आईपीएल इतिहास में सबसे अक्खड़ मिजाज के खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन

नई दिल्लीः क्रिकेट को सज्जनों का खेल कहा जाता है लेकिन यहां पर भी कई बार ऐसे क्रिकेटर हो जाते हैं जिनमें काफी एटीट्यूड, नखरे या अकड़ देखने को मिलती है। यह सभी खिलाड़ियों के व्यक्तित्व का हिस्सा होता है और कई बार आप उनको चेतावनी देने के बावजूद भी कंट्रोल नहीं कर पाते। कई ऐसे बड़े खिलाड़ी हैं जो अपने अकड़ वाले स्वभाव के चलते बदनाम रहे। आईपीएल भी एक ऐसी लीग है जिसमें कई खिलाड़ी खेलते हैं और दुनिया भर से हिस्सा लेते हैं। ऐसे में देखते हैं आईपीएल में अगर इन सभी अकड़ू खिलाड़ियों को मिला दिया जाए तो प्लेइंग इलेवन कैसी बनेगी।

1. बेन स्टोक्स

1. बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स एक शानदार ऑलराउंडर हैं लेकिन उनमें एटीट्यूट भी काफी है। स्टोक्स का इतिहास पंगे लेने का रहा है और वे कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। बेन ने वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स के साथ भी ऑनलाइन बातचीत के दौरान कहासुनी कर ली थी। उन्होंने इंग्लैंड में भी एक क्लब में मारपीट की थी जिसके चलते उनको जेल भी हुई और हाल ही में भी वे भारत में जब टेस्ट सीरीज खेलने आए तो मोहम्मद सिराज को गाली देते देखे गए। स्टोक्स को जो लोग नियमित तौर पर देखते रहे हैं इस तरह की बातें उनके लिए आम है क्योंकि स्टोक्स हमेशा पंगे लेने वाले खिलाड़ी हैं।

2. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर आज भी अपने रुख पर कायम रहने के लिए जाने जाते हैं और बहुत बेबाकी से अपनी बातें करते हैं। वे अपने खेल के दिनों में भी ऐसे ही हुआ करते थे और शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में उनको बहुत ही अकड़ने वाला शख्स बताया है। जिसके चलते गौतम गंभीर ने शाहिद अफरीदी पर भी पलटवार किया। हालांकि गंभीर मैदान में एक अच्छे कप्तान थे लेकिन एक बार मैदान में अंपायर से उलझ गए और मामला काफी आगे चला गया फिर उनकी टीम के साथ रजत भाटिया को शांति करने के लिए बीच में दखल देना पड़ा। रिटायरमेंट के बाद गौतम गंभीर कमेंटेटर के तौर पर काम करते रहे हैं और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की आलोचना करने का आलोचना करने में कोई कोताही नहीं रखी है। उन्होंने विराट कोहली को बहुत ही लकी बताया था कि आज चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इतनी असफलताएं खेलने के बावजूद कोहली को अभी तक कायम रखा है।

WTC Final: अजीत अगरकर ने बताया कौन सा बॉलर भारत के सामने पेश करेगा चुनौती

3. विराट कोहली

3. विराट कोहली

विराट कोहली पहले से ही खेल के दिग्गज हैं लेकिन वे भी अपनी अकड़ के चलते बदनाम है। कई लोग कोहली के स्वभाव को उनके अतिरिक्त ऊर्जा के तौर पर चिन्हित करते हैं तो कई कहते हैं कि वे वाकई में घमंडी इंसान हैं। हालांकि विराट कोहली मैदान के बाहर हमेशा विनम्र नजर आए लेकिन मैदान में वे कुछ और ही शख्सियत हो जाते हैं। कोहली ने अपने युवा दौर में गौतम गंभीर के साथ 2012 में मैदानी झगड़ा किया था। उन्होंने कई तरह की ऐसी भाव भंगिमा दिखाई है जिन पर आप बच्चों के सामने बात नहीं कर सकते। आज भी विराट कोहली किसी खिलाड़ी को घूरने या फिर स्लेजिंग करने में पीछे नहीं हटते हैं और विपक्षी खिलाड़ी उनसे दूर ही रहना पसंद करते हैं।

4. रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग बहुत ही घमंडी कप्तान माने जाते थे लेकिन वह दौर ऐसा था कि ऑस्ट्रेलिया के लगभग हर खिलाड़ी के अंदर घमंड भरा था। पूर्व महान कप्तान ने मैदान पर हमेशा सफलता दिखाई और कप्तानी करने के दौरान विपक्षी टीम के साथ-साथ मैदानी मैदानी अंपायरों पर भी हावी होने की कोशिश की। वे मैदान पर जब फील्डिंग करते थे तो कुछ-कुछ कैच 50-50 होते थे लेकिन पोंटिंग उंगली उठाकर एंपायर की ओर इस तरीके से इशारा करते थे जैसे कि वही फैसला करने वाले हैं। इस तरह की घटना भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2000 के दशक में हो चुकी है। उन्होंने महान भारतीय खिलाड़ियों पर भी कई ऐसे कमेंट पास किए जो उनके घमंड को दर्शाते हैं और साथ ही वह मीडिया के दौरान भी अपनी बातों को सख्ताई के साथ पेश करते थे बिल्कुल भी लचीला रुख नहीं अपनाते थे।

5. कीरोन पोलार्ड

5. कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के एक और ताकतवर खिलाड़ी है कीरोन पोलार्ड हैं जो मैदान में आमतौर पर शांत रहते हैं लेकिन उनमें गुस्सा बहुत है। वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा है जिसको उन्होंने 5 टाइटल जिताने में बड़ा रोल भी निभाया है। आईपीएल 2014 में मिशेल स्टार्क के साथ उनका पंगा हो गया था और उस समय पोलार्ड ने अपना बल्ला गुस्से में दिखाया था। बात आगे और गर्म होती लेकिन अंपायर ने बीच में आकर बचाव किया। पोलार्ड ने अपनी टीम के साथी ब्रावो के साथ भी पंगा लिया जब वे विपक्षी टीम की ओर से खेल रहे थे और वे मैदानी अंपायरों के साथ भी उलझने के लिए जाने जाते हैं।

6. मार्लोन सैमुअल्स

मार्लोन एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो घमंडी के साथ बदतमीज भी माने जाते रहे हैं। वैसे तो वेस्टइंडीज के खिलाड़ी काफी मस्त मौला होते हैं लेकिन मार्लोन सैमुअल्स बहुत ही जल्दी गुस्सा होने वाले खिलाड़ी के तौर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने शेन वार्न के साथ कई बार पंगे लिए और जब वेस्टइंडीज ने 2016 का T20 वर्ल्ड कप जीता उन्होंने मैच प्रेजेंटेशन में वार्न को बुरा भला कहा और पत्रकारों के सामने मेज पर अपने पैर किसी बॉस की तरह रख कर बैठ गए। बेन स्टोक्स के साथ उनका ताजा विवाद भी शामिल है। बेन स्टोक ने तो इस विवाद के बाद मार्लोन सैमुअल्स को अपना कट्टर शत्रु भी बताया था जिसके बाद से कैरेबियन ने अपना आपा खो दिया था और कई तरह की भद्दी बातें बने स्टॉक्स के बारे में कही थी।

कोहली को जॉनसन नहीं एंडरसन से हमेशा लगेगा डर, इरफान के इस दावे पर क्या कहते हैं विराट के रिकॉर्ड

7. हरभजन सिंह

7. हरभजन सिंह

हरभजन सिंह इस समय काफी शांत तरीके से अपने क्रिकेट विश्लेषण देते रहे हैं लेकिन युवा दिनों में यह खिलाड़ी बहुत आक्रामक स्वभाव का व्यक्ति था। उनका एक विवाद आईपीएल में 2008 में हुआ था जब मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच चल रहा था और उन्होंने अपना आपा खोते हुए किंग्स इलेवन पंजाब और भारत के तेज गेंदबाज श्रीसंत के गाल पर तमाचा रसीद कर दिया था बाद में श्रीसंत को रोते हुए देखा गया। आज भी इस बात की बहुत चर्चाएं होती है। कुछ सीजन के बाद भज्जी अपने टीम के साथी अंबाती रायडू के साथ भी उलझे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उनका एंड्रूय साइमंड के साथ जबरदस्त विवाद हुआ था।

8. क्रुनाल पांड्या

पोलार्ड की तरह ही कुणाल पांड्या एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने मुंबई इंडियंस का काफी साथ दिया है हालांकि कुणाल इस लिस्ट में शामिल अन्य खिलाड़ियों की तुलना में कम अकड़ूं हैं पर अपने आप में उनमें भी काफी एटीट्यूड पाया जाता है। आईपीएल 2021 शुरू होने से पहले कुणाल की बड़ौदा टीम के साथी दीपक हुड्डा ने शिकायत की थी कि बड़ौदा के कप्तान कुणाल ने उनके साथ काफी गाली-गलौज की और उनका मनोबल गिराया। यह भी देखा गया है क्रुनाल मैदान में फील्डरों को भी डांटते रहते हैं जबकि उनकी गलतियां इतनी नहीं होती। हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कुणाल ने एक क्रीम का इस्तेमाल किया और शीशी को पीछे दूसरे खिलाड़ी के पास फेंक दिया जबकि वह खिलाड़ी उस समय कुणाल को देख भी नहीं रहा था। इस तरह की लापरवाही और घमंडी बर्ताव के चलते कुणाल की सोशल मीडिया पर आलोचना भी हुई थी।

9. मिशेल स्टार्क

9. मिशेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी आक्रामक होते हैं और मिचेल स्टार्क भी इसका अपवाद नहीं है वह बहुत ही तेज गति के बॉलर है जो की पैरों के अंगूठे तोड़ने वाली यॉर्कर करने की क्षमता रखते हैं आईपीएल में हम कीरॉन पोलार्ड के साथ उनके झगड़े के बारे में पहले ही बात कर चुके हैं। उनका एक झगड़ा वहाब रियाज के साथ भी हुआ था जिसने रियाज को इतना उकसाया कि उन्होंने शेन वॉटसन के ऊपर बाउंसर की झड़ी लगा दी थी। गेंदबाजी में भी स्टार्क जब बल्लेबाजों को आउट करते हैं तो मुंह से उसके खिलाफ कुछ ना कुछ बड़बढ़ाते हुए निकलते हैं। यह सब चीजें दिखाती हैं कि उनके स्वभाव में आक्रामकता और अकड़ दोनों है।

10. शेन वार्न

वार्न भले ही गेंद को फिरकी कराने में उस्ताद हो और उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए बहुत कुछ हासिल किया हो लेकिन यह खिलाड़ी भी कई कारणों से अपने अकड़ के चलते चर्चा में रहा। 2008 में सौरव गांगुली और शेन वार्न आपस में इसी बात को लेकर उलझ गए थे कि क्या कैच सही तरीके से लिया गया है या फिर नहीं और यह मामला बाद में काफी बढ़ गया था। बिग बेस लीग के दौरान मार्लोंन सैमुअल्स से झगड़ा सबको याद ही है जिसके बाद कैरेबियन ने T20 वर्ल्ड कप 2016 में शेन वार्न को खरी-खोटी सुनाई थी।

11. शोएब अख्तर

11. शोएब अख्तर

शोएब अख्तर के बड़बोलेपन से सभी वाकिफ हैं और आज भी अपने यूट्यूब चैनल पर ऐसी बातें कह देते हैं कि हंगामा बरप जाता है। अपने खेल के दिनों में भी अक्सर बहुत ही अक्खड़ स्वभाव के खिलाड़ी हुआ करते थे जिनसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बहुत परेशान रहा। उनका मोहम्मद आसिफ के साथ भी झगड़ा चर्चित है जब आसिफ ने कहा था कि अख्तर ने उनको बल्ले से पीटा है। इसके अलावा वे एशिया कप में हरभजन सिंह के साथ भी मैदानी गर्मा-गर्मी में शामिल थे। आज भी अख्तर अपने बारे में इतनी बातें करते हैं और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की खिंचाई करने का मौका भी नहीं चूकते। अख्तर निश्चित तौर पर काफी अकड़ वाले खिलाड़ी रहे हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, June 10, 2021, 15:13 [IST]
Other articles published on Jun 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X