कहीं संन्यास तो नहीं ले रहे युवराज सिंह, बताया फ्यूचर प्लान

Posted By:
Yuvraj Singh REVILES his Retirement Date and after Plan | वनइंडिया हिंदी
Yuvraj Singh said that commentary is not his forte and coaching in his mind post-retirement

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिग्गज भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह इस समय अपनी फिटनेस और फॉर्म पर ध्यान दे रहे हैं। दरअसल युवराज सिंह को अभी भी उम्मीद है कि उन्हें टीम में खेलने का मौका मिलेगा। हालांकि युवराज सिह ने पिछले साल (2017) में कुछ समय के लिए वापसी की थी लेकिन वह लंबे समय तक टीम में बने रहने में विफल रहे।

ये है युवराज का संन्यास के बाद का प्लान

ये है युवराज का संन्यास के बाद का प्लान

अब ऐसा लग रहा है कि युवी की उम्मीदें धूमिल होती जा रही हैं। दरअसल हाल ही में मीडिया के साथ बातचीत में युवराज ने अपने संन्यास लेने के बारे में खुलासा किया। युवराज सिंह ने कहा कि संन्यास के बाद वे कोच बनने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि 'संन्यास के बाद कोचिंग मेरी योजनाओं में है।' युवराज सिंह ने आगे कहा कि, वह वंचित बच्चों की पहचान कर उनके खेल और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि कैंसर एक अन्य क्षेत्र होगा जहां वह काम करने पर विचार करेंगे।

कोचिंग मेरे मन में है लेकिन...

कोचिंग मेरे मन में है लेकिन...

बता दें कि ज्यादातर क्रिकेटर संन्यास के बाद कमेंट्री का रास्ता चुनते हैं। लेकिन युवराज अलग सोच रखते हैं। कमेंट्री के बारे में बात करते हुए युवी ने कहा कि कमेंट्री करना उनके बस की बात नहीं है। युवराज ने कहा, "कैंसर (YouWeCan Foundation) भविष्य में मेरा काम करने वाला क्षेत्र होगा। मुझे योंग किड को सपोर्ट करना अच्छा लगता है, मुझे युवा पीढ़ी के साथ बातचीत करना पसंद है। कोचिंग मेरे मन में है। मैं वंचित बच्चों की पहचान करूंगा और उनके खेल और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करूंगा। शिक्षा भी उतनी महत्वपूर्ण है जितना खेल। आपको दोनों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।"

मैं किसी पछतावे के साथ संन्यास नहीं लेना चाहता

मैं किसी पछतावे के साथ संन्यास नहीं लेना चाहता

स्पोर्टस्टार लाइव से इंटरव्यू के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम में अपने फ्यूचर के बारे में युवराज ने कहा कि "मैं किसी पछतावे के साथ संन्यास नहीं लेना चाहता। मैं कुछ साल और खेलने के बारे में सोच रहा हूं। मैं तभी संन्यास लूंगा जब मुझे लगेगा कि क्रिकेट छोड़ने का यही समय है तब छोड़ दूंगा।" युवराज ने कहा कि जब मुझे लगेगा कि मैंने अपना बेस्ट क्रिकेट खेल लिया है और इससे ज्यादा अच्छा मैं नहीं खेल पाउंगा तब मैं संन्यास ले लूंगा। मैं इसलिए अभी भी खेल रहा हूं क्योंकि मैं अभी क्रिकेट का पूरा लुत्फ उठा रहा हूं। मैं केवल भारतीय टीम या आईपीएल में खेलने के लिए नहीं क्रिकेट खेल रहा हूं।

मुझे लगता है कि मैं अभी 2 या 3 आईपीएल और खेल सकता हूं

मुझे लगता है कि मैं अभी 2 या 3 आईपीएल और खेल सकता हूं

युवराज सिंह ने आगे कहा कि "मुझे लगता है कि मैं अभी 2 या 3 आईपीएल और खेल सकता हूं।" युवराज ने कहा कि "संन्यास के बाद मैं उन लोगों का सहारा बनना चाहता हूं जो कि कैंसर से जूझ रहे हैं या फिर अपने जीवन में किसी और समस्या से परेशान हैं। मैं चाहता हूं लोग मुझे उस इंसान के तौर पर जाने जिसने कभी हार नहीं मानी। चाहे मैं भारत के लिए खेलूं या ना मैदान पर हमेशा मैं अपना 100 प्रतिशत दूंगा।"

रैना की हो चुकी ह वापसी, युवी को इंतजार

रैना की हो चुकी ह वापसी, युवी को इंतजार

बता दें कि युवी की तरह ही सुरेश रैना भी काफी समय से कोशिश कर रहे थे और अंत में उन्हें टीम में जगह मिल गई है। रैना को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया है।

Story first published: Wednesday, February 14, 2018, 11:57 [IST]
Other articles published on Feb 14, 2018
POLLS

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट