IPL 2020: पहले मैच से पहले जानें क्या है CSK-MI की कमजोरी, कैसा रहेगा पिच का हाल

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट के लाइव एक्शन को तरस रहे भारतीय फैन्स के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिये कल (शनिवार, 19 सितंबर) से 53 दिनों तक चलने वाले आईपीएल का आगाज होगा। सीजन का आगाज मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और उपविजेता रही चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। जहां पर पिछले 14 महीने से खेल के मैदान से दूर चल रहे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दोबारा एक्शन में देखकर फैन्स काफी खुश होंगे तो वहीं चोट के चलते न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर हो जाने वाले रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी सभी की नजरें होंगी।

IPL 2020: मैच से पहले रोहित शर्मा ने पत्रकार को दिया ऐसा जवाब कि बंद हो गई बोलती

कोरोना संक्रमण और इससे बचाव के लिये सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने वाले नियमों का सामना कर रहे फैन्स के लिये आईपीएल राहत की सांस साबित हो सकती है। जहां मौजूदा समय में लोगों के पास मनोरंजन के ज्यादा साधन उपलब्ध नहीं है तो वहीं पर आईपीएल इन दर्शकों को टीवी के जरिये एंटरटेन करता नजर आयेंगे। ऐसे में पहले मैच की शुरुआत से पहले एक नजर दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियों पर डालते हैं और यह भी बताते हैं कि अबुधाबी में खेले जाने वाले इस मैच के दौरान पिच का मिजाज कैसा रहने वाला है।

IPL 2020: मुंबई के खिलाफ पहले ही मैच में जडेजा बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड, इतिहास रचने का मौका

जानें कैसा रहेगा शेख जायद स्टेडियम की पिच का मिजाज

जानें कैसा रहेगा शेख जायद स्टेडियम की पिच का मिजाज

दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत के बारे में जानने से पहले अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम की पिच का हाल जान लेते हैं। इस स्टेडियम में पिछले 10 सालों के दौरान 45 टी20 मैचों की मेजबानी की गई है। इस दौरान यह पिच बल्लेबाजी के लिये काफी आसान देखी गई है, हालांकि अच्छे स्पिन गेंदबाज बल्लेबाजों को यहां पर पानी पिला सकते हैं। इस मैदान पर औसत रन रेट 7 रन प्रति ओवर है जिसका मतलब है कि मैच में औसतन 150 या उससे ज्यादा रन बनते हैं।

वहीं यहां पर दूसरी पारी में रनों का पीछा करना आसान नहीं होता है। भले ही इस मैदान पर किसी टीम की ओर से बनाया गया सर्वोच्च स्कोर 225/7 रहा है लेकिन चेज करने के मामले में यह स्कोर सिर्फ 163 रन ही है जो कि हांगकांग की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ हासिल किया था।

जानें क्या है मुंबई की टीम की ताकत और कमजोरी

जानें क्या है मुंबई की टीम की ताकत और कमजोरी

इस सीजन मुंबई इंडियंस की टीम की बात करें तो वह काफी बैलेस्ड नजर आ रही है लेकिन टीम का स्पिन विभाग थोड़ा कमजोर नजर आता है। जहां टीम के पास युवा और अनुभवी बल्लेबाजों का सटीक कॉम्बिनेशन नजर आता है तो वहीं पर टीम के पास स्पेशलिस्ट स्पिनर गेंदबाजों की कमी है।

बल्लेबाजी में टीम के पास रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव जैसे मजबूत बल्लेबाज हैं तो वहीं स्पिनर्स में राहुल चाहर, जयंत यादव, बलवंत राय और क्रुणाल पांड्या जैसे गेंदबाज हैं। मुंबई के स्पिनर्स की बात करें तो क्रुणाल पांड्या ने पिछले कुछ सीजन में लगातार प्रभावित किया है लेकिन पिछले कुछ समय से वो लय में नजर नहीं आये हैं। वहीं राहुल चाहर शानदार गेंदबाजी तो कर रहे हैं पर दूसरे छोर से साथ नहीं मिलने पर उन पर भी बड़े शॉट लगाये जा सकते हैं। जयंत यादव के लिये घरेलू सीजन कुछ खास नहीं बीत है तो वहीं पर कप्तान रोहित शर्मा ने बलवंत राय की तारीफ की है, ऐसे में देखना होगा कि मुंबई का यह कमजोर पक्ष उसके लिये कितना घातक साबित हो सकता है। हालांकि तेज गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स में टीम के पास काफी विकल्प मौजूद हैं और सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं।

जानें क्या है सीएसके की टीम की ताकत और कमजोरी

जानें क्या है सीएसके की टीम की ताकत और कमजोरी

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो उसके पास कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ही उसकी सबसे बड़ी ताकत नजर आते हैं। टीम में ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी हैं लेकिन धोनी का उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका चेन्नई को चैम्पियन बनाता है। धोनी की रणनीतियों के अलावा सीएसके के पास हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा इस सीजन में काफी अहम साबित हो सकते हैं जो कि अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से ही इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम को सुरेश रैना की कमी साफ खलती नजर आयेगी, क्योंकि उनकी जगह टीम में शामिल किये जाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ अभी भी कोरोना से उबर नहीं पाये हैं, ऐसे में पहले मैच में उनकी जगह किसी नये बल्लेबाज को मौका दिया जा सकता है।

हालांकि सीजन से नाम वापस लेने वाले हरभजन सिंह की जगह टीम के पास काफी शानदार विकल्प मौजूद हैं जिसमें, इमरान ताहिर, मिशेल सैंटनर, पीयूष चावला और कर्ण शर्मा का नाम शामिल हैं। वहीं तेज गेंदबाजी में भी उसके पास दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और जोश हेजलवुड कमान संभालते नजर आयेंगे।

ऐसी हो सकती है पहले मैच की प्लेइंग इलेवन

ऐसी हो सकती है पहले मैच की प्लेइंग इलेवन

CSK Squad 2020: अंबति रायडू, शेन वॉटसन, नारायण जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), फाफ डुप्लेसिस, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, जोश हेजलवुड, पीयूष चावला, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।

Mumbai Indians Squad 2020: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, क्रिस लिन, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, धवल कुलकर्णी, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 18, 2020, 18:22 [IST]
Other articles published on Sep 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X