साल 2018 में टीम इंडिया खेलेगी कुल 12 सीरीज, देखें आईपीएल-एशिया कप समेत पूरा कार्यक्रम

Posted By:
Indian Cricket Team Full Schedule in 2018: Details of matches and time-table | वनइंडिया हिंदी
team india 2018 schedule from IPL to Asia cup

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2017 काफी सफल रहा जिसमें उसने कुल 37 अन्तर्राष्ट्रीय मैच जीते। इस साल टीम को एक भी द्विपक्षीय सीरीज में हार का सामना नहीं करना पड़ा। टीम ने 2017 में ज्यादातर सीरीज घरेलू धरती पर खेली थी। हालांकि 2018 में भारत कई विदेशी दौरे करेगा जिसे देखते हुए आने वाला साल काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस दौरान वह वनडे, टी-20 और टेस्ट फॉर्मेट में मिलाकर कुल 12 सीरीज खेलेगा। साल 2018 में भारतीय टीम के मैच कार्यक्रम की सम्पूर्ण जानकारी आगे विस्तार से दी गई है।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

जनवरी और फ़रवरी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रहेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले जाएंगे। दौरे की शुरुआत 5 जनवरी से होने वाले टेस्ट मैच के साथ होगी और इसका अंत 24 फरवरी को टी-20 मैच के साथ होगा। भारत ने पिछले 25 साल में एक भी बार दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में विराट कोहली की सेना के पास इतिहास बदलने का मौका होगा।

इंडिपेंडेंस कप

इंडिपेंडेंस कप

8-20 मार्च के बीच भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली जाएगी। श्रीलंका में आयोजित हो रहे इस वनडे टूर्नामेंट में हर टीम लीग स्टेज में एक दूसरे से 2-2 मैच खेलेगी। इसका फाईनल मैच 20 मार्च को खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के विशेष अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।

आईपीएल-11

आईपीएल-11

आईपीएल के 11वें संस्करण का आयोजन 4 अप्रैल से 11 मई के बीच होगा। इस दौरान कुल 60 टी-20 मैच खेले जाएंगे। आईपीएल में इस बार राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की वापसी होने जा रही है। आईपीएल-10 में मुंबई इंडियन्स ने ख़िताब हासिल किया था।

भारत का इंग्लैंड दौरा

भारत का इंग्लैंड दौरा

जुलाई में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी। उसे वहाँ 5 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने हैं। दौरे की शुरुआत 3 जुलाई को होने वाले टी-20 मैच के साथ होगी और इसका अंतिम मैच 7 सितम्बर से शुरू हो रहे टेस्ट मैच के रूप में होगा। भारत को पिछले इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में 4-0 की करारी हार का सामना करना पड़ा था।

एशिया कप-2018

एशिया कप-2018

15 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच भारत में एशिया कप आयोजित होगा। इसमें भारत के अलावा बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका, पाकिस्तान और एक क्वालीफ़ायर टीम हिस्सा लेगी। साल 2016 में बांग्लादेश में आयोजित हुए पिछले एशिया कप में भारत ने जीत हासिल की थी। चूँकि इस बार एशिया कप भारत में हो रहा है इसलिए पाकिस्तान के इसमें शामिल होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। भारत सरकार की अनुमति मिलने के बाद ही बीसीसीआई इस पर कोई निर्णय ले पाएगा।

वेस्टइंडीज का भारत दौरा

वेस्टइंडीज का भारत दौरा

अक्टूबर और नवम्बर में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट, 5 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला जाएगा। पिछली बार जब विंडीज टीम भारत दौरे पर आई थी तब अपने बोर्ड से विवाद के चलते विंडीज खिलाड़ी दौरे के बीच में ही वापस स्वदेश लौट गए थे।

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

नवम्बर-दिसम्बर के समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी। उसे वहां 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। भारत को पिछले दौरे में हुई 4 मैच की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से 2-0 की हार का सामना करना पड़ा था।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, December 29, 2017, 14:12 [IST]
Other articles published on Dec 29, 2017

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट