IPL इतिहास में पहली बार होगा यह काम, 13वें सीजन में होगा बड़ा फेरबदल

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच काफी कुछ बदल गया है। वहीं टी20 विश्व कप के टलने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन का रास्ता भी साफ हो गया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा जब इस टूर्नामेंट का आयोजन बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में किया जायेगा। वहीं आईपीएल में इस बार कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जो कि पहली बार किसी भी लीग में आज तक नहीं देखने को मिलेगा।

इरफान पठान बोले- भारत को भी बेन स्टोक्स की दरकार, युवराज सिंह ने किया ट्रोल

उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2020 में पहली बार टूर्नामेंट को न सिर्फ बिना दर्शकों के आयोजित किया जायेगा बल्कि इस टूर्नामेंट को पहली बार बिना कॉमेंटेटर्स के आयोजित कराया जायेगा। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आईपीएल में कॉमेंट्री सुनने को नहीं मिलेगी। दरअसल हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने 3टीसी क्रिकेट मैच के जरिये एक सफल प्रयोग किया जिसमें स्टार स्पोर्टस ने मैच के दौरान कॉमेंट्री स्टेडियम के बजाय अपने घरों में बैठकर की।

ENG vs WI: मैदान पर वापस लौटे जोफ्रा आर्चर, कोरोना टेस्ट में पाये गये नेगेटिव

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका में हुए इस मैच में इरफान पठान ने बड़ौदा के अपने घर से, दीप दासगुप्ता ने कोलकाता से और संजय मांजरेकर ने मुंबई स्थित अपने आवास से कॉमेंट्री की। वहीं स्टार स्पोर्टस ने इस मैच के बाद फैसला किया कि दुनिया की सबसे महंगी लीग में वर्चुअल कॉमेंट्री की जायेगी।

ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ने सुनाया धोनी का किस्सा, जब प्रवीण कुमार के डेब्यू पर हुए थे नाराज

पठान ने कहा, 'यह असाधारण अनुभव था हालांकि हम पूरे समय चिंतित थे क्योंकि इंटरनेट स्पीड ऊपर नीचे हो सकती थी और इससे आवाज की क्वालिटी पर असर पडता। जब मैच का सीधा प्रसारण हो रहा हो तब कुछ भी हो सकता है क्योंकि टेक्नोलोजी पूरी तरह से आपके नियंत्रण में नहीं है। भले ही यह प्रदर्शनी मैच था लेकिन हर कोई इसे गंभीरता से ले रहा था क्योंकि सभी चाहते थे कि खेल फिर से बहाल हो। स्टार अपनी योजना अच्छी तरह से बनाता है लेकिन आईपीएल में घर से कमेंट्री करना बहुत बड़ी चुनौती होगी।'

इरफान पठान बताया कि कॉमेंट्री के दौरान वह एक कमरे में अकेले बैठ गये थे ताकि कोई उनका ध्यान न बांटे लेकिन उनका बेटा समय समय पर दरवाजा खटखटाता रहा।

IPL 2020 कराने के लिये BCCI ने रची T20 World Cup टालने की साजिश, अख्तर-लतीफ ने लगाया बड़ा आरोप

वर्चुअल कॉमेंट्री को लेकर इरफान पठान ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि यह काफी जादुई थी। केवल कॉमेंटेटर ही नहीं बल्कि इससे जुड़े कर्मचारी भी देश के अन्य हिस्सों में अपने घर से काम कर रहे थे जबकि निदेशक वैंकी मैसूर में बैठकर सब पर नजर रखे हुए थे।

गौरतलब है कि अगर कुछ शुरुआती मसलों को छोड़ दिया जाये तो यह प्रयोग सफल रहा और आगामी आईपीएल में भी ऐसा हो सकता है। भले ही हिन्दी और अंग्रेजी कमेंट्री में ऐसा न हो लेकिन क्षेत्रीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में इसकी शुरुआत की जा सकती है।

आपको बता दें कि आईपीएल के दौरान मुंबई में बैठकर पैनल चर्चा होती रहती है जिसका कि पठान भी हिस्सा रहे हैं। प्रसारण क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में दुनिया के किसी भी स्थान से कमेंट्री करना आम बात हो सकती है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, July 22, 2020, 21:36 [IST]
Other articles published on Jul 22, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X