IND vs AUS: इन 5 खिलाड़ियों के चलते राजकोट में पहली बार जीता भारत, सीरीज में कराई वापसी

India vs Australia, 2nd ODI : KL Rahul, Kuldeep Yadav, 5 heroes of Team India's win | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज के दूसरे मैच में विराट सेना ने कंगारु टीम को 36 रन से हराकर सीरीज में जबरदस्त वापसी कर ली है और 0-1 से पिछड़ने के बाद अब सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गये इस मैच में भारतीय टीम ने सामूहिक प्रदर्शन किया और इस मैदान पर भारत को पहली बार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस जीत के बाद सीरीज का आखिरी मैच फाइनल मुकाबले की तरह हो गया है जिसे जीतने वाला श्रृंखला को अपने नाम करेगा।

IND vs AUS: तो क्या एडम जाम्पा से डरने लगे हैं किंग कोहली, विराट के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज बने

पहले वनडे मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 10 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी थी। अब सीरीज का तीसरा और निणार्यक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा। भारत के लिये तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेली वहीं गेंदबाजों ने सामूहिक प्रदर्शन से जीत दिलाई।

आइए एक नजर डालते हैं भारत की जीत के उन पांच हीरो पर जिनकी वजह से राजकोट के मैदान पर टीम इंडिया को पहली बार सीरीज में जीत हासिल हुआ बराबरी हो गई-

नहीं रहे भारत के 'मेडन ओवर किंग', लगातार 21 ओवर मेडन डालने का है रिकॉर्ड

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

चोट से उबरकर टीम में वापसी करने वाले शिखर धवन ने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी सबसे ज्यादा रनों की पारी खेली। हालांकि वह शतक बनाने से महज 4 रन पहले आउट हो गये।

शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पहली विकेट के लिये 81 रनों की साझेदारी की और पारी को मजबूत शुरुआत दी। रोहित के आउट होने के बाद उन्होंने यह काम विराट के साथ जारी रखा। अपनी पारी के दौरान शिखर धवन ने 96 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और एक झक्का लगाया। हालांकि केन रिचर्डसन ने उन्हे शतक पूरा नहीं करने दिया और वक्त से पहले आउट कर दिया।

विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli)

पहले मैच में बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने वाले भारतीय कप्तान ने राजकोट में वापस अपने क्रम पर ही बल्लेबाजी की जिसका असर भी देखने को मिला। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन के साथ पारी को संवारा। हालांक वह भी शिखर धवन की तरह दुर्भाग्य का शिकार हुए और शतक से पहले आउट हो गये।

विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान 76 गेंदों पर 78 रन बनायेऔर एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद पर आउट हो गये।

केएल राहुल (KL Rahul)

केएल राहुल (KL Rahul)

राजकोट के मैदान पर अगर किसी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया तो वह थे लोकेश राहुल। पिछले मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये केएल राहुल को राजकोट में पांचवे नंबर पर खेलने के लिये भेजा गया।

केएल राहुल ने वे कमाल कर दिया जो इस नंबर पर खेलने वाले किसी खिलाड़ी ने पिछले 7 साल से भारत के लिये नहीं किया। केएल राहुल ने 52 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के लगाकर 80 रनों की पारी खेली। वह भी शतक से दूर रह गये और आखिरी ओवर्स में रन आउट होकर वापस पवेलियन लौट गये।

राहुल तब बल्लेबाजी करने उतरे जब भारतीय पारी के 17 ओवर बचे थे, लेकिन बावजूद इसके उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और जमकर रन बटोरे। उन्होंने ऐसे समय में रन बटोरे जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।

इतना ही नहीं राहुल ने फील्डिंग के दौरान इन फॉर्म बैटसमैन और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्टंपिंग कर बड़ा झटका दिया।

कुलदीप यादव (kuldeep Yadav)

कुलदीप यादव (kuldeep Yadav)

भारतीय टीम के चायनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने राजकोट के मैच में एक बार फिर अहम भूमिका निभाई और 1 ओवर में 2 विकेट लेकर मैच का रुख भारत की ओर मोड़ दिया।

जीत की ओर बढ़ रही ऑस्ट्रेलिया के लिये स्टीव स्मिथ (98) शतक की ओर बढ़ रहे थे जबकि उनके साथी बल्लेबाज एलेक्स कैरी (18) उनका भरपूर साथ दे रहे थे। तभी पारी के 38वें ओवर की जिम्मेदारी कुलदीप यादव को मिली और उन्होंने एक ओवर में दोनोंं को आउट कर भारतीय टीम क मैच में वापस ला खड़ा किया।

कुलदीप यादव ने सबसे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को 18 रन पर कैच आउट करवाया और इसके बाद उसी ओवर में शतक के करीब खड़े स्टीव स्मिथ को 98 रन पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। ऑस्ट्रेलिया इन दो झटकों से कभी उभर ही नहीं पाया।

इसके साथ ही कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिये।

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा ने एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित की और अपने घरेलू मैदान पर शानदार प्रदर्शन कर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

केएल राहुल के आउट होने के बाद जडेजा ने पारी को संभाला और 16 गेंद में 20 रन की पारी खेली। साथ ही जडेजा ने ने गेंदबाजी के दौरान कप्तान फिंच को छकाकर स्टंप कराया और फिर मार्नस लाबुशाने को शमी के हाथों कैच कराकर 2 बेहद अहम विकेट अपने नाम किये।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 18, 2020, 10:41 [IST]
Other articles published on Jan 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X