Year Ender 2018: साल 2018 में बने कुछ अनोखे और बड़े-बड़े क्रिकेट रिकॉर्ड

Year ender 2018 Here is the top 18 world cricket innings of year 2018

नई दिल्ली। साल 2018 का समापन तीन यादगार बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ हो गया। बॉक्सिंग डे इस बार टेस्ट मैचों के लिए उत्सव सरीखे रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली कुछ चुनिंदा टीमों में से 6 बड़ी टीेमें बॉक्सिंग डे टेस्ट खेल रही थी। इसी बात से साल 2018 के आखिरी सप्ताह की अहमियत समझी जा सकती है। इस पूरे साल क्रिकेट में गेंद और बल्ले के बीच रोचक लड़ाई देखने को मिली जिसने क्रिकेट को एक नया आयाम दिया। हम यहां पूरे साल बनने वाले बड़े क्रिकेट रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे, जिसमें तीनों बॉक्सिंग डे टेस्टों ने भी अपना अहम योगदान दिया है। इसके अलावा पूरे साल भर कुछ ना कुछ बड़े रिकॉर्ड बनते-टूटते रहे। ये रिकॉर्ड्स जहां क्रिकेट के इतिहास की किताबों के पन्नों को रंगने का काम करते हैं तो वहीं प्रशसंकों के बीच इस खेल में नई जीवंतता फूंकते हैं। हम आपके सामने ऐसे ही बड़े रिकॉर्ड्स का ब्यौरा पेश करने जा रहे हैं जिन्होंने साल 2018 में क्रिकेट को सजाया-

टीम इंडिया की पेस तिकड़ी

टीम इंडिया की पेस तिकड़ी

ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने एक कैलेंडर साल 2018 में कुल 131 टेस्ट विकेट हासिल किए। जिसमें बुमराह ने 9 टेस्ट में 46, शमी ने 12 टेस्ट में 46 और ईशांत शर्मा ने 11 टेस्ट में 39 विकेट लिए हैं। ये आंकड़े बॉक्सिंग डे टेस्ट की दूसरी पारी में चल रही भारतीय गेंदबाजी तक के हैं। इसी के साथ यह तिकड़ी वेस्टइंडीज के दिग्गजों का 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो चुकी है। 34 साल पहले विडींज के तेज गेंदबाजों जोएल गार्नर, माइकल हॉल्डिंग और मैल्कम मार्शल ने साल 1984 में 130 विकेट लिए थे।

BCCI ने बताया ODI टीम के साथ कब जुड़ेंगे रोहित शर्मा और क्यों लौटे हैं घर

बोल्ट के 15 गेंदों में 6 विकेट

न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्विंग गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। क्राइस्टचर्च में हुए इस मैच में बोल्ट ने महज़ 15 गेंदों में 6 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया। बोल्ट ने अपने 20 मिनट के तूफानी स्पेल में स्विंग के सहारे 15 गेंदों के अंदर 4 रन देकर श्रीलंका के छह खिलाड़ी पवेलियन रवाना कर दिए। इस दौरान बोल्ट के शिकार रोशन सिल्वा (21) और निरोशन डिकवेला (4) के अलावा दिलरूवान परेरा, सुरंगा लकमल, दुश्मंता चामीरा और लाहिरू कुमारा बने। जबकि आखिरी चार बल्लेबाज तो शून्य पर ही चलते बने। इससे पहले साल 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के मॉन्टी नॉबेल, साल 2002 में बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस और साल 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ वेस्टइंडीज के केमार रोच ने 12-12 गेंदों में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था।

जसप्रीत बुमराह का डबल कमाल

जसप्रीत बुमराह का डबल कमाल

बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में पहली पारी में 33 रन देकर 6 विकेट चटकाए। ये उनका बेस्ट प्रदर्शन था। इसी के साथ बुमराह इंग्लैड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बने।

विराट कोहली ने बताया सिडनी में क्या है उनके नए साल का प्लान, शेयर की यह तस्वीर

फखर जमान का नाबाद दोहरा शतक

फखर जमान का नाबाद दोहरा शतक

2017 की तरह 2018 में भी वनडे क्रिकेट में एक बल्लेबाज ने दोहरा शतक लगाया, लेकिन इस बार रिकॉर्ड रोहित शर्मा की जगह पाकिस्तान के फखर जमान ने बनाया। फखर जमान ने 210 रनों की नाबाद पारी खेली और पाकिस्तान की तरफ से वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा जिम्बांब्वे के साथ खेले गए 5वें वनडे के दौरान उन्होंने वनडे इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करके वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा। गौरतलब है कि रिचर्ड्स ने 21 पारियों में इस आंकड़े को पार किया था लेकिन फखर ने इसके लिए केवल 18 पारियों में ही इस कीर्तिमान को रच दिया। बता दें कि भारत की तरफ से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली है। विराट ने 23 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था।

सेंचुरियन में रिकॉर्ड बनाने वाला 'जीरो'

सेंचुरियन में रिकॉर्ड बनाने वाला 'जीरो'

दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में एक बेहद दुर्लभ और अनोखा रिकॉर्ड बना। 140 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब दोनों टीमों के कप्तान दोनों पारियों में खाता खोले बिना ही आउट हो गए हों। यह रिकॉर्ड वास्तव में जितना अनचाहा है उतना ही खास है। ऐसा मौका बेहद दुर्लभ है जब दोनों ही टीमों के कप्तान टेस्ट की दोनों पारियों में जीरो पर आउट हो जाए। यह अपनी तरह की ऐसी पहली घटना है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद अपनी दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुए।

मेलबर्न में टीम इंडिया की जीत के बाद बीयर पीते दिखे कोच रवि शास्त्री, यूजर्स ने किया ट्रोल

साल 2018 के सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

साल 2018 के सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

कोहली ने साल 2018 के कैलेंडर ईयर में 2,653 रन बनाए हैं जो सभी बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने 69.81 के जबरदस्त औसत के साथ बल्लेबाजी करते हुए यह रन बनाए हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 160 रन नाबाद रहा। इसी के साथ कोहली लगातार तीसरे साल सबसे ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। कोहली ने साल 2016 और 2017 में भी सबसे ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन बनाए थे। तब उन्होंने क्रमशः 2,595 और 2,818 रन बनाए थे।

कारा मुरारी और न्यूजीलैंड महिला टीम का का वन डे रिकॉर्ड

कारा मुरारी और न्यूजीलैंड महिला टीम का का वन डे रिकॉर्ड

आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाज मुरारी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे मैच में अपने 10 ओवर के कोटे से 119 रन खर्च किए थे। यह वन डे मैचों में अब तक किसी भी गेंदबाज द्वारा दिए सबसे ज्यादा रन हैं। जबकि इसी मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 490 रन का स्कोर खड़ा किया था। यह किसी भी टीम का अंतराष्ट्रीय वन डे मैच में खड़ा किया गया सबसे ज्यादा स्कोर है।

साल 2018 में 'रनमशीन' विराट कोहली ने अपने नाम किया एक और बड़ा रिकॉर्ड

फखर जमां और इमाम उल हक की साझेदारी

फखर जमां और इमाम उल हक की साझेदारी

पाकिस्तानी ओपनिंग बल्लेबाज फखर जमां और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 304 रन जोड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह वन डे मैचों में ओपनिंग बल्लेबाजों के द्वारा की गई पहली 300 या उससे ज्यादा रनों की भागीदारी है। इन दोनों ओपनर्स ने ऊपल थरंगा और सनथ जयसूर्या का 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा जो इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में बना था।

सबसे बड़ी जीत और सबसे छोटी जीत

सबसे बड़ी जीत और सबसे छोटी जीत

दक्षिण अफ्रीकी की टीम ने जोहांसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया को 492 रनों से शिकस्त देकर टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। जबकि कुल सबसे बड़ी टेस्ट जीत में ये चौथे स्थान पर आती है। इसके अलावा न्यूजीलैंड ने यूएई के दौरे पर पाकिस्तान के खिलाफ 4 रन से टेस्ट जीत हासिल करके अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे करीबी टेस्ट जीत दर्ज की। यह मैच अबू धाबी में खेला गया था।

एलिस्टेयर कुक के दोहरे रिकॉर्ड

एलिस्टेयर कुक के दोहरे रिकॉर्ड

महान अंग्रेज ओपनर कुक भारत के खिलाफ ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा। इस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 33वां शतक जड़कर शानदार रिकॉर्ड बनाया। कुल ने 12 साल पहले 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में ही अपने करियर का आगाज किया था। उस मैच की पहली पारी में कुक ने 60 रन जबकि दूसरी पारी में नाबाद 104 रन बनाए थे। ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ते ही कुक दक्षिण अफ्रीका के ब्रूस मिचेल के बाद टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने जिसने अपने पहले और अंतिम टेस्ट मैच की दोनों पारियों में पचास रन का आंकड़ा पार किया। इसके अलावा कुक ने कुल 12,472 रन अपने टेस्ट करियर में बनाए जो किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज द्वारा बनाए गए अब तक के सबसे ज्यादा टेस्ट रन हैं। पूरी दुनियां में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कुक पांचवे नंबर पर हैं।

डेल स्टेन के सबसे ज्यादा विकेट

डेल स्टेन के सबसे ज्यादा विकेट

दक्षिण अफ्रीका के तूफानी तेज गेंदबाज डेल स्टेन का करियर के अंतिम पड़ाव पर भी उसी गति से गेंदबाजी कर रहे हैं जैसी वे अपने शुरूआती सालों में करते थे। ये अपने आप में 21वी सदी के इस महान गेदबाज की योग्यता को दर्शाता है। लंबे समय तक चोट से जूझने वाले स्टेन ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने अपने हमवतन शॉन पॉलाक के 421 टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की। अब स्टेन के 424 टेस्ट विकेट हो चुके हैं।

मशरफे मुर्तजा को बांग्लादेश के आम चुनावों में मिली बड़े अंतर से शानदार जीत

यासिर शाह ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड-

अबु धाबी में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच के दौरान चौथे दिन यासिर ने पांचवां विकेट लेते ही नया रिकॉर्ड बना दिया। यासिर ने 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने सिर्फ 33 पारियों में 200 विकेट अपने नाम किए। ऐसा करने के बाद वह सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। ऑस्ट्रेलिया के ग्रिमेट लेग स्पिनर के नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में अपने 36वें टेस्ट मैच में 200 वां विकेट हासिल किया था। 32 साल के यासिर शाह ने अपने 33 वें टेस्ट मैच में यह कारनामा किया।

युवा नईम हसन का रिकॉर्ड-

युवा नईम हसन का रिकॉर्ड-


वेस्टइंडीज के साथ जारी टेस्ट मैच बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक बन गया है। बांग्लादेश के लिए अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल रहे 17 साल के नईम हसन अपने पहले ही मैच में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बन गए। इस युवा ऑफ ब्रेक गेंदबाज (17 साल 355 दिन) ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (18 साल 193 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा बने पिता, रितिका सजदेह ने परी को दिया जन्म

जो रूट के 6000 रन

जो रूट के 6000 रन

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान इंग्लिश कप्तान जो रूट ने अपने पदार्पण यानि डेब्यू के 2058 दिन बाद ही टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। रूट का यह उपलब्धि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। रूट ने इस रिकॉर्ड के मामले में अपने ही टीम के खिलाड़ी एलिस्टर कुक को पीछे किया। कुक ने यह रिकॉर्ड 2168 दिन में बनाया था।

NEW YEAR 2019: क्रिकेट की 10 युवा प्रतिभाएं जो साल 2019 में कर सकते हैं बड़ा कमाल

बॉक्सिंग डे पर सभी मैचों में बने बड़े रिकॉर्ड

बॉक्सिंग डे पर सभी मैचों में बने बड़े रिकॉर्ड

आइकॉनिक बॉक्सिंग डे टेस्ट साल का समापन करने वाले बेहतरीन टेस्ट साबित हुए। भारत-ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण-पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी बड़ा रिकॉर्ड बना। न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में हुए इस मैंच में यादगार जीत दर्ज करते हुए लंका को 423 रनों से मात दी। जो न्यूजीलैंड की टेस्ट मैचों में अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

Year Ender 2018: साल 2018 की वो 10 बेहतरीन टेस्ट पारियां जो आने वाले सालों में याद की जाएंगी

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

    क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

    Story first published: Monday, December 31, 2018, 14:51 [IST]
    Other articles published on Dec 31, 2018
    POLLS

    MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट

    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Mykhel sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Mykhel website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more