5 खिलाड़ी जो T20 विश्व कप टलने के बाद कर सकते हैं संन्यास का ऐलान

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली टी20 विश्व कप को साल 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जहां इस टूर्नामेंट के टलने से बीसीसीआई को इस टाइम विंडो पर आईपीएल आयोजित कराने का मौका मिल गया है तो वहीं इस टूर्नामेंट के टल जाने से दुनिया भर के कई खिलाड़ी जो कि इस टूर्नामेंट के जरिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते थे लेकिन टूर्नामेंट के टल जाने के चलते इन क्रिकेटर्स को मैदान को अलविदा कहना पड़ सकता है।

एमएस धोनी की वापसी को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

आज हम आपको दुनिया के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं कि टी20 विश्व कप के टल जाने के कारण क्रिकेट जगत से जल्द ही संन्यास ले सकते हैं।

ENG vs WI, 3rd Test: बेन स्टोक्स को बोल्ड मार केमार रोच ने रचा इतिहास, हुए खास क्लब में शामिल

एमएस धोनी (MS Dhoni)

एमएस धोनी (MS Dhoni)

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक अपने संन्यास का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। शायद वह टी-20 विश्व कप खेलने की चाह रखते थे, लेकिन अब अगर टी-20 विश्व कप 2022 तक टाले जाने की वजह से धोनी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ 23 दिसंबर 2004 को अपना डेब्यू किया था। वह भारत के लिए टेस्ट में 90 मैच, वनडे में 350 मैच व टी-20 में 98 मैच खेल चुके हैं।

धोनी ने 90 टेस्ट मैच में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये हैं। वही 350 वनडे में 50.6 की औसत से 10773 रन बनाये हैं। वही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी ने 37.60 की औसत से 1617 रन बनाये हुए हैं।

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

लसिथ मलिंगा पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके थे कि वह 2020 विश्व कप के बाद संन्यास का ऐलान कर देंगे, लेकिन अब विश्व कप 2020 टाल गया है, तो मलिंगा भी अपने संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। लसिथ मलिंगा की फिटनेस अब कुछ ख़ास नहीं रही है, इसलिए उनका आगे खेल पाना काफी मुश्किल लग रहा है।

बता दें, कि लसिथ मलिंगा टी-20 क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने साल 2019 में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी-20 मैच के दौरान 4 गेंदों पर 4 विकेट निकाले थे। उनकी गेंदबाजी के आगे दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज घुटने टेकते हुए नजर आते हैं।

शोएब मलिक (Shoaib Malik)

शोएब मलिक (Shoaib Malik)

शोएब मलिक पाकिस्तान की टीम के लिए कुल 287 वनडे मैच खेल चुके है। जिसमे उन्होंने 34।5 की औसत से 7534 रन बना लिए है। वह 9 शतक और 44 अर्धशतक अपने वनडे क्रिकेट करियर में लगा चुके है। टी-20 करियर के 113 मैचों में इन्होने 31।4 की औसत से कुल 2321 रन बनाए हुए हैं।

शोएब मलिक ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 9000 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं, इसलिए पाकिस्तान की टीम इन्हें टी-20 विश्व कप खेलने लेकर जाना चाहती थी। हालांकि अब विश्व कप को टालने के बाद शोएब मलिक अपने संन्यास का अधिकारिक ऐलान कर सकते हैं।

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका की वर्तमान टीम में अपनी जगह नहीं बना पा रहे हैं। हालांकि वह पहले इच्छा जता चुके हैं कि वह टी-20 विश्व कप खेलना चाहते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के इस गेंदबाज को भी आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन से साउथ अफ्रीका की टी-20 विश्व कप टीम का टिकट मिल सकता था।

हालांकि अब तक ना आईपीएल हो पाया और वहीं टी-20 विश्व कप को टाल दिया गया है। ऐसे में इमरान ताहिर का संन्यास लगभग पक्का हो गया है, क्योंकि यह खिलाड़ी भी 39 से ज्यादा की उम्र पार कर चुका है।

क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल टी-20 इतिहास के सबसे सफलतम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, इसके बावजूद उनकी वेस्टइंडीज की टी-20 विश्व कप टीम में जगह पक्की नहीं है। हालांकि उनकी क्षमताओं को देखते हुए वेस्टइंडीज की टीम उन्हें आगामी विश्व कप में चुन भी सकती थी, लेकिन अब टी-20 विश्व कप टल गया है ऐसे में क्रिस गेल भी संन्यास ले सकते हैं। वैसे भी वह 40 से ज्यादा की उम्र के हो चुके हैं। क्रिस गेल टी-20 क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। दुनियाभर की टी-20 क्रिकेट में इनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, July 24, 2020, 22:37 [IST]
Other articles published on Jul 24, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X