IPL 2020: 3 खिलाड़ी जो स्टीव स्मिथ की गैर मौजूदगी में संभाल सकते हैं राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी

नई दिल्ली। 19 सितंबर से शुरु होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के लिये लगभग सभी टीमें अब यूएई पहुंच चुकी हैं जहां पर उसके खिलाड़ी क्वारंटीन हो चुके हैं। ऐसे में रिपोर्ट सामने आई है कि कुछ ऑस्ट्रेलियाई और इंग्लिश खिलाड़ी जो सितंबर में होने वाली सीमित ओवर्स की सीरीज में हिस्सा लेने वाले हैं वह आईपीएल के पहले हफ्ते में क्वारंटीन नियमों का पालन करते हुए शुरुआती मैच नहीं खेल पायेंगे। इस फेहरिस्त में रास्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ भी शामिल हैं जो कि 17 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलने के बाद यूएई पहुंचेंगे। यूएई पहुंचने के बाद इन खिलाड़ियों को 6 दिन के क्वारंटीन पीरियड से गुजरना होगा, जहां पर इन खिलाड़ियों का 4 बार कोरोना टेस्ट होगा, जिसमें पास होने के बाद ही यह खिलाड़ी टीम से जुड़ सकेंगे।

चहल ने बताया IPL में क्यों 30 फीसदी मैच हार जाती है RCB की टीम, गिनाये 3 कारण

इस बीच खबरें यह भी आ रही हैं कि बीसीसीआई इन खिलाड़ियों को कोरोना टेस्ट कराकर सीधे मैदान पर उतार सकता है क्योंकि यह खिलाड़ी जैविक बबल में सीरीज खेलकर ही आईपीएल में पहुंचेंगे। फिलहाल जब तक बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो जाती कुछ तय नहीं माना सकता। ऐसे में अगर यह खिलाड़ी क्वारंटीन होते हैं तो हम उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बात कर लेते हैं जो कि इस दौरान राजस्थान रॉयल्स की कमान संभाल सकते हैं।

तो अब विदेशी टी20 लीग में खेलते नजर आयेंगे धोनी-रैना, आकाश चोपड़ा ने दिया बड़ा बयान

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa)

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa)

पिछले काफी समय से कोलकाता नाइट राईडर्स के साथ खेलने वाले रॉबिन उथप्पा को इस साल राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 3 करोड़ रुपये देकर अपने साथ जोड़ने का काम किया है। रॉबिन उथप्पा के पास न सिर्फ शानदार खेल का अनुभव है बल्कि वह टीम में स्थिरता भी प्रदान करते हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स की टीम उन्हें स्टीव स्मिथ की गैरमौजूदगी में टीम की कमान सौंप सकती है। अपने आईपीएल करियर के दौरान रॉबिन उथप्पा अब तक 177 मैचों में 130.50 के स्ट्राइक-रेट पर 3380 रन बना चुके हैं।

जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat)

जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat)

स्टीव स्मिथ की गैरमौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स की कमान टीम के सीनियर तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट संभाल सकते हैं जिनके पास घरेलू स्तर पर कप्तानी करने का काफी अनुभव मौजूद है। उनादकट ने घरेलू स्तर पर सौराष्ट्र की टीम का नेतृत्व किया है और इस साल अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी का खिताब भी जिताया। हालांकि प्रदर्शन की बात करें तो पिछले 3 सीजन के दौरान उनादकट नीलामी में लगी अपनी बोली के अनुसार खरा नहीं उतरे हैं।

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल 2018 में उनादकट को 11.5 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत देकर खरीदा था, लेकिन वह 15 मैचों में 11 विकेट ही ले सके। जिसके बाद 2019 के लिए फ्रेंचाइजी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया लेकिन नीलामी में फिर से 8.40 करोड़ में अपने साथ जोड़ा। इस बार उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 10 विकेट ही झटके। राजस्थान की टीम ने उन्हें एक बार फिर से बाहर का रास्ता दिखाया और आईपीएल 2020 की नीलामी में तीन करोड़ में खरीद कर फिर से टीम से जोड़ने का काम किया है।

डेविड मिलर (David Miller)

डेविड मिलर (David Miller)

दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक खिलाड़ी डेविड मिलर को भी रास्थान रॉयल्स की टीम ने इस साल 75 लाख रुपये की उनकी बेस प्राइस पर खरीद कर टीम में शामिल किया है। डेविड मिलर के पास आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव तो है लेकिन इस दौरान उनका अनुभव कुछ खास नहीं रहा है। 2016 में मिलर ने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के लिये 6 मैचों में कप्तानी की थी लेकिन इस दौरान उन्हें 6 में से 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

एक दशक से अधिक के करियर में, मिलर ने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने के बाद फ्रेंचाइजी लीगों में अपना हाथ आजमाया है। मिलर ने आईपीएल में अब तक 79 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें एक शतक सहित 1850 रन बनाए हैं। ऐसे में राजस्थान की टीम उनके अनुभव का फायदा उठा सकती है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 22, 2020, 14:09 [IST]
Other articles published on Aug 22, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X