बीसीसीआई के डिजिटल राइट्स नीलामी में जियो को टक्कर देने उतरी फेसबुक और गूगल

Posted By:
BCCI के डिजिटल राइट्स नीलामी में उतरेंगी उतरी फेसबुक और गूगल

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही अपने डिजिटल राइट्स की नीलामी करेगा। लेकिन इस बार की नीलामी बेहद दिलचस्प होने वाली है। दरअसल इस बार नीलामी में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और हॉटस्टार से कड़ी टक्कर मिलने वाली है और ये टक्कर कोई और नहीं बल्कि फेसबुक और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां देने वाली हैं।

दरअसल क्रिकबज की खबर के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले 5 साल के लिए अपने डिजिटल राइट्स के लिए करार करेगा। हमेशा क्रिकेट के राइट्स खरीदने के लिए बड़ी से बड़ी कंपनियों में होड़ रहती है। लेकिन खबर के मुताबिक अब इस बार डिजिटल राइट्स खरीदने की इस रेस में सोशल मीडिया की नामी कंपनी फेसबुक और सर्च इंजन गूगल भी उतर आए हैं। जिससे रिलायंस और हॉटस्टार को कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने इन अधिकारों के संबंध में होने वाली ई-ऑक्शन प्रक्रिया को कुछ दिन आगे बढ़ा दिया है। पहले यह ई-ऑक्शन 27 मार्च को होना था, लेकिन अब यह 3 अप्रैल को होगा। इस टेंडर के अनुसार बोर्ड अपने इन डिजिटल राइट्स के लिए अगले 5 साल का करार करेगा, जो अप्रैल 2018 से लेकर मार्च 2023 तक मान्य होंगे।

बीसीसीआई ने टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण को अलग-अलग स्तर पर बांटा है। नीलामी इन पैकेजों के लिए आयोजित की जाएगी:
ए) ग्लोबल टेलीविजन राइट्स प्लस आरओई डिजिटल राइट्स पैकेज
बी) भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल राइट्स पैकेज
सी) ग्लोबल कंसोलिडेटेड राइट्स पैकेज

पांच साल के लिए दिए जाने वाले इन डिजिटल राइट्स में पहले साल के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 8 करोड़ रुपये प्रति मैच है। इसके बाद अंतिम 4 सालों के लिए 7 करोड़ रुपये प्रति मैच का बेस प्राइस तय किया गया है। इसी तरह टेलिविजन के लिए प्रति मैच जो बेस प्राइस कीमत तय की गई है वह पहले साल में 35 करोड़ रुपये प्रति मैच है और अंतिम 4 सालों के लिए यह कीमत 33 करोड़ प्रति मैच होगी।

वर्तमान में "डाटा चोरी" के आरोपों में राजनीतिक तूफान के बीच में फंसी फेसबुक ने पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के डिजिटल अधिकारों को खरीदने के लिए 3900 करोड़ रुपये की भारी बोली लगाई थी। यह इस कैटिगरी में फेसबुक की यह सबसे ऊंची कीमत वाली बिड थी। हालांकि स्टार इंडिया की बिड के कारण यह अवसर उसके हाथ से निकल गया था। स्टार इंडिया ने 16,347.5 करोड़ की बिड लगाकर ये राइट खरीद लिए थे। क्रिकेट राइट्स के लिए फेसबुक की आश्चर्यजनक बोली ने अमेरिकी मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक को चौंका दिया। मर्डोक ने कहना है कि फेसबुक की आईपीएल बोली ने उन्हें भारतीय खेलों के बाजार को नए नजरिए से देखने को मजबूर किया है।

फेसबुक टीवी जहां अपनी छाप छोड़ रहा है तो वहीं गूगल यूट्यूब के माध्यम से वीडियो प्लेटफॉर्म अपना कब्जा जमाना चाहता है। इसके अलावा जियो इन्फोकॉम ने जियो टीवी ऐप पर एक इंटरैक्टिव क्रिकेट चैनल लॉन्च किया और स्टार इंडिया के हॉटस्टार को पहले से ही ऑनलाइन स्पोर्ट्स का बड़ा हब कहा जाता है। ऐसा में कोई नहीं होगी जब बीसीसीआई के डिजिटल राइट की नीलामी में चौंकेने वाली बिड लगें। स्टार टीवी और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) को एक बार फिर से वैश्विक टेलीविजन अधिकारों के लिए फ्रंट-रनर्स रहने की उम्मीद की जा सकती है।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, March 24, 2018, 12:21 [IST]
Other articles published on Mar 24, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट