11 पिचें, 4 ड्रेसिंग रूम, भव्य मोटेरा स्टेडियम में 'वंदे मातरम' के बीच इंग्लिश टीम की प्रैक्टिस- VIDEO

नई दिल्लीः अहमदाबाद का नया क्रिकेट स्टेडियम बहुत शानदार है। भारत और इंग्लैंड की टीमों के लिए यह सुखद आश्चर्य से कम नहीं है। दोनों ही टीमों की ओर से स्टेडियम की इतनी चर्चा बहुत कम सुनी और देखी गई है। यह स्टेडियम एक लाख दर्शकों से अधिक की क्षमता का है और दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम का नाम है सरदार पटेल स्टेडिम, मोटेरा।

स्टेडियम की भव्यता के बीच बैकग्राउंड में 'वंदे मातरम'-

24 फरवरी को होने वाले मैच से पहले इंग्लैंड की टीम यहां ट्रेनिंग सेशन करने उतर चुकी है और सोशल मीडिया पर मोटेरा स्टेडियम की भव्यता छाई हुई है।

जैसे ही इंग्लैंड की टीम यहां पर प्रैक्टिस करने उतरी तो भारत का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम बजाया जा रहा था। इंग्लैंड की टीम ने इस मौके को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है और बेन स्टोक्स ने भी स्टेडियम का गुणगान किया है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और फैंस इस मौके पर खेल देखने के लिए उत्सुक हैं। मोटेरा स्टेडियम दुनिया का पहला है जिसमें 11 सेंटर पट्टियां यानी पिचें हैं, अब तक नहीं सुने गए चार ड्रेसिंग रूम हैं जिनमें जिम इन-बिल्ट है।

5 बहनों का इकलौता भाई, मुंबई इंडियंस में चुने जाने पर बहुत खुश है युधवीर चरक का परिवार

बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह के उस समय गुजरात क्रिकेट यूनिक का कार्यभार देख रहे थे जब यह स्टेडियम तराशने का काम शुरू हुआ।

1 लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता-

फिलहाल स्टेडियम में 50 प्रतिशत क्षमता को ही कोविड के कारण अनुमति दी गई है। मोटेरा स्टेडियम में आने वाले दोनों टेस्ट होने हैं। ऐसे में 1 लाख 10 हजार की क्षमता वाले स्टेडियम मे 55 हजार दर्शकों के हिसाब से टिकटों को बेचा जाएगा।

हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के नॉक मुकाबले इस स्टेडियम में हुए थे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव अनिल पटेल ने बताया है कि स्टेडियम में LED लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है जिससे की रात में शेडो वाले एरिया खत्म किए जा सकें और स्टेडियम में बेहतर तरीके से दिखाई दिया जा सके।

भारी बारिश के बाद भी मैच कैसिंल होने के चांस कम हैं यहां-

उन्होंने यह भी कहा कि भारी बारिश के बाद तेजी से पानी को निकालने की भी पूरी सुविधा मौजूद है। इसके लिए घास के नीचे रेत का इस्तेमाल भी किया गया है ताकी पानी अन्य स्टेडियमों की तुलना में तेजी से निकल जाए। कुल मिलाकर इस मैदान पर भारी बारिश के बाद मैच कैसिंल होने के चांस काफी कम रहेंगे।

स्टेडियम का एरिया 63 एकड़ है, बॉलिंग मशीन के साथ 6 इनडोर पिचे हैं। स्टेडियम में क्लबहाउस है, 50 डिलेक्स कमरें हैं और पांच सूट्स हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, February 20, 2021, 10:44 [IST]
Other articles published on Feb 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X