आखिर कौन है बहीर शाह, जिसने सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया...

Posted By:

नई दिल्ली। अगर किसी क्रिकेट प्रेमी से ये पूछा जाए कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत किसका है तो सबका जवाब डॉन ब्रैडमैन होगा। लेकिन 18 साल के एक युवा बल्लेबाज ने डॉन ब्रैडमैन के इस महा रिकॉर्ड को भी पार कर लिया है। अफगानिस्तान के बहीर शाह के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत से रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह अब तक 121.77 की औसत से 1000 से भी ज्यादा रन बना चुके हैं। उन्होंने अपने पहले मैच में ही 256 रन की नाबाद पारी खेलकर धमाकेदार अंदाज में घरेलू क्रिकेट का आगाज किया था।

कौन है बहीर शाह, जिसने सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया

इसके बाद उन्होंने तीसरे मैच की दोनों पारियों में शतक(111 और 116) और चौथे मैच में नाबाद 303 रन बनाए थे। उनके नाम शुरुआती 4 प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वाधिक 831 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। वह जावेद मियांदाद के बाद सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

अंडर-19 विश्वकप में बिखेरेंगे जलवा

13 जनवरी से न्यूज़ीलैंड में आयोजित हो रहे अंडर-19 विश्वकप में बहीर शाह अफगानिस्तान के प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे। अभी हाल ही में उन्होंने अभ्यास मैच में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के खिलाफ 98 रन की पारी खेली है। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को बहीर अपना आदर्श मानते हैं, क्योंकि उनके अनुसार वह मुश्किल परिस्थितियों में भी काफी शांत तरीके और संयम से बल्लेबाजी करते हैं। उम्मीद करते हैं कि बहीर अंडर-19 विश्वकप और आगे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपनी प्रतिभा के अनुरूप शानदार सफलता अर्जित करेंगे।

Read Also: फिर से मैदान में दिखेगा युवी-रैना-गंभीर का जलवा, फैंस बेकरार

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, January 9, 2018, 13:26 [IST]
Other articles published on Jan 9, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट