IND vs ENG: भारतीय टीम की सफलता में छिपी 'मुंबई' की जीत, चर्चा में आई MI

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट में मुंबई के योगदान के बारे में हम सभी जानते हैं। चाहे वह सुनील गावस्कर हों या महान सचिन तेंदुलकर हों या आज के दौर के रोहित शर्मा और अजिंक्य रहने जैसे बल्लेबाज, मुंबई ने हमेशा क्लास खिलाड़ी भारत को दिए हैं। और यह सब बातें हम कर रहे हैं आईपीएल फ्रेंचाइजी से हटकर केवल और केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बारे में। जब बात फ्रेंचाइजी क्रिकेट की आती है तो मुंबई इंडियन बेजोड़ है जो शायद क्रिकेट में दुनिया की सबसे शक्तिशाली टीम है।

भारत की जीत में मुंबई इंडियंस की चर्चा-

भारत की जीत में मुंबई इंडियंस की चर्चा-

इस समय मुंबई इंडियंस एक बार फिर से चर्चा में है और इसका कारण एमआई के खिलाड़ियों द्वारा नेशनल लेवल पर इंग्लैंड के खिलाफ किया गया प्रदर्शन है। आज के समय में भारतीय क्रिकेट में छोटी फॉर्मेट में मुंबई के प्रभाव को दरकिनार नहीं किया जा सकता। मुंबई इंडियंस का जो इंफ्रास्ट्रक्चर है उसमें ना केवल लोकल टैलेंट को तराशा जाता है बल्कि दूसरे शहरों और राज्यों से आए युवाओं को भी उतना ही एक्सपोजर मिलता है।

रोहित के साथ कमाल है विराट कोहली की ओपनिंग जोड़ी, पर शिखर धवन का अब क्या होगा

रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट या फिर सफेद केंद्र क्रिकेट में दुनिया के सबसे बेहतरीन ओपनर में से एक है और शायद वे T20 फॉर्मेट में बेस्ट कैप्टन भी है। रोहित शर्मा एक मुंबईकर है और मुंबई इंडियंस के चेहरे भी हैं। भारतीय उपकप्तान की तरह सूर्यकुमार यादव भी एक और ऐसे खिलाड़ी है जो ना केवल घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हैं बल्कि मुंबई इंडियंस के लिए एक स्थापित मैच विजेता भी है। श्रेयस अय्यर एक और खिलाड़ी है जो आईपीएल में कप्तानी तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम की करते हैं लेकिन वे भी मुंबई स्कूल से ही निकले हुए उत्पाद है। और साथ ही हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन समय के साथ जिस तरह से खिल रहा है वे भी भारतीय क्रिकेट की एक और सुखद कहानी है।

मुंबई क्रिकेट का ढांचा भारतीय टीम को पहुंचा रहा फायदा-

मुंबई क्रिकेट का ढांचा भारतीय टीम को पहुंचा रहा फायदा-

आप जसप्रीत बुमराह के बारे में जानते हैं जो हर फॉर्मेट में भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं और मुंबई इंडियंस के प्रीमियम पेसर हैं। बुमराह मूल रूप से तो गुजरात के हैं लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मुंबई इंडियंस का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं और ऐसी ही कहानी ईशान किशन की है जिन्होंने 22 साल की उम्र में जो प्रतिभा दिखाई है वह बेमिसाल है। ईशान किशन मुंबई इंडियंस के साथ हैं और उनको आईपीएल 2020 में सबने नोटिस किया है। इशान किशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में 173 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

भारत बेहतर या मुंबई इंडियंस, ये सवाल है मजेदार

भारत बेहतर या मुंबई इंडियंस, ये सवाल है मजेदार

ईशान किशन और जसप्रीत बुमराह की तरह हार्दिक पंड्या भी एक और ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके प्रदर्शन ने बताया है कि भले ही आप मुंबई से सीधा ताल्लुक नहीं रखते लेकिन आप मुंबई क्रिकेट से जुड़ने का फायदा जरूर उठा सकते हैं। इस समय भारतीय क्रिकेट में हार्दिक पंड्या से बेहतर स्ट्राइक रेट किसी का नहीं है जिन्होंने 143.24 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की है।

पांड्या को भारतीय टीम में अक्सर निचले ऑर्डर पर भेजा जाता है तो इसका कारण अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने की उनकी क्षमता है जिसका कोई भी तोड़ नहीं है। हालांकि हमने ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान एक नए पांड्या को देखा जो देखभाल शॉट्स खेलता है और आक्रामकता भी बरकरार रखता है। अगर पांड्या को इस रूप में थोड़ा और ऊपर भेज दिया जाए तो कौन जानता है कि टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर भी मुंबई इंडियंस जैसा घातक हो जाए?

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, March 21, 2021, 18:44 [IST]
Other articles published on Mar 21, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X