IND vs PAK: जब भारतीय टीम को देखकर डर गये थे अख्तर-आसिफ, याद किया 14 साल पुराना किस्सा

India vs Pakistan Karachi Test 2006 When Shoaib Akhtar Mohammad Asif gets Scared of Indian Team: नई दिल्ली। पिछले एक दशक में क्रिकेट इतिहास पर नजर डालें तो भारतीय टीम ने खेल के हर प्रारूप में अपना दबदबा कायम किया है। वनडे और टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो भारतीय टीम ने घर हो या विदेशी सरजमीं हर जगह जीत का परचम लहराया है और दशक के दौरान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बनी है। हालांकि क्रिकेट की दुनिया में भारतीय टीम हमेशा से अपनी लंबी और बेहतरीन बल्लेबाजी के लिये जानी जाती रही है, जिसका खौफ विरोधी टीम में हमेशा बना रहता था।

AUS vs IND: खतरे में पड़ा सिडनी टेस्ट, बायोबबल नियम तोड़ने पर क्वारंटीन किये गये 5 भारतीय खिलाड़ी

ऐसे ही एक मैच के बारे में बात करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) ने कराची के मैदान पर 14 साल पहले खेले गये टेस्ट मैच को याद किया जहां पर भारतीय टीम की लंबी बल्लेबाजी को देखकर पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) और मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) डर गये थे।

सौरव गांगुली के हार्ट अटैक पर डॉक्टर्स ने जारी की हेल्थ अपडेट, जानें अब कैसी है तबियत

भारतीय बल्लेबाजों को देखकर डर गये थे पाकिस्तानी गेंदबाज

भारतीय बल्लेबाजों को देखकर डर गये थे पाकिस्तानी गेंदबाज

पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर पहुंची इस टीम में भारत के पास वीरेंदर सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे बल्लेबाज शामिल थे जिसे देखने के बाद आसिफ (Mohammad Asif) और अख्तर (Shoaib Akhtar) परेशान हो गये थे और आपस में बात करते हुए कह रहे थे कि आखिरकार कैसे इस बल्लेबाजी को आउट किया जायेगा।

पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के साथ बात करते हुए मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) ने एक यूट्यूब चैनल पर कहा, 'भारत की बल्लेबाजी में हमेशा से गहराई रही है। 2006 के करांची टेस्ट में जब हमने उनकी बल्लेबाजी को देखा तो सोचने लगे कि इन सबको आउट कैसे करेंगे। इन सभी बल्लेबाजों के रनों को जोड़ दिया जाये तो डेढ़ लाख रन इन्हीं के नाम थे। हर खिलाड़ी के नाम लगभग 15 से 20 हजार रन थे। उस वक्त धोनी 7 या 8 नंबर पर बल्लेबाजी करता था। मैंने और शोएब भाई ने भारत की बैटिंग शीट देखी तो सोच में पड़ गये कि इन्हें आउट कैसे किया जायेगा।'

अख्तर-आसिफ के सामने पस्त हो गये थे भारतीय बल्लेबाज

अख्तर-आसिफ के सामने पस्त हो गये थे भारतीय बल्लेबाज

गौरतलब है कि मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) जिस मैच की बात कर रहे हैं उस मैच में आसिफ (Mohammad Asif) ने 7 विकेट हासिल किये थे जबकि भारत को पाकिस्तान (Pakistan) ने इस मैच में 341 रनों के विशाल अंतर से हराया था। भारतीय टीम ने इस सीरीज में 3 टेस्ट मैच खेले थे जिसके पहले दो मैच जो कि फैसलाबाद और लाहौर में खेले गये थे वो ड्रॉ रहे थे और कराची में खेले गये आखिरी मैच को पाकिस्तान (Pakistan) ने जीत कर सीरीज अपने नाम की थी।

आसिफ (Mohammad Asif) ने इस मैच में अपनी रणनीति को लेकर बात करते हुए कहा, 'मुझे याद है कि इस मैच में मैंने और शोएब भाई ने काफी तेज गेंदबाजी की थी। शोएब भाई ने बल्लेबाजों को तेज बाउंसर मारी और मैं लगातार गेंद को आगे डालता रहा। ऐसा करने से भारतीय बल्लेबाज दोहरे ख्याल में फंस गये। शोएब भाई को 4 ही विकेट मिले लेकिन उन्होंने मेरे लिये प्लेटफॉर्म सेट किया और भारतीय बल्लेबाज मेरी गेंद पर वापस लौटते गये।'

पठान की हैट्रिक हुई थी बेकार, 341 रनों से हारा था भारत

पठान की हैट्रिक हुई थी बेकार, 341 रनों से हारा था भारत

यह वही मैच है जिसमें भारतीय गेंदबाज इरफान पठान ने मैच की पहली 3 गेंदों पर 3 विकेट हासिल कर हैट्रिक हासिल की थी, हालांकि पाकिस्तान (Pakistan) की टीम इसके बावजूद 245 रन बनाने में कामयाब रही थी। जवाब में भारतीय टीम 238 रन ही बना सकी। वहीं दूसरी पारी में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 599 रन बनाकर पारी घोषित की और जवाब में भारतीय टीम 265 रनों पर सिमट गई थी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 2, 2021, 18:51 [IST]
Other articles published on Jan 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X