ZIM vs AFG: राशिद खान ने रचा इतिहास, 21 सालों में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

Rashid Khan
Photo Credit: Twitter

Zimbabwe vs Afghanistan Rashid Khan Creates huge record of bowling the most overs in a Test match since 2000: नई दिल्ली। मौजूदा समय में अगर क्रिकेट के सबसे खतरनाक लेग स्पिनर की बात की जाये तो अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान का नाम जरूर लिया जायेगा। राशिद खान ने टी20 और वनडे प्रारूप में अपनी गेंदबाजी का लोहा पहले ही मनवाया हुआ है और अब वो यही कमाल टेस्ट क्रिकेट में भी कर के दिखा रहे हैं। अफगानिस्तान की टीम इस समय 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये जिम्बाब्वे के खिलाफ यूएई में खेल रही है। सीरीज का पहला मैच जिम्बाब्वे की टीम ने 10 विकेट से जीता था लेकिन दूसरे मैच में राशिद खान और हशमतुल्लाह शाहिदी के दम पर अफगानिस्तान की टीम जीत की ओर बढ़ रही है और सीरीज को ड्रॉ कराने में कामयाब रह सकती है।

अफगानिस्तान की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 545 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और पारी घोषित की। इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 287 रनों पर ऑल आउट हो गई और फॉलो ऑन बचाने में नाकाम रही। अफगानिस्तान के लिये राशिद खान ने इस पारी में 4 विकेट हासिल किये। वहीं दूसरी पारी में जिम्बाब्वे की टीम ने कप्तान सीन विलियम्स के नाबाद 151 रनोंं की पारी की बदौलत 365 रन बनाने का काम किया और अफगानिस्तान की टीम के सामने जीत के लिये 108 रनों का लक्ष्य रखा है।

Vijay Hazare Trophy: चोटिल होकर कंधे पर बाहर गये पृथ्वी शॉ, फिर मैदान पर लौट जड़ा तूफानी अर्धशतक

अफगानिस्तान के लिये राशिद खान ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की और दूसरी पारी में 7 विकेट झटकने का काम किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने 5वें टेस्ट मैच में चौथी बार 5 विकेट हॉल लेने का काम किया है। इतना ही नहीं राशिद खान ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है और पिछले 21 सालों में जो कारनामा किसी और गेंदबाज के नाम नहीं हुआ है उसे उन्होंने अपने नाम कर लिया है।

राशिद खान ने इस टेस्ट मैच में 99.2 ओवर गेंदबाजी की और साल 2000 से लेकर अब तक एक टेस्ट मैच के दौरान सबसे ज्यादा गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज बन गये हैं। राशिद खान ने इस मैच के दौरान 20 ओवर्स मेडेन फेंके और 275 रन देकर 11 विकेट हासिल करने का कारनामा भी किया।

Vijay Hazare Trophy: माधव कौशिक ने फाइनल मैच में नाबाद 158 रन बना तोड़ा मयंक अग्रवाल का बड़ा रिकॉर्ड

आपको बता दें कि 5वें दिन का खेल जारी है और टी ब्रेक तक अफगानिस्तान की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिये हैं और बचे हुए आखिरी सेशन में उसे जीत के लिये 54 रनों की दरकार है। ऐसे में अगर जिम्बाब्वे की टीम अफगानिस्तान को यह रन बना पाने से रोकने में कामयाब रहती है तो यह उसके लिये किसी जीत से कम नहीं होगा।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, March 14, 2021, 15:50 [IST]
Other articles published on Mar 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X