IND vs PAK : भारत के लिए खतरा बन सकते हैं पाकिस्तान के दो सबसे बूढ़े बल्लेबाज

स्पोर्ट्स डेस्क (नोएडा) : अनुभव काम आता है, लेकिन जब इसे आजमाया नहीं जाता तो भारी भी पड़ सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भी पिछले कुछ वर्षों से ऐसा होता दिखा है जहां नए सितारों को आगे खींचने के लिए पुराने खिलाड़ियों को कई बार नजरअंदाज किया गया। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(पीसीबी) एक बार फिर ये गलती दोहराता दिख रहा था जब उसने टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान किया। टीम में ऐसे नाम शामिल थे, जिनके पास खास अनुभव नहीं था, वहीं नामी खिलाड़ियों को बाहर किया गया था। क्रिकेट जगत में जब आजम खान जैसे युवा के आने की आलोचना हुई तो अंत में पाक बोर्ड को टीम में बदलाव लाना पड़ा और अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल करना पड़ा। अब पाकिस्तान की टीम में दो ऐसे सबसे बूढ़े बल्लेबाज हैं जो भारत के खिलाफ होने जा रहे मुकाबले में खतरा बन सकते हैं। काैन हैं वो आइए जानें-

यह भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान के बीच हुए वो 5 मुकाबले, जिन्हें फैंस कभी भुला नहीं सकते

उम्र में सबसे आगे हफीज

उम्र में सबसे आगे हफीज

फिलहाल पाकिस्तान की टी20 विश्व कप टीम में सबसे बूढ़ा और अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ही है जो भारत के खिलाफ खतरा भी बन सकता है। वह 41 साल के हैं। उनका जन्म 17 अक्तूबर 1980 में हुआ था। हफीज को खतरा हम इसलिए मान रहे हैं क्योंकि वो टी20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह टी-20 इंटरनेशनल में वर्षों से पाकिस्तान के लिए खेल रहे हैं। हफीज भले ही 41 साल के हो गए हों लेकिन उन्होंने अपने ऊपर कभी उम्र को हावी नहीं होने दिया। उनके शाॅट सेलेक्शन दर्शाते हैं कि वो युवा क्रिकेटरों से कम नहीं हैं। पाकिस्तान की टीम ने हफीज पर हमेशा विश्वास बनाए रखा है। वो राष्ट्रीय टीम के अलावा दुनिया की कई टी-20 लीग में लगातार खेल रहे हैं। हफीज ने भारत के खिलाफ 7 मैच खेले है जिनमें उनके नाम 156 रन दर्ज हैं। हफीज ने भारत के खिलाफ दो अर्धशतक भी लगाए हैं। क्रीज पर टिकने के बाद हफीज को हवाई शॉट्स खेलना पसंद करते हैं। अगर भारत को पाकिस्तान को बैकफुट पर लाना है तो हफीज को जल्दी आउट करना होगा।

शोएब मलिक को रोकना होगा

शोएब मलिक को रोकना होगा

भारत की स्टार टेनिस महिला खिलाड़ी सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक को पहले टी20 विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन इसकी काफी आलोचना हुई थी, क्योंकि मलिक का प्रदर्शन खराब नहीं था। ऐसे में पाक बोर्ड ने टीम में अंतिम समय तीन बदलाव किए थे। उन्होंने शोएब मलिक को भी टीम में शामिल किया। इसी के साथ मलिक पाकिस्तान के दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रहे जो टी20 विश्व कप का हिस्सा बने। शोएब मलिक 39 साल के हैं। उनका जन्म 1 फरवरी 1982 को हुआ था। अक्तूबर 1999 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले मलिक आज भी पाकिस्तान की टीम का अहम हिस्सा हैं। शोएब मलिक के पास भारत के खिलाफ खेलने का बड़े स्तर पर अनुभव है। वह भारतीय टीम की रणनीतियों से भी वाकिफ होंगे, ऐसे में उन्हें रोकना होगा। मध्यक्रम में वो टीम को मजबूती ना दे सके, इसके लिए भारतीय गेंदबाजों को तैयारी करनी होगी। शोएब टी20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे सफल पाक बल्लेबाज हैं। शोएब ने भारत के खिलाफ 8 मैचों में 164 रन बनाए हैं जिनमें उनका एक अर्धशतक शामिल है। उन्हें मध्यक्रम में तेजी से रन बनाने के लिए जाना जाता है। 'विराट सेना' का यही प्रयास होना चाहिए कि शोएब मलिक को क्रीज पर ज्यादा देर तक ना टिकने दिया जाए।

दोनों हैं पाकिस्तान के सबसे बड़े T20 बल्लेबाज

दोनों हैं पाकिस्तान के सबसे बड़े T20 बल्लेबाज

हफीज और शोएब को टीम के साथ अभी भी जोड़े रखने का कारण यह है कि दोनों टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के बड़े बल्लेबाज हैं। दोनों का प्रदर्शन इतना खराब नहीं रहा कि उन्हें बाहर किया जाए। हफीज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। उन्होंने 113 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों की 103 पारियों में 26.40 की एवरेज से 2429 रन बनाए हैं। इसमें 14 अर्धशतक शामिल रहे। वहीं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 99 रहा। तो वहीं शोएब हैं जो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। शोएब पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने अभी तक खेले 115 मैचों की 105 पारियों में 31.39 की एवरेज से 2323 रन बनाए हैं, जिसमें 8 अर्धशतक शामिल रहे हैं। शोएब का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 75 रहा है। हालांकि अब देखना यह बाकी है कि इन दोनों का अपार अनुभव भारत के खिलाफ होने वाले मैच में कितना फायदेमंद साबित होता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, October 22, 2021, 17:27 [IST]
Other articles published on Oct 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X