IND vs ENG: 3 कारण जिसके चलते चेन्नई में बरकार है इंग्लैंड का दबदबा, भारतीय टीम से हुई यह गलतियां

India vs England 1st Test 3 reasons Why Virat and company is on Backfoot after 3 days at Chennai: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर 3 दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड की टीम का दबदबा अभी भी बरकरार है। चेन्नई में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान जो रूट (Joe Root) के दोहरे शतक और डॉमनिक सिब्ले (87), बेन स्टोक्स (82) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। वहीं गेंदबाजी के दौरान भी इंग्लिश गेंदबाजों का दबदबा बरकरार रहा और महज 73 रन पर भारतीय टीम के 4 विकेट गिरा दिये।

IND vs ENG: ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर पुजारा का बड़ा बयान, कहा- शॉट सेलेक्शन पर ध्यान देने की जरूरत

इंग्लैंड के लिये जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने 2 विकेट तो वहीं पर डॉम बेस अब तक 4 विकेट हासिल कर चुके हैं। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 6 विकेट के नुकसान पर 257 रन ही बना सकी है और इंग्लैंड के मुकाबले 321 रन पीछे है। विराट सेना को फॉलो ऑन बचाने के लिये भी अभी 122 रनों की दरकार है। ऐसे में आइये उन 3 बातों पर नजर डालें जिसकी वजह से भारतीय टीम इस मैच में बैकफुट पर खड़ी है जबकि इंग्लैंड की टीम तीसरे दिन भी दबदबा बनाये हुए खड़ी है।

IND vs ENG: विकेटकीपिंग में ऋषभ पंत से फिर हुई गलती, छूटा स्टंपिंग का आसान मौका

फील्डिंग में फ्लॉप रही भारतीय टीम

फील्डिंग में फ्लॉप रही भारतीय टीम

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की लचर फील्डिंग का स्तर दिन ब दिन खराब होता जा रहा है और इसी के चलते कई बार भारतीय टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इस मैच में भी भारतीय टीम ने 5 कैच, एक स्टंपिंग और कई ओवरथ्रो किये हैं। भारतीय टीम में दुनिया के बेहतरीन फील्डर्स में से एक माने जाने वाले खिलाड़ियों के होने के बावजूद उनकी फील्डिंग में वो बात नहीं दिख रही जिसके लिये वो जाने जाते हैं। वहीं पर इंग्लैंड की टीम ने फील्डिंग में जबरदस्त प्रदर्शन किया, कप्तान जो रूट ने जिस तरह से अपनी उलटी ओर डाइव मारकर अजिंक्य रहाणे का कैच उसने मैच को पलट दिया। इंग्लैंड की टीम ने फील्डिंग के दौरान कई बेहतरीन सेव भी किये, जिसने दोनों टीमों के बीच फर्क डाल दिया है।

भारतीय गेंदबाजों ने की एक्सट्रा रनों की बारिश, नो बॉल का बनाया रिकॉर्ड

भारतीय गेंदबाजों ने की एक्सट्रा रनों की बारिश, नो बॉल का बनाया रिकॉर्ड

दुनिया की बेस्ट बॉलिंग अटैक से सुसज्जित भारतीय टीम की गेंदबाजी चेन्नई के मैदान पर साधारण से भी खराब नजर आई। भारतीय टीम ने इंग्लैंड की पारी के दौरान 45 रन अतिरिक्त के रूप में दिये जो कि बढ़त के दौरान भारतीय टीम पर काफी भारी पड़ने वाले हैं। इतना ही नहीं भारतीय टीम ने गेंदबाजी के दौरान 20 नो बॉल फेंकी जो कि भारतीय टीम की ओर से एक पारी में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने के मामले में दूसरा बड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड है। भारतीय टीम ने इससे पहले 2001 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 26 नो बॉल फेंकी थी। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह ने 7, इशांत शर्मा ने 5, शाहबाज नदीम ने 6 और रविचंद्रन अश्विन ने 2 नो बॉल फेंकी। अश्विन के करियर में यह पहला मौका है जब उन्होंने नो बॉल फेंकी है। वहीं पर इंग्लिश गेंदबाजों की बात करें तो 74 ओवर की गेंदबाजी के दौरान उसने सिर्फ 5 रन अतिरिक्त दिये हैं और वो भी बाई की वजह से, इस दौरान इंग्लैंड की ओर से न तो एक वाइड गेंद फेंकी गई है और न ही कोई नो बॉल। भारत के लिये अतिरिक्त रनों का यह भार काफी महंगा साबित होने वाला है।

विराट सेना का टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप

विराट सेना का टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप

दोनों टीमों के बीच मौजूदा स्थिति में सबसे बड़ा फर्क टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी का भी है, जहां भारतीय टीम ने महज 73 रन पर अपने 4 विकेट खो दिये थे वहीं पर इंग्लैंड की टीम ने इंग्लैंड की टीम ने 387 रन के स्कोर पर अपना चौथा विकेट खोया था। भारतीय टीम के लिये जहां रोहित शर्मा (6), शुबमन गिल (29), विराट कोहली (11) और अजिंक्य रहाणे (1) रन बना पाने में नाकाम रहे तो वहीं पर इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर ने भरपूर योगदान दिया। रॉरी बर्न्स (33) और डॉम सिब्ले (87) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 63 रनों की साझेदारी की तो कप्तान जो रूट (218) और सिब्ले के बीच तीसरे विकेट के लिये 200 रनों की साझेदारी हुई। वहीं पर बेन स्टोक्स (82) ने भी जो रूट के साथ चौथे विकेट के लिये 124 रनों की साझेदारी की।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, February 8, 2021, 6:00 [IST]
Other articles published on Feb 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X