस्त दी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, October 29, 2021, 23:54 [IST]
Other articles published on Oct 29, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X