लाइफ सेविंग सर्जरी के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस क्रेर्न्स के पैरों में मारा लकवा

Kiwi Legend Chris Cairns suffers paralysis in legs after Heart Surgery | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्लीः अपने करियर की पीक स्टेज में क्रिस क्रेर्न्स ने अपने लंबे बालों और क्रिकेट की हर विधा में महारत हासिल करने की गजब की काबिलियत के चलते खेल प्रेमियों के दिल में खूब राज किया। जब वे चरम पर थे तो उन्हें 2000 में विजडन अल्मनैक के क्रिकेटरों में से एक नामित किया गया था। उनके पिता लांस केर्न्स ने भी न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला। रिचर्ड हेडली के बाद न्यूजीलैंड के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर क्रेर्न्स आज जिंदगी का बेदर्द रूप भुगत रहे हैं।

न्यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस केर्न्स को ऑस्ट्रेलिया में एक जिंदगी बचाने वाली दिल की सर्जरी करानी पड़ी है लेकिन इससे उनके स्पाइन में स्ट्रोक आ गया है जिसके चलते दोनों टांगों में लकवा मार गया है। रीढ़ की हड्डी में आघात के बाद उनके पैरों में लकवा हो जाने से पहले से गंभीर हालत में और मुश्किलें बना दी हैं। सिडनी में दिल की बड़ी सर्जरी के बाद केर्न्स की हालत गंभीर बनी हुई है।

51 वर्षीय क्रिस केर्न्स कैनबरा लौट आए थे जहां वे रहते हैं। दिल में समस्या के बाद केर्न्स को ठीक होने के लिए एक लंबी रिकवरी का सामना करना पड़ा। इसी समस्या ने उन्हें इस महीने की शुरुआत में सिडनी के सेंट विंसेंट अस्पताल में ट्रांसफर किया था।

एओरटिक डिस्सेकशन एक गंभीर स्थिति है जिसमें शरीर की मुख्य धमनी (महाधमनी) की भीतरी परत में फटाव आ जाता है।

नीरज चोपड़ा का जलवा 2021 सीजन में नहीं दिखेगा, अगले साल करेंगे दमदार वापसीनीरज चोपड़ा का जलवा 2021 सीजन में नहीं दिखेगा, अगले साल करेंगे दमदार वापसी

केर्न्स के वकील आरोन लॉयड ने एक बयान में कहा, "सिडनी में क्रिस की जीवन रक्षक आपातकालीन हार्ट सर्जरी के दौरान उनकी रीढ़ की हड्डी में आघात हुआ। इससे उनके पैरों में लकवा हो गया।"

"परिणामस्वरूप, वह ऑस्ट्रेलिया के एक विशेषज्ञ स्पाइनल अस्पताल में एक महत्वपूर्ण रिहैब प्रक्रिया शुरू करेंगे।"

11 अगस्त को सिडनी में ट्रांसफर होने के बाद केर्न्स की स्थिति को "गंभीर लेकिन स्थिर" बताया गया था। पिछले हफ्ते, वह लाइफ सपोर्ट सिस्टम से दूर थे और अपने परिवार के साथ बातचीत भी कर रहे थे। अपने समय के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, केर्न्स ने 1989 और 2006 के बीच न्यूजीलैंड के लिए 62 टेस्ट, 215 एकदिवसीय और दो टी20 मैच खेले।

केर्न्स और उनकी पत्नी मेलानी कैनबरा में रहते हैं और उनके दो छोटे बच्चे हैं।

इतनी बेमिसाल प्रतिभा के बावजूद केर्न्स को जिंदगी में वह शोहरत और दौलत नहीं मिली जो उनसे आधी प्रतिभा में भारत में किसी भी क्रिकेटर को मिल जाती है। लेकिन वे बेदाग भी नहीं रहे, मैच फिक्सिंग के आरोपों का भी सामना करना पड़ा, जब उन्होंने 2008 में इंडियन क्रिकेट लीग में खेला और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कई कानूनी लड़ाइयां लड़ीं, जिसके दौरान उन्होंने 2012 में लंदन में आईपीएल के संस्थापक ललित मोदी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा जीता।

उन्हें फिर से साथी क्रिकेटरों लू विंसेंट और ब्रेंडन मैकुलम के फिक्सिंग आरोपों का सामना करना पड़ा।

भ्रष्टाचार के आरोपों से लड़ना उनके जीवन पर भारी असर वाला साबित हुआ और एक समय में, उन्हें कानूनी बिलों को पूरा करने के लिए ट्रकों को चलाने और बस शेल्टरों को साफ करने की नौकरी भी करनी पड़ी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Friday, August 27, 2021, 13:00 [IST]
Other articles published on Aug 27, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X