IND vs ENG: बेयरस्टो ने शतक लगा कोहली को छोड़ा पीछे, पुणे में हुई रिकॉर्ड की बरसात, देखें आंकड़े

IND vs ENG
Photo Credit:
India vs England 1st ODI: Bairstow misses out on a well deserved hundred | Oneindia Sports

India vs ENgland 2nd ODI Records tumble as Jonny Bairstow ben Stokes lead England historic win with run-fest in Pune: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये दूसरे वनडे मैच में इंग्लिश टीम ने जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स की विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर ऐतिहासिक जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है, जिसके बाद अब दोनों टीमें निर्णायक मुकाबले में रविवार को भिड़ेंगी। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम करेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये इस दूसरे मैच जहां इंग्लैंड की टीम ने क्रिकेट इतिहास में भारत के खिलाफ अपना सबसे सफल रन चेज हासिल किया तो वहीं पर पुणे के मैदान पर रिकॉर्ड की बरसात भी देखने को मिली।

IND vs ENG: विराट कोहली का खुलासा, बताया वनडे सीरीज में हार्दिक पांड्या से क्यों नहीं करा रहे गेंदबाजी

इंग्लैंड की टीम ने भारत के खिलाफ इस जीत के साथ ही एशिया में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। उन्होंने इस मामले में पाकिस्तान के खिलाफ साल 2000 में 305 रनों के लक्ष्य को सफल चेज करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का काम किया। इतना ही नहीं यह इंग्लैंड के लिये वनडे क्रिकेट में चौथा सबसे बड़ा सफल चेज है। आइये एक नजर इस मैच के दौरान बने अन्य रिकॉर्ड पर डालते हैं।

IND vs ENG: इंग्लैंड ने तोड़ा भारत का नंबर 1 बनने का सपना, तोड़ा 46 साल पुराना रिकॉर्ड

बेयरस्टो ने कोहली को छोड़ा पीछे

बेयरस्टो ने कोहली को छोड़ा पीछे

जॉनी बेयरस्टो ने इंग्लैंड के लिये इस मैच में अपने वनडे करियर का 11 शतक लगाने का काम किया जिसके साथ ही उन्होंने 11 शतक लगाने में ली गई पारियों के रिकॉर्ड में विराट कोहली को पीछे छोड़ने का काम किया और सबसे तेज 11 शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये। जॉनी बेयरस्टो ने यह कारनामा करने के लिये 78 पारियों का सहारा लिया। इस फेहरिस्त में हाशिम अमला 64 पारियों के साथ पहले नंबर पर काबिज है तो क्विंटन डिकॉक 65 पारियों के साथ दूसरे पायदान पर, वहीं बाबर आजम ने यह कारनामा 71 पारियों में किया है। वहीं विराट कोहली ने यह कारनामा करने के लिये 81 पारियों का सहारा लिया था। इसके साथ ही बेयरस्टो इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये हैं, उनसे पहले जो रूट (16), इयोन मोर्गन (13) और मार्कस ट्रेस्कोथिक (12) का नाम शामिल है।

भारत के खिलाफ तीसरा सबसे बड़ा चेज करने वाली टीम बनी इंग्लैंड

भारत के खिलाफ तीसरा सबसे बड़ा चेज करने वाली टीम बनी इंग्लैंड

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में एक अलग ही दबदबा बना कर रखा है। हालांकि इस दौरान उसे कई बार बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा है। पुणे में खेले गये मैच में मिली हार भारत की उस फेहरिस्त में शामिल हो गई है, जो कि उसके सबसे बड़े रन स्कोर बनाने के बावजूद हारने का रिकॉर्ड है। इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे ऊपर है जिसने मोहाली में 10 मार्च 2019 को खेले गये मैच में 359 रनों का पीछा करते हुए 4 विकेट से जीत हासिल की थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 5 फरवरी 2020 को हैमिल्टन के मैदान पर भारतीय टीम को 348 रन बनाने के बावजूद 4 विकेट से हराया था। इंग्लैंड की टीम इस फेहरिस्त में 6 विकेट से जीत हासिल कर तीसरे नंबर पर काबिज हो गई है। वहीं पाकिस्तान की टीम ने भारत के खिलाफ 8 नवंबर 2007 को 322 रनों का पीछा करते हुए 4 विकेट से जीत हासिल की थी। श्रीलंका की टीम ने भी ओवल के मैदान पर भारत को 8 जून 2017 को 322 रनों का पीछा करते हुए 7 विकेट से हराया था।

पुणे में हुई छक्कों की बरसात, नाम हुआ खास रिकॉर्ड

पुणे में हुई छक्कों की बरसात, नाम हुआ खास रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये इस मैच में छक्कों की बरसात देखने को मिली। इंग्लैंड की टीम ने भारत के खिलाफ इस पारी में 20 छक्के लगाने का काम किया और साथ ही भारत के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में साउथ अफ्रीका के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। साउथ अफ्रीका ने साल 2015 में वानखेड़े के खिलाफ खेले गये मैच में 20 छक्के लगाने का काम किया। इस पारी के अलावा इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में सबसे ज्यादा 25 छक्के लगाने का काम किया था, जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 छक्के जड़ने का काम किया था जबकि 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 21 छक्के जड़ने का काम किया था। इसके साथ ही इस मैच में कुल 34 छक्के लगे जो कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार सबसे ज्यादा छक्के लगने वाला मैच बन गया। इस मैच से पहले वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गये मैच में 46 छक्के लगे थे जबकि 2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये मैच में 38 छक्के लगे थे।

छक्के लगाने के मामले में बेन स्टोक्स के नाम हुआ खास रिकॉर्ड

छक्के लगाने के मामले में बेन स्टोक्स के नाम हुआ खास रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के इस मैच में बेन स्टोक्स ने 4 चौके और 10 छक्कों की मदद से 99 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही वह भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गये हैं। इस फेहरिस्त में एबी डिविलियर्स 11 छक्कों के साथ सबसे ऊपर हैं तो वहीं अब बेन स्टोक्स दूसरे नंबर पर आ गये हैं। इस लिस्ट में कायरन पोलार्ड और एंजेला मैथ्यूज भी 10 छक्कों के साथ इस लिस्ट में काबिज हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, March 27, 2021, 6:30 [IST]
Other articles published on Mar 27, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X