ENG vs PAK: नॉटिंघम टी20 में आया रनों का तूफान, लिविंगस्टोन ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

ENG vs PAK
Photo Credit: ICC/Twitter
PAK vs ENG 1st T20: Liam Livingstone’s century in vain as Pakistan beats England | Oneindia Sports

नई दिल्ली। इंग्लैंड दौरे पर पहुंची पाकिस्तान की टीम को 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा जिसके बाद बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम ने टी20 सीरीज के पहले मैच में विजयी आगाज किया। नॉटिंघम के मैदान पर खेले गये इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड की टीम पर 31 रनों की जीत हासिल की, हालांकि यह एक ऐसा मैच था जिसमें फैन्स को रनों का तूफान देखने को मिला। पाकिस्तान की टीम ने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की शानदार पारियों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 232 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम के लियाम लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड के लिये सबसे तेज टी20 शतक लगाया, हालांकि उनकी टीम 19.2 ओवर्स में 201 रन पर ऑल आउट हो गई और इंग्लैंड की टीम को 31 रनों की हार का सामना करना पड़ा।

और पढ़ें: MMA में ONE दंगल की हार के बाद ऋतु फोगाट वापसी को तैयार, अब चीनी फाइटर से लेंगी टक्कर

इस मैच में सिर्फ रनों की बारिश नहीं हुई बल्कि नॉटिंघम के मैदान पर रिकॉर्ड की झड़ी भी लग गई, जिसमें इंग्लैंड के लिये लियाम लिविंगस्टोन ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की तो वहीं पर बाबर आजम ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा। वहीं पर मोहम्मद रिजवान ने भी कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए साफ किया कि 2021 उन्ही के नाम होने वाला है। आइये एक नजर डालते हैं मैच में बने रिकॉर्ड के आंकड़ों पर-

और पढ़ें: '13 साल बीत चुके हैं T20 World Cup जीते, अब आगे बढ़ने की दरकार', गंभीर ने सुनाई विराट सेना को दो टूक

नॉटिंघम में लगा रनों का अंबार

नॉटिंघम में लगा रनों का अंबार

नॉटिंघम के मैदान पर खेले गये इस मैच में कुल 433 रन बने जो कि अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड में खेले गये मैच में बना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में 232 रनों का स्कोर खड़ा किया जो कि टी20 के इतिहास में उनका सबसे बड़ा टोटल स्कोर है। इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने दो बार 205 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसमें से एक स्कोर हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में आया था तो वहीं दूसरा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में बना था। पाकिस्तान के लिये मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम की जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 150 रनों की साझेदारी की और दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। पाकिस्तान के लिये अपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी इसी जोड़ी के नाम है, जिसमें इन्होंने 197 रन जोड़े थे।

लिविंगस्टोन ने तोड़ा इयोन मोर्गन का रिकॉर्ड

लिविंगस्टोन ने तोड़ा इयोन मोर्गन का रिकॉर्ड

लियाम लिविंगस्टोन ने इस मैच में अपने कप्तान इयोन मोर्गन का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया। लिविंगस्टोन इंग्लैंड के लिये सबसे तेज अर्धशतक और शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। लिविंगस्टोन ने 17 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और इयोन मोर्गन (21 बॉल) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। वहीं लिविंगस्टोन का शतक महज 42 गेंदों में पूरा हुआ और उन्होंने डेविड मलान (48 बॉल) को पीछे छोड़ा। इसके साथ लिविंगस्टोन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। पाकिस्तान के खिलाफ अब तक किसी भी देश के खिलाड़ी ने शतक नहीं ठोंका था। पाकिस्तान के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सोलोमन मियर का नाम सबसे ऊपर था जिन्होंने 94 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी के साथ लिविंगस्टोन इंग्लैंड की सरजमीं पर टी20 शतक लगाने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी भी बनें, इससे पहले एलेक्स हेल्स और डेविड मलान के शतक बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर आये थे।

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में बाबर आजम ने 85 रनों की पारी खेली जो कि इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी टी20 मैच में कप्तान की ओर से बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। आजम से पहले स्टीव स्मिथ (90) और क्रिस गेल (88) का नाम इस लिस्ट में शुमार है। अपनी इस पारी के साथ बाबर आजम के टी20 क्रिकेट में 2120 रन पूरे हो गये हैं। बाबर आजम ने यह मुकाम महज 53 पारियों में हासिल किया है। 53 पारियों में सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में बाबर आजम अब सबसे टॉप पर पहुंच गये हैं, जबकि विराट कोहली (1983) के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

मोहम्मद रिजवान ने बताया क्यों है 2021 उनका साल

मोहम्मद रिजवान ने बताया क्यों है 2021 उनका साल

वहीं पर मोहम्मद रिजवान ने भी अपनी 63 रनों की पारी के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये। अपनी इस पारी के साथ ही मोहम्मद रिजवान ने 2021 में 593 अंतर्राष्ट्रीय टी20 रन पूरे कर लिये हैं और पाकिस्तान की ओर से एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। रिजवान ने फखर जमान (576 रन, 2018) को पीछे छोड़ा। वहीं पर रिजवान इस साल अब तक 1030 अंतर्राष्ट्रीय रन बना चुके हैं और जो रूट (1030) के बाद इस साल 1000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। मोहम्मद रिजवान ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज इस साल 502 अंतर्राष्ट्रीय टी20 रन बना लिये हैं और एक कैलेंडर ईयर में वह 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गये हैं। मोहम्मद शहजाद (520 रन, 2016) का नाम इस लिस्ट में टॉप पर काबिज है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, July 17, 2021, 16:25 [IST]
Other articles published on Jul 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X