B'day Special : भुवनेश्वर कुमार के बारे में 10 खास बातें, 2017 में की थी शादी

Bhuvneshwar Kumar Birthday : नई दिल्ली। आज (5 फरवरी) को भारत के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का 31वां जन्मदिन है। खिलाड़ी चोटिल होने के कारण फिलहाल भारतीय टीम से बाहर है। 2012 में भारत के लिए पदार्पण करने वाले भुवनेश्वर ने अपने करियर में 21 टेस्ट, 114 एकदिवसीय और 43 अंतर्राष्ट्रीय टी 20 खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 63, वनडे में 132 और इंटरनेशनल टी 20 में 41 विकेट लिए हैं। वह चोट के कारण कुछ समय के लिए भारतीय टीम से बाहर रहे हैं। उन्होंने पिछले साल एक सफल स्पोर्ट हर्निया सर्जरी भी की थी। इस लेख में, हम भारत के इस तेज गेंदबाज के जन्मदिन के बारे में कुछ विशेष बातें जानेंगे।

- भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी, 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था।

- 25 दिसंबर, 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ एक टी 20 मैच में भुवनेश्वर ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। केवल पांच दिन बाद, उन्होंने चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला वनडे (ODI) खेला, फिर दो महीने बाद टेस्ट टीम में जगह पाई। उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई टेस्ट में 22 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

- अपने डेब्यू टेस्ट मैच में उन्हें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी और हरभजन सिंह जैसे दिग्गजों के साथ खेलना पड़ा, जबकि उनके वनडे डेब्यू में गंभीर, सहवाग, युवराज और धोनी टीम में थे।

Bhuvneshwar Kumar Birthday: 3 unique records created by Indian pacer| वनइंडिया हिंदी

'क्या मैं इतना बुरा हूं विराट', कुलदीप यादव को लेकर सोशल मीडिया पर आए ऐसे रिएक्शन

- जब भुवनेश्वर ने भारत के लिए अपनी शुरुआत की, तब तीनों प्रकार की टीमों का नेतृत्व भारत के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी ने किया।

- अपने टेस्ट डेब्यू में, उन्होंने 97 गेंदों का सामना किया और पिच पर 167 मिनट बिताए। उस मैच में उन्होंने कप्तान धोनी (Dhoni) के साथ 9-140 की साझेदारी की, जिन्होंने दोहरा शतक बनाया।

- वे घरेलू क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को 0 रन से आउट करने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

- भुवनेश्वर तीन तरह के क्रिकेट में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

- वह 2016 और 2017 में आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले लगातार दो वर्षों के लिए पर्पल कैप लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

- भुवनेश्वर कुमार बचपन में आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे। लेकिन बाद में क्रिकेट में उनकी दिलचस्पी बढ़ी और उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाया।

- एक बच्चे के रूप में, भुवनेश्वर को अपनी बहन को क्रिकेट खेलने के लिए बहुत समर्थन मिला। जब वह 13 साल की थीं, तब उन्हें उनकी बहन रेखा हाइन ने क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर में भर्ती कराया था। भुवनेश्वर कुमार की शादी साल 2017 में नूपुर नागर से हुई है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, February 5, 2021, 12:24 [IST]
Other articles published on Feb 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X