16 साल की आयरिश बैटर ने तोड़ा मिताली राज का रिकॉर्ड, शाहिद अफरीदी को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। आयरलैंड और जिम्बाब्वे की महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गयी वनडे सीरीज का आखिरी मैच सोमवार को खेला गया, जिसमें आयरिश टीम ने 85 रनों की जीत हासिल कर सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया। आयरलैंड की महिला टीम के लिये इस मैच में युवा बैटर एमी हंटर ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 127 गेंदों में नाबाद 121 रनों की पारी खेली और टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 312 पर पहुंचा दिया, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 227 रन ही बना सकी और आयरलैंड की टीम ने 85 रनों से मैच को जीत लिया। आयरलैंड के लिये इस मैच में गैबी लुईस (78) और कप्तान लौरा डेलनी (नाबाद 68) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेली लेकिन एमी हंटर की पारी ने फैन्स का दिल जीत लिया।

और पढ़ें: IPL 2021 के एलिमिनेटर में विराट कोहली ने बनाया टी20 का बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बनें

हरारे स्पोर्टस क्लब पर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गये इस चौथे वनडे मैच में एमी हंटर का यह शतक आयरलैंड के लिये दो दशक में आयी पहली सेंचुरी है। इतना ही नहीं 5 अक्टूबर को अपना वनडे मैच में डेब्यू करने वाली एमी हंटर आज (11 अक्टूबर) को अपना 16वां जन्मदिन मना रही थी और उसका जश्न इस युवा बैटर ने शतक के साथ मनाया। बेलफास्ट स्कूल से आने वाली इस युवा बैटर ने अपनी इस पारी के साथ ही वनडे प्रारूप में सबसे कम उम्र में शतक लगाने (महिला और पुरुष दोनों) का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

और पढ़ें: IPL 2021 के एलिमिनेटर में छाये सुनील नरेन, विकेटों का चौका लगाकर RCB को किया धराशायी

हंटर ने तोड़ा मिताली राज का रिकॉर्ड

हंटर ने तोड़ा मिताली राज का रिकॉर्ड

महिला क्रिकेट में यह रिकॉर्ड भारत की लेजेंडरी क्रिकेटर मिताली राज के नाम था जिन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में अपना पहला शतक लगाया था। मिताली राज की यह पारी 22 साल पहले आयरलैंड के खिलाफ उनके डेब्यू मैच में आयी थी जहां पर उन्होंने नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी। वहीं पर पुरुषों में यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम था जिन्होंने 16 साल 217 की उम्र में पहला वनडे शतक लगाया था। शाहिद अफरीदी ने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली थी।

आयरलैंड के लिये 2 दशक बाद आया है शतक

आयरलैंड के लिये 2 दशक बाद आया है शतक

उल्लेखनीय है कि आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम के लिये वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी एमी हंटर के नाम हो गया है। हंटर से पहले आयरलैंड के लिये कैरेन यंग ने शतक लगाया था जिन्होंने साल 2000 में 120 रनों की पारी खेली थी। वहीं इसी साल मरियम ग्रीली ने भी 101 रनों की पारी खेली थी जबकि मैरी पेट मूरे ने 1995 में 114 रनों की पारी खेलकर पहला शतक लगाया था।

गौरतलब है कि एमी हंटर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी वनडे सीरीज में अपना डेब्यू किया है और अपने करियर के चौथे ही मैच में शतक लगा दिया। एमी हंटर को अक्टूबर 2020 में स्कॉटलैंड के खिलाफ स्पेन का दौरा करते हुए स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलने के लिये चुना गया था लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह दौरा रद्द कर दिया गया और उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिल सका। हंटर ने 24 मई को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में अपना डेब्यू किया जिसके बाद उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी खेलने का मौका दिया गया।

जन्मदिन पर शतक लगाने का बाद जानें क्या बोली हंटर

एमी हंटर ने इस मैच में पहले सलामी बैटर गैबी लुईस के साथ 104 रनों का साझेदारी की और फिर कप्तान लौर डेलनी के साथ 143 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम के स्कोर को 312 पर पहुंचा दिया। हंटर की इस पारी में 8 चौके शामिल रहे। शतक को लेकर जब इस युवा बैटर से बात की तो हंटर ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं।

उन्होंने कहा,'मैदान पर पहुंच कर जैसे ही मैंने अर्धशतक पूरा किया मैं काफी उत्साहित हो गई थी। मैं कप्तान लौरा डेल्ने के साथ मैदान पर मौजूद थी तो काफी अच्छा महसूस कर रही थी। मैं अर्धशतक लगाने से पहले तक नर्वस महसूस कर रही थी। मैं बस बैठना चाहती थी तभी मुझे अहसास हुआ कि मेरा अर्धशतक पूरा हो गया है। जब मेरा शतक पूरा हुआ तो मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं अपना हेलमेट पहने रखूं या उतरा दूं। अर्धशतक लगाने के बाद मेरे रन तेजी से आये। टीम और कप्तान ने हमेशा मेरी स्किल्स पर भरोसा जताया है। अपने बर्थडे पर यह पारी खेलना काफी शानदार है।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 15 - October 24 2021, 03:30 PM
श्रीलंका
बांग्लादेश
Predict Now

Story first published: Monday, October 11, 2021, 22:07 [IST]
Other articles published on Oct 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X