World Athletics Championship: पहली बार भारत ने जीते एक से ज्यादा पदक, शैली ने रचा इतिहास

Shaili Singh
Photo Credit: SAI Media Twitter

नई दिल्ली। नैरोबी में खेले जा रहे अंडर 20 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रविवार को भारतीय दल ने इतिहास रचते हुए पहली बार एक से ज्यादा मेडल हासिल करने का कारनामा किया है। हाल ही में टोक्यो में खेले गये ओलंपिक गेम्स में भारतीय टीम के लिये नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए एथलेटिक्स का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था जिसके बाद भारतीय एथलेटिक्स के आने वाले युवा सितारों ने विश्व एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत का परचम लहराया है। भारतीय टीम के लिये शैली सिंह ने लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल जीता तो वहीं पर अमित खत्री ने पुरुषों की 10 किमी पैदल चाल में पहली बार देश के लिये पदक हासिल करते हुए सिल्वर अपने नाम किया।

17 वर्षीय शैली सिंह की बात करें तो वो पूर्व ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज के अंडर ट्रेनिंग लेकर तैयारी कर रही हैं। शैली सिंह ने अंडर 20 स्तर पर एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए 6.59 मीटर की लंबी कूद लगाई और सिल्वर मेडल अपने नाम किया और गोल्ड मेडल जीतने से महज 2 सेमी से चूक गई। लॉन्ग जंप में गोल्ड मेडल जीतने वाली स्वीडन की माजा एस्कग ने 6.60 मीटर की छलांग लगा कर पहला स्थान हासिल किया।

और पढ़ें: जब रवि शास्त्री ने किया था रोहित शर्मा को सफल टेस्ट ओपनर बनाने का वादा, अब हिटमैन के नाम है यह रिकॉर्ड

शैली सिंह ने अपने पहले दो प्रयासों में 6.34 मीटर की छलांग लगाई और तीसरे प्रयास में अपने पिछले बेस्ट को पीछे छोड़ते हुए 6.48 मीटर की दूरी तय की। हालांकि सिल्वर जीतने के बाद भी शैली कुछ खास खुश नजर नहीं आ रही थी क्योंकि उन्हें एहसास था कि वो गोल्ड हासिल करने के कितने करीब थी।

इसके साथ ही भारत की 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हालांकि भारतीय दल के पास कुछ और खेलों में भी पदक जीतने का मौका था लेकिन खिलाड़ी बहुत कम अंतर से चूक गये। इसमें भारत की 4x400 मीटर रेस की महिला टीम शामिल रही जिसने रविवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में 3:40.45 मिनट के समय के साथ चौथे पायदान पर खत्म किया और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने से चूक गई।

वहीं पर भारतीय ट्रिपल जंपिंग स्टार डोनाल्ड मीरामकई ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 15.82 मीटर की छलांग लगाई लेकिन ब्रॉन्ज मेडल जीतने से महज 0.3 सेंटीमीटर से चूक गये। डोनाल्ड ने पहले प्रयास में 15.14 मीटर, दूसरे प्रयास में थोड़ा बेहतर और तीसरे प्रयास में 15.70 मीटर की छलांग लगाते हुए अंतिम 8 में जगह बनाई। डोनाल्ड ने 5वें प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ 15.76 मीटर की छलांग लगाई तो वहीं आखिरी प्रयास में 15.82 मीटर की कूद के साथ इसे और बेहतर किया लेकिन पदक हासिल करने से चूकते हुए चौथे पायदान पर अपना सफर खत्म किया।

और पढ़ें: 'लंबे समय से RCB के रडार पर थे हसरंगा', हेड कोच ने IPL 2021 में शामिल होने पर दिया बड़ा बयान

ट्रिपल जंपिंग में फ्रांस के साइमल गोर ने 15.85 मीटर की छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। डोनाल्ड के अलावा 400 मीटर रेस के फाइनल इवेंट में प्रिया मोहन ने शानदार प्रदर्शन किया और 52.77 सेकेंड के समय के साथ चौथे पायदान पर सफर का अंत किया। इसके अलावा 5000 मीटर इवेंट में भारत की अंकिता ध्यानी 17:17.68 मिनट के साथ छठे पायदान पर रही।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, August 22, 2021, 22:30 [IST]
Other articles published on Aug 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X