IPL 2021: क्या 2 साल बाद स्टेडियम में होगी दर्शकों की वापसी, BCCI ने दिया जवाब

IPL 2021
Photo Credit: PTI
IPL 2021: Hopefully crowds will be allowed in UAE, Next season will have 10 Teams | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का दूसरा हाफ यूएई में 19 सिंतबर से शुरू होने के लिये तैयार है और इसको लेकर टीमें यहां पहुंचकर तैयारियां भी शुरू कर चुकी हैं। लगातार दूसरे साल यूएई में आईपीएल के शिफ्ट किये जाने के बाद इस बात को लेकर सवाल उठाये जा रहे थे कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच इसका आयोजन किस प्रकार से होगा, क्या एक बार टूर्नामेंट का आयोजन फिर से खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों के किया जायेगा या फिर 2 साल बाद मैदान पर आईपीएल में दर्शकों की वापसी हो सकेगी।

और पढ़ें: IND vs ENG: लॉर्डस की जीत के बाद रहाणे ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, फेसबुक पर डाली पोस्ट

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जब आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन किया गया था तो उस वक्त सभी मैचों का आयोजन खाली स्टेडियम में बंद दरवाजों के बीच खेले गये थे। वहीं पर भारत में भी खेले गये आईपीएल 2021 के पहले हाफ में दर्शकों की वापसी नहीं हुई थी। इस दौरान प्रसारणकर्ता की पहल पर दर्शक वर्चुअल अंदाज में स्टेडियम से जुड़े थे। हालांकि इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि यूएई में खेले जाने वाले आईपीएल के दूसरे हाफ में कुछ दर्शकों की वापसी हो सकती है।

और पढ़ें: IND vs ENG: बुमराह-शमी-सिराज-ईशांत की चौकड़ी ने लॉर्डस पर मचाया तहलका, भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत

60 प्रतिशत दर्शकों को मिल सकती है मंजूरी

60 प्रतिशत दर्शकों को मिल सकती है मंजूरी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के ट्रेजरर अरुण धूमल ने इस पर जानकारी देते हुए कहा कि बोर्ड दर्शकों की स्टेडियम में वापसी कराने की कोशिश कर रही है, जिसके लिये बीसीसीआई और यूएई सरकार मिलकर काम कर रही हैं। हालांकि बोर्ड और सरकार दोनों के लिये खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे पहले है और उसी को ध्यान में रखते हुए ही प्लान तैयार किया जा रहा है।

हाल ही में खबर आयी थी कि यूएई सरकार स्टेडियम की क्षमता के 60 प्रतिशत दर्शकों को आईपीएल 2021 के मैचों में आने की इजाजत देने पर विचार कर रही है। उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2021 के तुरंत बाद ही आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन भी यूएई में होना है तो सरकार इस ग्लोबल टूर्नामेंट के लिहाज से भी दर्शकों को एंट्री देकर ट्रॉयल रन कर सकती है।

खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं

खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं

यूएई के लिये इस समय अच्छी बात यह है कि ज्यादातर लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये वैक्सिनेशन पूरा कर लिया है और इसी के चलते सरकार दर्शकों के आने को लेकर अनुमति दे सकती है।

धूमल ने लेटेस्टली से बात करते हुए कहा,'हम इस को लेकर यूएई सरकार के साथ काम कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि आईपीएल के समय तक ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवा चुके होंगे और उसी को देखते हुए सरकार की ओर से उन्हें स्टेडियम में आने की इजाजत मिल जायेगी। हालांकि दर्शकों को आने की अनुमति खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही ली जायेगी, लेकिन अभी देखना होगा कि क्या फैसला लिया जायेगा। अब सब कुछ यूएई सरकार के हाथ में है।'

आखिरी बार 8 टीमों के साथ खेला जायेगा टूर्नामेंट

आखिरी बार 8 टीमों के साथ खेला जायेगा टूर्नामेंट

धूमल ने इसी दौरान आईपीएल के अगले सीजन में 10 टीमों के खेलने की भी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आईपीएल 2022 में 2 नई टीमें जुड़ेंगी और टूर्नामेंट में 10 टीमों के तहत खेला जायेगा। उल्लेखनीय है कि आईपीएल में सिर्फ एक बार ही 10 टीमों के साथ टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जो कि साल 2011 में खेला गया था, जिसके बाद 2012 और 2013 में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था और फिर दोबारा से 8 टीमें कर दी गई थी।

उन्होंने कहा,'अब हर कोई आईपीएल की ओर नजरें रखे हुआ है। हमें उम्मीद है कि यूएई में एक रोमांचक टूर्नामेंट देखने को मिलेगा। 8 टीमों के साथ यह आईपीएल का आखिरी सीजन होगा और अगले सीजन से हमें 10 टीमें खेलती नजर आयेंगी। हम उसको लेकर भी काम जारी रखे हुए हैं।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, August 18, 2021, 18:27 [IST]
Other articles published on Aug 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X