BAN vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को 62 रन पर समेट कर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, शाकिब अल हसन के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

BAN vs AUS
Photo Credit: ICC/Twitter
BAN vs AUS 5th T20I Highlights: Saifuddin & Shakib Al Hasan Shines as BAN beat AUS | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिये दौरे पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है जिसमें महमदुल्लाह की कप्तानी वाली बांग्लादेश की टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी द्विपक्षीय सीरीज में जीत हासिल की है। बांग्लादेश की टीम ने 5 मैचों की टी20 सीरीज में लगातार 3 मैच जीतकर पहले ही बढ़त हासिल कर ली थी, हालांकि चौथे टी20 मैच में कंगारू टीम ने वापसी करते हुए 3 विकेट से जीत हासिल की। सोमवार को सीरीज का आखिरी मैच खेला गया जिसमें बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 122 रनों का स्कोर खड़ा किया।

और पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर पुजारा ने किया बड़ा खुलासा, कहा- इसी वजह से तो बुलाते हैं मुझे रॉक

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 62 रनों पर सिमट गई और टी20 क्रिकेट के इतिहास में अपने सबसे न्यूनतम स्कोर पर ऑल आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। इसके साथ ही बांग्लादेश की टीम ने 60 रन से जीत हासिल कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है।

और पढ़ें: सलमान बट ने भारत-पाकिस्तान के गेंदबाजों में बताया अंतर, कहा- पीसीबी को बस एक ही चीज से है मतलब

शाकिब अल हसन के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

शाकिब अल हसन के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

बांग्लादेश के लिये इस मैच में जीत के हीरो रहे उसके हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन जिन्होंने बल्लेबाजी में भले ही 11 रन बनाये हों लेकिन गेंदबाजी में कमाल करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम को बिखेर कर रख दिया। शाकिब अल हसन ने 3.4 ओवर गेंदबाजी की और एक मेडेन फेंकते हुए महज 9 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। अपनी इस गेंदबाजी के चलते शाकिब अल हसन ने टी20 क्रिकेट का एक बड़ा मुकाम अपने नाम कर लिया और अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं।

शाकिब अल हसन को उनके शानदार प्रदर्शन के चलते न सिर्फ मैन ऑफ द मैच का बल्कि मैन ऑफ द सीरीज का भी अवॉर्ड दिया गया। उल्लेखनीय है कि शाकिब ने पिछले मैच में एक ओवर में 5 छक्के खाये थे जिसके बाद उनका यह प्रदर्शन जबरदस्त वापसी की ओर इशारा करता है।

सैफुद्दीन ने भी दिया शाकिब का साथ

सैफुद्दीन ने भी दिया शाकिब का साथ

वहीं पर टीम के अन्य गेंदबाज सैफुद्दीन ने भी शानदार साथ देते हुए एक ही ओवर में दो विकेट चटकाये और अपने 3 ओवर के स्पेल में 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किये। इन दोनों के अलावा नसुन अहमद ने भी 2 विकेट हासिल किये।

बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, हालांकि उसका कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सका। बांग्लादेश के लिये मोहम्मद नईम ने अधिकतम 23 रनों का योगदान दिया जबकि अन्य कोई भी बल्लेबाज 20 के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका। इसके चलते बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 122 रनों का स्कोर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया के नाम हुई टी20 का शर्मनाक रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के नाम हुई टी20 का शर्मनाक रिकॉर्ड

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बेहद खराब शुरुआत करते हुए दूसरे ही ओवर में डैनियल क्रिश्चियन का विकेट हासिल कर लिया। वहीं पर मिचेल मार्श भी चौथे ओवर में नसुन अहमद का शिकार बने। कप्तान मैथ्यू वेड (22) ने बेन मैकडेरमॉट (17) के साथ थोड़ी देर तक लड़ाई जरूर की लेकिन आखिरी के 24 रनों में कंगारू टीम ने अपने 8 विकेट खो दिये और टी20 इतिहास के अपने सबसे न्यूनतम स्कोर पर ऑल आउट हो गई।

गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया का सबसे न्यूनतम स्कोर 79 रन था जो कि उसने 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। वहीं पर कंगारू टीम का तीसरा न्यूनतम स्कोर भी ढाका के मैदान पर ही आया था पर इस मैच में उसकी विपक्षी टीम भारत थी। भारत ने 2014 टी20 विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया को 16.2 ओवर्स में 86 रन पर समेट दिया था। आपको बता दें कि पाकिस्तान की टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम दो बार 89 रन पर ऑल आउट हो चुकी है जिसमें से एक बार दुबई में 2012 और दूसरी बार अबुधाबी के मैदान पर 2018 में यह कारनामा हुआ था।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, August 9, 2021, 22:59 [IST]
Other articles published on Aug 9, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X