इस भारतीय के चलते पाकिस्तान में खेलने को राजी हुआ बांग्लादेश, अब एक बार नहीं 3 बार करेगा दौरा

नई दिल्ली। आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत लगातार बांग्लादेश को पाकिस्तान दौरे के लिये मनाने में आखिरकार पीसीबी को कामयाबी मिल ही गई। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को यह कामयाबी एक भारतीय की दखलअंदाजी के बाद ही मिली। यह भारतीय कोई और नहीं बल्कि आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर हैं जिनके दखल के बाद अब बांग्लादेश 1 बार नही बल्कि 3 बार पाकिस्तान का दौरा करने जायेगा।

कार्डबोर्ड बिस्तर बना ओलंपिक खिलाड़ियों का सिरदर्द, 2 से ज्यादा खिलाड़ी हुए हमबिस्तर तो..

मंगलवार को पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नजनुल हसन से आईसीसी की बैठक से अलग मुलाकात की, जिसका आयोजन आईसीसी के प्रमुख शशांक मनोहर ने किया और आखिरकार बांग्लादेश अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान में टेस्ट मैच खिलाने पर सहमत हो गया।

अगर पास हो गया ICC का यह प्रस्ताव तो बदल जायेगी T20 विश्व कप की सूरत

तीन चरणों में खेली जायेगी बांग्लादेश-पाकिस्तान सीरीज

तीन चरणों में खेली जायेगी बांग्लादेश-पाकिस्तान सीरीज

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर के दखल के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलने को तैयार हो गई है। अब बांग्लादेश की टीम को पाकिस्तान दौरे पर दो टेस्ट, एक वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी होगी, लेकिन यह टूर एक की बजाय तीन चरणों में पूरा होगा।

दोनों देशों के क्रिकेट प्रमुखों के बीच हुए इस समझौते के बाद बांग्लादेश अब 24 से 27 जनवरी तक लाहौर में तीन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगा। इसके बाद वह फरवरी में फिर पाकिस्तान का दौरा करेगा, जहां वह रावलपिंडी में सात से 11 फरवरी तक पहला टेस्ट मैच खेलेगा। और अंत में 3 से 9 अप्रैल के बीच 1 वनडे और 1 टेस्ट मैच खेलेगा।

पीएसएल के चलते बांग्लादेश को 3 बार करना होगा दौरा

पीएसएल के चलते बांग्लादेश को 3 बार करना होगा दौरा

उल्लेखनीय है कि सीरीज को तीन चरणों में कराने का मुख्य कारण पाकिस्तान में पीएसएल का आयोजन है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल)-2020 शुरु हो जायेगा जिसका अंत 22 मार्च को लाहौर में होगा। इस बीच बांग्लादेश की टीम अपने घर में एशिया XI बनाम वर्ल्ड XI टी20 सीरीज का आयोजन कर रही होगी।

हालांकि इन सब के बाद बांग्लादेश की टीम एक मात्र वनडे और दूसरा टेस्ट मैच के लिए एक बार फिर से पाकिस्तान का दौरा करेगी।

बांग्लाादेश को मनाने में शशांक मनोहर ने निभाई अहम भूमिका

बांग्लाादेश को मनाने में शशांक मनोहर ने निभाई अहम भूमिका

पाकनेशन डॉट नेट की रिपोर्ट के अनुसार बीसीबी और पीसीबी के बीच इस बैठक का आयोजन आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने किया था। दरअसल आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत बांग्लादेश को जनवरी-फरवरी में पाकिस्तान में तीन टी-20 मैच और दो टेस्ट मैच खेलने थे। लेकिन बीसीबी ने सुरक्षा हालात का हवाला देते हुए पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलने से इंकार कर दिया था।

बीसीबी किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट मैच कराना चाहता था जिसे पीसीबी ने खारिज कर दिया था। अंत में बीसीबी ने पाकिस्तान में दो टेस्ट मैच खेलने से इंकार कर दिया, पर वह जनवरी में पाकिस्तान जाकर टी20 सीरीज खेलने को तैयार था।

हालांकि बैठक के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान के अधिकारियों से बात की और प्रस्ताव पर राजी होते हुए टेस्ट मैचो के लिये अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने की बात मान ली।

पीसीबी ने किया आईसीसी का शुक्रिया

पीसीबी ने किया आईसीसी का शुक्रिया

पीसीबी के चेयरमैन मनी ने इस बैठक में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर को धन्यवाद दिया। बैठक में पीसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान भी मौजूद थे।

मनी ने कहा, 'मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि हमने इस खेल के फायदे के लिए इसका हल निकाल लिया है। मैं इसके लिए आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारा मार्गदर्शन किया और इसमें अपनी सकारात्मक भूमिका निभाई।'

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, January 15, 2020, 8:00 [IST]
Other articles published on Jan 15, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X