1983 WC जीत की 37वीं वर्षगाठ पर रवि शास्त्री ने चुकाया युवराज से पुराना हिसाब

नई दिल्ली: भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री और कपिल देव वाली टीम इंडिया ने 1983 विश्व कप की ऐतिहासिक जीत आज ही के दिन हासिल हुई थी जिसने देश के युवाओं को अपने पर भरोसा करनी की जबरदस्त प्रेरणा दी थी। कहने की बात नहीं है कि उस जीत के बाद भारत में क्रिकेट का नक्शा पूरी तरह और हमेशा के लिए बदल गया। इस जीत की अनेकों महत्ताओं को दर्शाने के लिए इस पर 1983 नाम से एक फिल्म का भी निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ कपिल देव की अगुवाई वाले 1983 के विश्व कप फाइनल में जीत ने देश में खेल की नींव रखी और खेल का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया।

1983 की टीम का युवा और उर्जावान चेहरा थे रवि शास्त्री-

1983 की टीम का युवा और उर्जावान चेहरा थे रवि शास्त्री-

शास्त्री उस टीम का युवा हिस्सा थे और वर्तमान में भारतीय कोच शास्त्री उस जीत को लेकर जब भी बात करते हैं तो फख्र और विश्वास उनके चेहरे पर दिखता हैं।

2008 में धोनी को इतनी भारी रकम में कैसे खरीद पाई थी CSK, IPL के पूर्व COO ने किया खुलासा

25 जून के दिन सोशल मीडिया पर इस जीत को एक बार फिर से ऐसे याद किया गया है जैसे ये आज का जीवंत क्षण है और हमारे रोंगटे अब भी इस बात को याद कर खड़े हैं कि हम आज विश्व चैम्पियन बने थे। निश्चित तौर पर भारत ने 2011 का भी विश्व कप इसके बाद जीता लेकिन इसकी नींव 1983 की जीत ने ही रखी थी। इसी बीच 2011 विश्व कप की जीत के हीरो रहे युवराज सिंह ने भी उस ऐतिहासिक क्षण की 37वी वर्षगाठ को याद किया।

युवी ने किया 1983 जीत पर ट्वीट-

युवी ने किया 1983 जीत पर ट्वीट-

युवी ने ट्वीट करते हुए लिखा-

ये एक राष्ट्रीय गर्व का क्षण है, हमारे सीनियर्स ने आज ही के दिन 1983 का विश्व कप खिताब उठाया था। 1983 की टीम के सभी सदस्यों को मुबारक हो। आपने हमको 2011 में इसी तरह की जीत के लिए बैंचमार्क सेट करके दिया। मैं भारत को सभी प्रकार के खेलों में वर्ल्ड चैम्पियन बनते हुए देखना चाहता हूं।

निश्चित तौर पर युवी का ट्वीट शानदार था लेकिन इसके साथ ही एक पुराना हिसाब सामने आकर उभर गया जिसको चुकाने का भरपूर मौका रवि शास्त्री के सामने था।

हेड कोच को मिला पुराना हिसाब चुकता करने का मौका-

हेड कोच को मिला पुराना हिसाब चुकता करने का मौका-

दरअसल हुआ यह था कि भारत इस साल अप्रैल की शुरुआत में 2011 वर्ल्ड की जीत की 9वीं वर्षगाठ मना रहा था। भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने भी इस पल को संजोते हुए एक पोस्ट शेयर किया लेकिन इस ट्वीट में केवल सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को टैग किया। उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज युवराज को टैग नहीं किया।

'मैं राशिद खान को फिनिश करने जा रहा हूं': जब राहुल ने पहली बार गेल को इतने गुस्से में देखा

युवराज को शास्त्री का यह अंदाज ज्यादा नहीं भाया और उन्होंने शास्त्री को याद दिलाया कि वे और एमएस धोनी भी उस टीम का हिस्सा थे। ऐसे में युवराज ने हेड से मस्ती में आग्रह किया कि वे उन्हें और धोनी को भी टैग कर सकते हैं।

अब शास्त्री ने कहा- आप मुझे भी टैग कर सकते हो

अब शास्त्री ने कहा- आप मुझे भी टैग कर सकते हो

बाद में, रवि शास्त्री ने युवराज को एक करारा जवाब भी दिया और कहा कि जब वह विश्व कप जीतने की बात करते हैं तो वह कोई जूनियर नहीं है। भारत के कोच ने कहा, "जब विश्व कप की बात आती है, तो आप कोई जूनियर नहीं हैं। तुस्सी लीजेंड हो

अब शास्त्री ने 1983 की जीत पर ठीक इसी अंदाज में युवराज से सवाल किया है क्योंकि युवराज ने भी अपनी पोस्ट में किसी को टैग नहीं किया है। ऐसे में शास्त्री ने चुटकी लेते युवराज की पोस्ट पर कहा-

थैंक्स, जूनियर। आप मुझे और कपिल को भी टैग कर सकते हो।

शास्त्री के ह्यूमर को देख युवी बोले- पाजी आप लीजेंड हो

शास्त्री के ह्यूमर को देख युवी बोले- पाजी आप लीजेंड हो

शास्त्री के इस ट्वीट को देखकर युवराज तुरंत इसका मतलब और कनेक्शन समझ गए। उन्होंने शास्त्री के ह्यूमर को सलाम ठोकते हुए हंसते हुए लिखा-

हाहाहाहा सीनियर। आप मैदान और उसके बाहर एक लीजेंड हो। कपिल पाजी तो एक अलग ही लीग के खिलाड़ी थे।

वैसे आपको बता दें कि शास्त्री विश्व कप 1983 की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। उस मुकाबले में जो टीम खेली थी वह इस प्रकार है- भारत के विश्व कप फाइनल में प्लेइंग इलेवन में सुनील गावस्कर, के श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ, यशपाल शर्मा, एसएम पाटिल, कपिल देव (सी), कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, मदन लाल, सैयद किरमानी और बलविंदर संधू शामिल थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, June 25, 2020, 14:57 [IST]
Other articles published on Jun 25, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X