इन 6 खिलाड़ियों ने भी जड़े थे 6 गेंदों में 6 छक्के, दो भारतीय भी हैं शामिल

Kieron Pollard reveals how he managed to hit six sixes in an over | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें दोहराना आसान नहीं। उनमें से एक है 6 गेंदों पर 6 छक्कों का लगना। अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में केवल तीन खिलाड़ियों ने ऐसा किया है। घरेलू क्रिकेट में, कुछ अन्य क्रिकेटरों ने यह कारनामा किया है। वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वालों की सूची में शामिल हुए हैं। उन्होंने 3 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ अकिला धनंजया के ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए। उनसे पहले दो खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कर चुके हैं, जबकि घरेलू क्रिकेट में कुल 4 बल्लेबाजों ने ऐसा कारनामा किया है। आइए जानें इन खिलाड़ियों के बारे में-

कैसे होगी IPL में चेन्नई की टीम? ये है संभावित प्लेइंग इलेवन

1. सर गैरी सोबर्स

1. सर गैरी सोबर्स

क्रिकेट की दुनिया के सबसे महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने सबसे पहले लगातार छक्के लगाए थे। इंग्लिश काउंटी क्लब नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हुए, ग्लैमरगन काउंटी क्लब मैल्कम नैश ने 31 अगस्त 1968 को लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाए। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे।

2. रवि शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच रवि शास्त्री ने भी 1985 में मुंबई के लिए खेलते हुए बड़ौदा के तिलकराज के खिलाफ छक्के उड़ाए थे। ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले वह दुनिया के दूसरे और पहले भारतीय खिलाड़ी थे। इस मैच के दौरान ही उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड बनाया था।

3. हर्शल गिब्स

3. हर्शल गिब्स

साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और एकदिवसीय क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। 2007 के विश्व कप के दौरान गिब्स ने नीदरलैंड के डैन वान बैंग के एक ही ओवर में लगातार छह छक्के मारे।

4. युवराज सिंह

भारत के खिलाफ 2007 टी 20 विश्व कप श्रृंखला में, भारत के युवराज सिंह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ लगातार छक्के लगाने वाले टी 20 क्रिकेट के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने एक ही मैच में सिर्फ 12 गेंदों पर अर्धशतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। आज तक कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है।

अक्षर पटेल के हाथों डोमिनिक सिबली यूं हुए 'क्लीन बोल्ड', अभी तक रहे पूरी तरह फेल

5. एलेक्स हेल्स

5. एलेक्स हेल्स

इंग्लैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने टी 20 ब्लास्ट में लगातार छह छक्के लगाए हैं। उन्होंने नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के गेंदबाज बॉयड रैंकिन की गेंद पर छक्के लगाए।

6. हजरतुल्लाह जजई

2018 अफगान प्रीमियर लीग में काबुल जवान के लिए खेलते हुए जाजी ने बल्ख लीजेंड्स के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के लगाए। उन्होंने तीसरे ओवर में बल्ख लीजेंड्स के गेंदबाज अब्दुल्ला मजारी को छक्के मारे।

7. रॉस व्हाइटली

रॉस व्हिटली ने इंग्लैंड में 2017 टी 20 ब्लास्ट में वोरसेस्टरशायर के लिए खेलते हुए यॉर्कशायर के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए। उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर कार्ल कार्वर के खिलाफ छक्के लगाए।

स्टीव स्मिथ ने चुना वर्तमान में अपना सबसे पसंदीदा T-20 बल्लेबाज

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: records kieron pollard cricket
Story first published: Thursday, March 4, 2021, 15:52 [IST]
Other articles published on Mar 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X